लाइव टीवी

WI vs SA 1st Test: द.अफ्रीका के दो गेंदबाजों का कहर, पहली पारी में 97 रन पर सिमटी वेस्टइंडीज

Updated Jun 11, 2021 | 03:31 IST

West Indies vs South Africa 1st Test, Day-1: वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंट लूसिया में शुरू हुए पहले टेस्ट के पहले दिन मेजबान टीम की पहली पारी बेहद सस्ते में सिमट गई।

Loading ...
South Africa wrap up West Indies in first innings (ICC)
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका का वेस्टइंडीज दौरा 2021
  • पहले टेस्ट के पहले दिन दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों का कहर
  • पहली पारी में मेजबान कैरेबियाई टीम सस्ते में सिमटी

वेस्टइंडीज और मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम के बीच गुरुवार से सेंट लूसिया में पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ। इस मैच में क्रेग ब्रेथवेट की कप्तानी वाली मेजबान कैरेबियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उनका ये फैसला बिल्कुल गलत साबित होता नजर आया। दक्षिण अफ्रीका के दो तेज गेंदबाजों ने ऐसा कहर बरपाया कि वेस्टइंडीज की पूरी टीम पहली पारी में महज 40.5 ओवर में 97 रन पर सिमट गई। जवाब में उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भी दिन का खेल समाप्त होने तक अपने 4 विकेट गंवा दिए थे और उनका स्कोर है 128 रन।

पहले बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने पहला विकेट 24 रन पर गंवाया था। इसके बाद लुंगी एनगिडी और एनरिच नॉर्ट्जे की जोड़ी ने अपनी गेंदों से ऐसा कहर बरपाया कि अगले 73 रनों के अंदर पूरी कैरेबियाई टीम को समेट दिया। वेस्टइंडीज की टीम 40.5 ओवर में 97 रन पर ऑलआउट हुई और उनकी तरफ से सर्वाधिक स्कोर पूर्व कप्तान जेसन होल्डर (20 रन) ने बनाया, जबकि 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके।

एनगिडी और नॉर्ट्जे का धमाल

इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के दो रफ्तार के सौदागर लुंगी एनगिडी और एनरिच नॉर्ट्जे ने शानदार अंदाज में गेंदबाजी की। एनरिच नॉर्ट्जे ने 13.5 ओवर में महज 19 रन लुटाए और 5 विकेट झटके। इस दौरान लुंगी ने 7 मेडन ओवर भी किए। वहीं, दूसरी तरफ एनरिच नॉर्ट्जे ने 11 ओवरों में 35 रन लुटाते हुए 4 विकेट झटके, जिस दौरान उन्होंने 3 मेडन ओवर किए। इनके अलावा कगिसो रबाडा ने 24 रन देकर 1 विकेट हासिल किया।

दक्षिण अफ्रीकी पारी भी लड़खड़ाई

जवाब देने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अपना पहला विकेट, पारी के पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर गंवा दिया। उन्होंने शून्य के स्कोर पर कप्तान डीन एल्गर (0 रन) के रूप में झटका लगा जिनको केमार रोच ने ब्लैकवुड के हाथों कैच करा दिया। हालांकि इसके बाद एडेन मार्कराम ने पारी को संभाला और अर्धशतक जड़ा। लेकिन अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे 19 वर्षीय गेंदबाज जेडन सील्स ने पहले दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डेब्यू कर रहे कीगन पीटरसन (19) को आउट किया। जबकि उसके बाद उन्होंने एडेन मार्कराम (60 रन) को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

युवा तेज गेंदबाज जेडन सील्स यहीं नहीं रुके। उन्होंने अपने तीसरे विकेट के रूप में काइल वेरेन का शिकार भी किया। उन्होने वेरेन (6 रन) को विकेटकीपर के हाथों कैच करा दिया। दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीकी टीम 43 ओवर में 4 विकेट खोकर 128 रन बना चुकी थी। फिलहाल पिच पर रासी वेन डर डुसेन (नाबाद 34 रन) और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (नाबाद 4) टिके हुए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल