लाइव टीवी

Happy Birthday Ravi Shastri: रवि शास्त्री से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें जो शायद ही आप जानते होंगे

Updated May 27, 2020 | 07:50 IST

Ravi Shastri's 58th Birthday : भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच और दिग्गज पूर्व खिलाड़ी रवि शास्त्री आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में 10 दिलचस्प बातें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Ravi Shastri 58th Birthday; रवि शास्त्री का 58वां जन्मदिन
मुख्य बातें
  • भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच और पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री का जन्मदिन आज
  • रवि शास्त्री का आज 58वां जन्मदिन, भारतीय क्रिकेट का चर्चित नाम रहे हैं शास्त्री
  • उनका करियर जितना मैदान के अंदर दिलचस्प रहा, उतना ही मैदान के बाहर भी

Ravi Shastri's Birthday Today: भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री व टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री का आज 58वां जन्मदिन है। एक स्टाइलिश खिलाड़ी से लेकर एक बेहतरीन कमेंटेटर तक और फिर क्रिकेट निदेशक से भारतीय टीम के मुख्य कोच तक का उनका सफर शानदार रहा है। वो उन खिलाड़ियों में से रहे जिन्होंने क्रिकेट में मैदान के अंदर जितनी सुर्खियां बटोरीं, उतनी ही मैदान के बाहर भी। आइए जानते हैं उनसे जुड़ी 10 दिलचस्प बातें, जो बहुत कम लोग ही जानते हैं।

1. चपाती शॉटः रवि शास्त्री अपने करियर के दौरान एक तरफ जहां अपनी संयमित बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे, वहीं एक ऐसा शॉट भी था जिसको उनका ट्रेडमार्क शॉट माना जाता है। इस शॉट का नाम चपाती शॉट रखा गया था। घुटने की चोट के कारण उनका करियर छोटा रह गया था और 30 की उम्र में वो रिटायर हो गए थे।

2. टेस्ट डेब्यू के 18 महीने बाद बैटिंगः आपको जानकर हैरानी होगी कि रवि शास्त्री ने 14 की उम्र में ही क्रिकेट करियर के बारे में गंभीरता से विचार करना शुरू कर दिया लेकिन उससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात ये है कि वो गेंदबाज थे और अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के 18 महीने बाद उन्होंने बैटिंग शुरू की और बाद में छा गए।

3. वो शानदार तोहफाः जिस जमाने में क्रिकेटर्स को सिर्फ शैंपेन की बोतल और मेडल या ट्रॉफी से संतोष करना पड़ा था। उस जमाने में रवि शास्त्री ने पहली बार कुछ ऐसा हासिल किया था जिसने नई परंपरा शुरू की। वर्ल्ड चैंपियनशिप 1985 में वो भारत की जीत के हीरो बने और उन्हें एक ऑडी गाड़ी भेंट की गई थी।

4. रोमांटिक पोस्टर बॉय: रवि शास्त्री जितना अपने खेल के लिए चर्चा में रहते थे, उतना ही अपने शानदार लुक्स के लिए भी। वो लंबे-चौड़े स्मार्ट खिलाड़ी थे और मैदान के बाहर उनके अफेयर की चर्चा भी खूब हुआ करती थी। उनका नाम लंबे समय तक बॉलीवुड अभिनेत्री अमृता सिंह के साथ जुड़ा, हालांकि बाद में ये खबरें थम गईं जब अमृता सिंह ने सैफ अली खान से शादी कर ली थी।

5. सबसे युवा खिलाड़ीः मुंबई उस जमाने में भी क्रिकेट का हब माना जाता था। वहां से एक से एक शानदार क्रिकेटर निकलक आते थे। उन दिनों में रवि शास्त्री ने मुंबई के लिए सबसे कम उम्र में क्रिकेट खेलना का रिकॉर्ड बनाया था। वो सिर्फ 17 साल के थे।

6. खिलाड़ी परिवारः ऐसा नहीं था कि रवि शास्त्री में खेल पहले से नहीं छुपा था। उनके खून में खेल दौड़ा करता था। परिवार का एक सदस्य- उनकी बहन मृदुला एक जानी-मानी तैराक और वॉटर पोलो खिलाड़ी थीं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व भी किया था।

7. यूसीसेफ का एंबेस्डरः भारतीय क्रिकेट में अगर कोई सबसे बड़ा नाम रहा तो वो सचिन तेंदुलकर ही हैं। ऐसे में सचिन को हासिल होने वाली हर चीज खास मानी जाती रही है। सचिन की एक खास सफलता रवि शास्त्री को भी नसीब हुई थी। सचिन के बाद रवि शास्त्री दूसरे ऐसे भारतीय क्रिकेटर बने थे जिनको UNICEF ने अपना गुडविल एंबेस्डर बनाया था।

8. पिता शास्त्रीः रवि शास्त्री 46 की उम्र में पिता बने जब उन्होंने और उनकी पत्नी रितु ने 2008 में अपनी बेटी का दुनिया में स्वागत किया।

9. ओलंपिक टॉर्च लेकर दौड़ेः ओलंपिक की मशाल जब पूरी दुनिया का चक्कर लगाती है, तब हर देश के कुछ दिग्गजों को इस मशाल को पकड़कर दौड़ने का मौका मिलता है। क्या आप जानते हैं कि उन्हें 2008 में ओमान में ये मौका मिला था।

10. स्कूल से ही कमालः रवि शास्त्री जब स्कूल में पढ़ते थे, तभी उनके अंदर की प्रतिभा सबके सामने आ गई थी। इसकी सबसे खास झलक 1977 में नजर आई थी जब उनकी कप्तानी में डॉन बॉस्को हाई स्कूल माटुंगा ने 'जाइल्स शील्ड' जीतकर इतिहास रचा था। उनके स्कूल ने पहली बार ये खिताब जीता था। मुंबई में स्कूल क्रिकेट का हमेशा से बहुत महत्व रहा है और जाइल्स शील्ड उनमें से एक प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है। दिलचस्प बात ये है कि एक साल पहले 1976 में उनकी टीम फाइनल में पहुंचकर हार गई थी। लेकिन रवि ने अपनी कप्तानी में दोबारा ऐसा नहीं होने दिया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल