लाइव टीवी

3 महीने बाद टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में नजर आए एमएस धोनी, ऐतिहासिक पल के बने गवाह

Updated Oct 22, 2019 | 11:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पूर्व कप्‍तान ने इस समय टीम इंडिया से ब्रेक लिया हुआ है। ऐसा माना जा रहा है कि धोनी दिसंबर में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज से क्रिकेट एक्‍शन में नजर आएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
एमएस धोनी
मुख्य बातें
  • एमएस धोनी ने विश्‍व कप 2019 के बाद से कोई मैच नहीं खेला है
  • रांची में भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्‍ट के चौथे दिन स्‍टेडियम पहुंचे माही
  • टीम इंडिया ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका का टेस्‍ट सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप किया

रांची: टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी करीब तीन महीने बाद ड्रेसिंग रूम में दिखे। धोनी भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची में खेले गए तीसरे टेस्‍ट के चौथे दिन का खेल देखने के लिए स्‍टेडियम पहुंचे थे। टीम इंडिया ने चौथे दिन यानी मंगलवार को दिन के दूसरे ही ओवर में मैच अपने नाम किया। धोनी को ड्रेसिंग रूम में शाहबाज नदीम से बातचीत करते हुए देखा गया। ध्‍यान हो कि माही ने विश्‍व कप 2019 के बाद से भारतीय टीम की तरफ से कोई मैच नहीं खेला है।

पूर्व कप्‍तान ने इस समय टीम इंडिया से ब्रेक लिया हुआ है। ऐसा माना जा रहा है कि धोनी दिसंबर में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज से क्रिकेट एक्‍शन में नजर आएंगे। बता दें कि टीम इंडिया ने प्रोटियाज को तीसरे व अंतिम टेस्‍ट में एक पारी और 202 रन के विशाल अंतर से मात दी। यह भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक पारी और रन के अंतर से सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले उसने पुणे में मेहमान टीम को एक पारी और 137 रन से मात दी थी, जो उसकी सबसे बड़ी जीत थी। भारत ने अपने इस रिकॉर्ड को रांची में सुधार लिया।

बता दें कि एमएस धोनी के रांची टेस्‍ट के पहले ही दिन स्‍टेडियम में मौजूद रहने की उम्‍मीद थी, लेकिन वह किसी कारण से नहीं पहुंच सके थे। धोनी भारत की ऐतिहासिक सीरीज जीत के गवाह बने। वह काली टी-शर्ट और सफेद लोअर में मैच देखने पहुंचे थे। बता दें कि भारत ने घर में लगातार 11वीं टेस्‍ट सीरीज जीती और ऑस्‍ट्रेलिया के लगातार 10 घरेलू जमीन पर टेस्‍ट सीरीज जीत के रिकॉर्ड को तोड़ा।

इसके अलावा भारतीय कप्‍तान‍ विराट कोहली ने भी एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह सबसे ज्‍यादा बार विरोधी टीम को फॉलोऑन देने वाले भारतीय कप्‍तान बन गए हैं। कोहली ने अपनी कप्‍तानी में 8वीं बार विरोधी टीम को फॉलोऑन देकर पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन (7) के रिकॉर्ड को तोड़ा। इस मामले में एमएस धोनी (5) तीसरे और सौरव गांगुली (4) चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। वैसे, भारत एकमात्र टीम है, जिसने अब तक आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में खेले अपने सभी मैच जीते हैं। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम की आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में यह लगातार पांचवीं जीत है।

बता दें कि भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और अपनी पहली पारी 497/9 के स्‍कोर पर घोषित की। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 162 रन पर ढेर हो गई। इस तरह टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 335 रन की बढ़त मिली। फॉलोऑन खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 48 ओवर में 133 रन पर ऑलआउट हुई। मैच और सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के लिए रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच और प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल