लाइव टीवी

IPL 2022: सिर्फ ये 8 विदेशी खिलाड़ी जीत सके अपने टीम मालिकों का दिल, बाकी सबकी हुई छुट्टी

Updated Dec 01, 2021 | 08:20 IST

IPL 2022 Foreign Retentions: आईपीएल 2022 के लिए तमाम टीमों ने मंगलवार को उन खिलाड़ियों की अंतिम सूची सौंप दी जिनको वो जनवरी में होने वाली मेगा नीलामी से पहले रिटेन करना चाहते हैं। इनमें से सिर्फ 8 नाम विदेशी रहे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
केन विलियमसन
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022
  • आईपीएल 2022 के लिए टीमों ने सौंपी रिटेनशन लिस्ट
  • सिर्फ 8 विदेशी खिलाड़ी जीत सके अपनी टीमों का दिल

आगामी आईपीएल सीजन (IPL 2022) के लिए खिलाड़ियों की सबसे बड़ी नीलामी होने वाली है। जनवरी में होने वाले उस 'मेगा ऑक्शन' में तकरीबन सभी खिलाड़ी बिकने को तैयार होंगे और इसके अलावा दो नई टीमें भी बोली लगाएंगी अपनी आईपीएल टीम तैयार करने के लिए। इससे पहले कि नई टीमें मैदान में कूदें, बीसीसीआई ने पुरानी 8 टीमों को उनके पसंद के अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने (बरकरार रखने) की इजाजत दी थी। मंगलवार को उसी लिस्ट सामने आ गई।

सभी आठ फ्रेंचाइजी ने अपने-अपने पसंद के सबसे अहम खिलाड़ियों को रिटेन करने का फैसला लिया। कुछ ही टीमों ने 4 खिलाड़ियों को रिटेन कििया। सिर्फ मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स ने 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन किया। कुल मिलाकर सभी 8 टीमों ने 27 खिलाड़ियों को रिटेन करने का फैसला किया है। इनमें सिर्फ 8 विदेशी खिलाड़ी रहे। आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो विदेशी खिलाड़ी जो एक बार फिर से अपनी मौजूदा टीम से ही खेलते नजर आएंगे और इनमें से कौन साबित हुआ सबसे महंगा।

1. केन विलियमसन (न्यूजीलैंड) - सबसे महंगे

न्यूजीलैंड के कप्तान और डेविड वॉर्नर की जगह सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान बनने वाले केन विलियमसन को हैदराबाद फ्रेंचाइजी ने रिटेन किया है। वो सभी विदेशी खिलाड़ियों में रिटेन होने वाले सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए। उनको हैदराबाद ने 14 करोड़ रुपये में अपने साथ बरकरार रखने का फैसला किया।

2. आंद्रे रसेल (वेस्टइंडीज)

वेस्टइंडीज के धाकड़ ऑलराउंडर आंद्रे रसेल को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने एक बार फिर अपने साथ ही रखने का फैसला किया है। रसेल रिटेन होने वाले विदेशी खिलाड़ियों में दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने। उनको केकेआर ने 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

3. ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया)

हमेशा से ही आईपीएल में टीमों के पसंदीदा रहने वाले ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर ग्लेन मैक्सवेल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने रिटेन करने का फैसला किया है। वो एक बार फिर बैंगलोर के लिए खेलते नजर आएंगे और उनके कप्तान बनने की उम्मीद भी है। आरसीबी ने उनको 11 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

4. जोस बटलर (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के धुआंधार बल्लेबाज जोस बटलर ने हाल ही में टी20 विश्व कप में जिस तरह धूम मचाई उससे साफ हो गया था कि राजस्थान रॉयल्स उनको खुद से अलग नहीं होने देगी। वो एक शानदार सलामी बल्लेबाज के साथ-साथ बेहतरीन विकेटकीपर भी हैं। उनको राजस्थान ने 10 करोड़ रुपये में अपने साथ बरकरार रखने का फैसला लिया।

5. मोईन अली (इंग्लैंड)

एक और इंग्लिश खिलाड़ी ऑलराउंडर मोइन अली को भी रिटेन किया गया है। वो एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स की जर्सी में ही नजर आएंगे। उन्होंने चेन्नई को आईपीएल 2021 खिताब हासिल कराने में अहम भूूमिका निभाई थी जिसका तोहफा उन्हें मिल गया है। उनको 8 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया है।

6. एनरिच नॉर्किया (दक्षिण अफ्रीका)

रिटेन किए गए इन विदेशी खिलाड़ियों की लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका से एकमात्र नाम तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्किया का है। दिल्ली कैपिटल्स ने अपने इस विदेशी खिलाड़ी को खुद से अलग ना करने का फैसला किया है। नॉर्किया को 6.5 करोड़ रुपये में बरकरार रखा गया है।

7. कीरोन पोलार्ड (वेस्टइंडीज)

आईपीएल और मुंबई इंडियंस के सबसे पुराने विदेशी खिलाड़ियों में शुमार धमाकेदार ऑलराउंडर और सीमित ओवर क्रिकेट में वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड एक बार फिर पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस का हिस्सा होंगे। पोलार्ड को मुंबई ने 6 करोड़ रुपये में अपनी टीम में रिटेन किया है।

8. सुनील नरायन (वेस्टइंडीज)

रिटेन किए गए विदेशी खिलाड़ियों में अंतिम नाम है वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर सुनील नरायन का जिनको कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने फिर से रिटेन करने का फैसला किया है। दो बार की चैंपियन टीम ने सुनील नरायन को 6 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

कुछ खास बातें

इस विदेशी खिलाड़ियों की सूची में सबसे दिलचस्प बात देखने वाली ये है कि आठ में से सर्वाधिक तीन विदेशी खिलाड़ी वेस्टइंडीज के हैं। वहीं सिर्फ एक ही ऐसी टीम है जिसने दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन किया है, और वो है कोलकाता नाइट राइडर्स, जिसने वेस्टइंडीज के अपने दो धुरंधरों- आंद्रे रसेल और सुनील नरायन को रिटेन किया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल