लाइव टीवी

ना कोई कम-ना कोई ज्यादा, न्यूजीलैंड क्रिकेट का बराबरी का वादा, महिला-पुरुष खिलाड़ियों को मिलेगा एक जैसा पैसा

Updated Jul 05, 2022 | 12:15 IST

New Zealand Cricket Equal Equal Pay Agreement: न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों के लिए ना कोई कम और ना कोई ज्यादा वाली पॉलिसी अपना ली है। बोर्ड ने पुरुष और महिला खिलाड़ियों को समान वेतन देने का ऐलान किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
न्यूजीलैंड के पुरुष और महिला क्रिकेटर्स को समान वेतन मिलेगा।
मुख्य बातें
  • न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड का बड़ा ऐलान
  • महिला-पुरुष क्रिकेटर्स को बराबर पैसा
  • पांच साल के एग्रीमेंट की हुई घोषणा

पुरुषों और महिलाओं के बीच लैंगिक असमानता पूरी तरह खत्म ना हुई है और यह भेद उनके वेतन में भी दिखता है। इससे खेल जगत भी अछूता नहीं है। हालांकि, इस दिशा में दुनिया में कोशिशें लगातार जारी हैं। अब न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा ऐलान किया है और महिला-पुरुष खिलाड़ियों को एक जैसा पैसा देने का वादा किया है। बोर्ड का कहना है कि इंटरनेशनल और शीर्ष स्तर के घरेलू मैचों के लिए महिला क्रिकेटर्स को भी पुरुष खिलाड़ीयों के समान ही वेतन मिलेगा। बोर्ड ने इसके लिए पांच साल के ऐतिहासिक करार की घोषणा की है।

पांच साल के एग्रीमेंट के मुताबिक, न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ियों और घरेलू महिला खिलाड़ियों को वनडे, टी20 इंटरनेशनल, फोर्ड ट्रॉफी और सुपर स्मैश स्तर सहित सभी फॉर्मेट और प्रतियोगिताओं में पुरुषों के समान मैच फीस मिलेगी। साथ ही एग्रीमेंट के अनुसार, घरेलू अनुबंध हासिल करने वाली महिला खिलाड़ियों की संख्या 54 से बढ़कर 72 होगी जबकि पुरुष खिलाड़ियों को अधिक मैच खेलने और ट्रेनिंग तथा खेलने में अधिक समय बिताने के लिए अधिक रिटेनर राशि मिलेगी। न्यूजीलैंड महिला टीम की कप्तान सोफी डिवाइन ने एग्रीमेंट को महिला क्रिकेट के लिए गेम-चेंजर बताया है। 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान विश्व कप से ठीक पहले न्यूजीलैंड में खेलेगा ट्राई सीरीज, ये है कार्यक्रम

महिला-पुरुष क्रिकेटर की मैच फीस

टेस्ट मैच: 10,250 डॉलर
वनडे मैच: 4,000 डॉलर 
टी20 इंटरनेशनल मैच: 2,500 डॉलर 
प्लंकेट शील्ड: 1,750 डॉलर 
फॉर्ड ट्रॉफी/हैलीबर्टन जॉनस्टोन शील्ड मैच: 800 डॉलर
सुपर स्मैश मैच: 575 डॉलर 

न्यूजीलैंड की पुरुष टीम के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि यह स्पोर्ट के लिए रोमांचक समय है। विलियमसन ने कहा, ''मौजूदा खिलाड़ियों के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है कि वे उन लोगों की विरासत को आगे बढ़ाएं जो हमसे पहले खेले हैं। ऐसे में आने वाले खिलाड़ियों, पुरुषों और महिलाओं दोनों का सभी स्तरों पर सपोर्ट करना जरूरी है। यह एग्रीमेंट इस मकसद को हासिल करने की दिशा में अहम कदम है।'' वहीं, बोर्ड के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा कि महत्वपूर्ण एग्रीमेंट के लिए खिलाड़ियों और प्रमुख संघों को धन्यवाद और बधाई।

यह भी पढ़ें: लीड्स में भी न्यूजीलैंड टीम ने झेली हार, इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज में किया सूपड़ा साफ
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल