लाइव टीवी

IND vs NZ 1st Test: टीम इंडिया को वेलिंगटन टेस्ट में 10 विकेट से मिली हार, न्यूजीलैंड ने सीरीज में बनाई बढ़त

Updated Feb 24, 2020 | 06:39 IST

India vs New Zealand, 1st Test Day 2: भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच गंवा दिया है। इसी के साथ कीवी टीम ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारत ने गंवाया पहला टेस्ट।

वेलिंगटन: भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में हार का मुंह देखना पड़ा। वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व स्टेडियम में खेले गए इस मैच में कीवी ने भारत को चौथे दिन सोमवार को 10 विकेट से मात दी। भारत के पहली पारी के 165 रन के जवाब में न्यूजीलैंड ने 348 रन बनाकर 183 रन की अहम बढ़त बनाई थी। इसके बाद दूसरी पारी में भारतीय टीम 81 ओवर में 191 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत ने मेजबान टीम को मामूली 9 रन का लक्ष्य दिया। कीवी ने बिना विकेट 1.4 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। टॉम लाथम 7* और टॉम ब्लंडल 2* नाबाद पवेलियन लौटे।

मैच में भारतीय बल्लेबाज बुरी तरह नाकाम रहे। मयंक अग्रवाल को छोड़कर दोनों पारियों में भारत की ओर से कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जमा पाया। भारत ने चौथे दिन की शुरुआत 4 विकेट के नुकसान पर 144 रनों के साथ की। मेहमान टीम कीवी गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर पाई और उसने बाकी 6 विकेट 47 रन जोड़कर खो दिए। टिम साउदी ने दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए 5 जबकि ट्रेंट बोल्ट ने 4 विकेट झटके। वहीं, कोलिन डी ग्रांडहोम को एक विकेट मिला। डेब्य टेस्ट मैच खेल रहे काइल जेमीसन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पहली पारी में 4विकेट लिए थे लेकिन दूसरी पारी में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला सका।

कुछ ऐसा रहा भारत की दूसरी पारी का हल 

तीसरे दिन दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने एक बार फिर निराशाजनक आगाज किया। पारी की शुरुआत करने आए पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल पहले विकेट के लिए महज 27 रन ही जोड़ पाए। भारत को पहला झटका शॉ के रूप में लगा। शॉ ने शुरू में कुछ शॉट जमाए और वह लय में दिख रहे थे। हालांकि, उनकी यह लय ज्यादा देकर बरकरार नहीं रही। वह 8वें ओवर की चौथी गेंद पर अनुभवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट का शिकार बन गए।

बोल्ट ने उन्हें टॉम लाथम के हाथों लपकवाया। उन्होंने 30 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौकों की मदद से 14 रन बनाए। शॉ ने पहली में 16 रन  की पारी खेली थी। भारत वनडे सीरीज से एक अच्छी शुरुआत के लिए तरस रहा है। शॉ तीनों वनडे मैचों में भी कोई बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हुए थे जिसमें उन्होंने क्रमश: 20, 24 और 40 रन बनाए थे। 

सस्ते में आउट हुए चेतेश्वर पुजारा

भारत का दूसरा विकेट अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के रूप में गिरा। शॉ के आउट होने के बाद क्रीज पर आए पुजारा से टीम को काफी उम्मीदें थी लेकिन वह एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। उन्होंने टिककर रन बनाने की कोशिश की मगर सफलता हाथ नहीं लगी। उन्होंने सलामी बल्लेबाजी मयंक अग्रवाल के साथ दूसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने 32वें ओवर की आखिरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह बोल्ट की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और बोल्ड हो गए। उन्होंने 81 गेंदों में 11 रन बनाए। उनका विकेट 78 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने पहली पारी में पारी में भी 11 रन ही बनाए थे।

मयंक ने खेली अर्धशतकीय पारी

भारत का तीसरा विकेट सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के तौर पर गिरा। मयंक ने धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी की और अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्शतक बनाया। उन्होंने 99 गेंदों में 58 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 7 चौके और 1 छक्का लगाया। उन्होंने 75 गेंदों में अपना पचासा पूरा कर लिया था। हालांकि, वह इसके बाद रन गति में तेजी से इजाफा नहीं कर पाए। उन्होंने अगले 8 रन बनाने के लिए 23 गेंदें खेलीं। उन्हें टिम साउदी ने 39वें ओवर की चौथी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह  साउदी की गेंद पर विकेट के पीछ  बीजे वाटलिंग के हाथों लपके गए। उनका विकेट 96 के कुल स्कोर पर गिरा। मयंक पिछली पारी में भी अर्धशतक जमाने की ओर बढ़ रहे थे लेकिन विकेट गंवा बैठे थे। उन्होंने पहली पारी में 34 रन की पारी खेली थी। 

कप्तान कोहली का नहीं चला बल्ला

भारत को चौथा झटका कप्तान विराट कोहली के तौर लगा। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कोहली का बल्ला नहीं चला और वह जल्द ही पवेलियन लौट गए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने अपना तीसरा शिकार बनाया। उन्होंने 46वें ओवर की दूसरी गेंद पर गलत शॉट खेल दिया जिसके बाद विकेट के पीछे खड़े वॉटलिंग ने कैच लपकने में कोई कोताही नहीं की। उन्होंने 43 गेंदें खेलकर केवल 19 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 3 चौके जड़े। उनका विकेट 113 के कुल स्कोर पर गिरा। 'रन मशीन' के नाम से मशहूर कोहली के बल्ले से पिछले कई मैचों से किसी भी फॉर्मेट में शतकीय पारी नहीं निकली है। उन्होंने अपना आखिरी शतक पिछले साल नवंबर में जमाया था। कोहली के आउट होने के बाद भारत ने तीसरे दिन स्टंप्स तक 144 रन बनाए थे। 

रहाणे और हनुमा रहे नाकाम

भारतीय टीम की चौथे दिन भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और तीसरे दिन नाबाद पवेलियन लौटे अजिंक्य रहाणे अपनी पारी में महज 4 रन जोड़कर 68वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हो गए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने वाटलिंग के हाथों लपकवाया। उन्होंने 75 गेंदों में 29 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 5 चौका मारे। उनका विकेट 148 के कुल स्कोर पर गिरा। उनके बाद हनुमा विहारी को टिम साउदी ने अगली ओवर में बोल्ड कर दिया। विहारी अपने तीसरे दिन के स्कोर में कोई रन नहीं जोड़ सके। उन्होंने 79 गेंदों में 2 चौकों की मदद से महज 15 रन बनाए। 

ताश के पत्तों की तरह बिखरी टीम इंडिया

इसके बाद रविचंद्रन अश्विन को साउदी ने 73वें ओवर में एलबीडबल्यू आउट कर दिया। उन्होंने 11 गेंदों में सिर्फ 7 रन बनाए। उनका विकेट 162 के कुल स्कोर पर गिरा। यहां से रिषभ पंत और इशांत शर्मा ने कुछ देर मोर्चा संभाला। हालांकि, दोनों ज्यादा देर तक कीवी गेंदबाजों का सामने नहीं कर सके। कोलीन डी ग्रांडहोम ने इशांत को 81वें ओवर की तीसरी गेंद पर में आउट कर भारत को आठवां झटका दिया। उन्होंने 21 गेंदों में 12 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 2 चौके लगाए। 

वहीं, पंत अगले ओवर में बोल्ट का शिकार बन गए। वह गलत शॉट खेलकर टिम साउदी को कैच थमा बैठे। पंत ने 41 गेंदों में 4 चौकों की बदौलत 25 रन की पारी खेली। उनका विकेट 191 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद साउदी ने ओवर की आखिरी गेंद पर जसप्रीत बुमराग (0) को चलता कर भारतीय पारी को समेट दिया। वहीं, मोहम्मद शमी 2 रन बनाकर नाबाद रहे। कीवी टीम के लिए मैच में अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने सबसे ज्यादा विकेट हासिल लिए। उन्होंने मैच की दोनों पारियों में कुल 9 विकेट चटकाए। साउदी को मैन ऑफ दे मैच चुन गया।

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य राहणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम लाथम, टॉम ब्लंडल, रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कोलीन डी ग्रांडहोम, काइल जैमिसन, एजाज पटेल, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल