लाइव टीवी

RCB vs GT Highlights: कोहली-मैक्सवेल के तूफान में उड़े गुजरात के 'टाइटन्स', बैंगलोर की प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार

Updated May 19, 2022 | 23:35 IST

IPL 2022, Royal Challengers Bangalore vs Gujarat Titans Highlights: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने गुरुवार को गुजरात टाइटन्स के खिलाफ धमाकेदार जीत दर्ज की। दोनों टीमों की मौजूदा सीजन में आपस में यह दूसरी भिड़ंत थी। गुजरात ने जहां पहला मैच 6 विकेट से जीता था वहीं बैंगलोर ने अब उसी अंदाज में हार का हिसाब चुकता कर लिया।

Loading ...
विराट कोहली और फाफ डुप्लेसी
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 67वां मैच
  • रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर बनाम गुजरात टाइटन्स
  • बैंगलोर ने गुजरात से किया हिसाब चुकता

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने गुजरात टाइटन्स (जीटी) को हराकर आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है। बैंगलोर ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में गुजरात को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। जीटी ने 169 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे आरसीबी ने 8 गेंदें बाकी रहते 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। बैंगलोर की ओर से विराट कोहली (73) का बल्ला जमकर बोला। उन्होंने टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाए। इस जीत के साथ आरसीबी प्वाइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर पहुंच गई है। उसके 14 मैचों में 8 जीत और 7 के बाद 16 अंक हैं। वहीं, गुजरात की टीम 20 अंकों के साथ पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी है।

बैंगलोर टीम ने किया दमदार आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए बैंगलोर ने दमदार आगाज किया। बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे विराट कोहली और फाफ डुप्लेसी ने पहले विकेट के लिए 115 रन जोड़े। यह साझेदारी स्पिनर राशिद खान ने 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर डुप्लेसी को आउट कर तोड़ी। वह स्‍लॉग स्‍वीप करने गए मगर बल्‍ले से सही संपर्क नहीं हो गया और गेंद खड़ी हो गई। ऐसे में हार्दिक पांड्या ने मिडऑफ से भागते हुए आसान सा कैच पकड़ लिया। डुप्लेसी ने टिककर बल्लेबाजी की पर वह 26वें आईपीएल अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 38 गेंदों में 5 चौकों के जरिए 44 रन की पारी खेली।

कोहली और मैक्सवेल ने मचाया धमाल

आरसीबी को दूसरा झटका विराट कोहली के तौर पर लगा। कोहली ने 54 गेंदों में 8 चौकों और 2 छक्कों के दम पर 73 रन बनाए। उन्हें राशिद ने 17वें ओवर की चौथी गेंद पर स्टंप आउट कराया। कोहली ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का जड़ने के बाद आगे बढ़कर बड़ा शॉट लगाना चाहते थे लेकिन विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने फुर्ती दिखाते हुुए गिल्लियां बिखेर दीं। उनका विकेट 146 के कुल स्कोर र गिरा। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की। वह 18 गेंदों में 5 चौकों और 2 सिक्स की बदौलत 40 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, दिनेश कार्तिक ने 2 गेंदों में नाबाद 2 रन जुटाए।

ऐसा रहा गुजरात की पारी का हाल

नहीं चला शुभमन गिल का बल्ला

जीटी ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 168 रन बनाए। गुजरात को पहला झटका सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के रूप में लगा। गिल का बल्ला नहीं चला और वह 4 गेंदों में महज 1 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। गिल गुड लेंथ को थर्ड मैन की दिशा में बाउंड्री के पार भेजने की फिराक में थे लेकिन पहली स्लिप में खड़े ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार कैच लपक लिया। मैक्सवेल ने दाई तरफ डाइव लगाई और गेंद उनके हाथ में चिपक गई। गिल का 21 के कुल स्कोर पर गिरा।

मैथ्यू वेड हुए एलबीडब्ल्यू आउट

गिल के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उथरे मैथ्यू वेड टिक नहीं पाए। उन्होंने 13 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के जरिए 16 रन बनाए। उन्हें छठे ओवर की दूसरी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। वह ऑफ स्टंप से अंदर की ओर आई लेंथ गेंद पर लैप स्वीप करने की फिराक में थे पर गज्जा खा गए। ऐसे में गेंद पैट से जा टकराई और अपील करते ही अंपायर ने उंगली खड़ कर दी। हालांकि, वेड फैसले से संतुष्ट नजर नहीं आए और उन्होंने ले रिव्यू लिया, जिसका कोई फायदा नहीं हुआ। वह 38 के कुल स्करो पर पवेलियन लौटे।

ओपनर ऋद्धिमान साहा रन आउट

जीटी का तीसरा विकेट ओपनर ऋद्धिमान साहा के तौर पर गिरा। उन्होंने 22 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 31 रन की पारी खेली। साहा अच्छी लय में दिख रहे थे पर वह नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर रन आउट हो गए। दरअसल, हार्दिक ने एक्स्ट्रा कवर और मिडऑफ के बीच शॉट खेला और दौड़ पड़े। वहीं, तालमेल की कमी का फायदा उठाते हुए मिडऑफ से डुप्लेसी ने शानदार थ्रो किया और गिल्लियां बिखेर दीं। साहा पिच पर खड़े सिर्फ गेंद को देखते रह गए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए हार्दिक के साथ 24 रन की साझेदारी की। उनका विकेट 62 के कुल स्कोर पर गिरा।

डेविड मिलर हुए कॉट एंड बोल्ड

आरसीबी को चौथी सफलता डेविड मिलर के रूप में मिली। मिलर ने टिककर बल्लेबाजी की और 25 गेंदों में 24 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में तीन छक्के लगाए। उन्हें स्पिनर वनिंदु हसरंगा ने 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर कॉट एंड बोल्ड किया। मिलर ने  मिडिल स्‍टंप पर आई ओवर पिच गेंद को सामने की दिशा में मारने का प्रयास किया लकिन हरसंगा ने फॉलो थ्रू में बेहतरीन कैच लपक लिया। उन्होंने चौथे विकेट के लिए हार्दिक के संग 61 रन की पार्टनरशिप की। उनका विकेट 123 के कुल स्कोर पर गिरा।

हार्दिक और राशिद नाबाद लौटे

गुजरात को पांचवां झटका राहुल तेवितिया के तौर पर लगा, जिन्होंने 3 गेंदों में 2 रन जुटाए। तेवतिया को 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर हेजलवुड ने विकेट के पीछे कार्तिक के हाथों लपकवायाय। वहीं, कप्तान हार्दिक पांड्या और उपकप्तान राशिद खान नाबाद पवेलियन लौटे।  हार्दिक ने 47 गेंदों का सामना करने के बाद 4 चौकों और 3 छक्कों की बदलौत 62* रन की पारी खेली। राशिद ने 6 गेंदों में 19 रन का योगदान दिया। उन्होंने एक चौका और 2 सिक्स ठोके। दोनों ने छठे विकेट के लिए 15 गेंदों में 31 रन की अटूट साझेदारी की।

Royal Challengers Bangalore vs Gujarat Titans Playing 11

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्लेइंग-11: फाफ डुप्लेसी (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, वनिन्दु हसरंगा, सिद्धार्थ कौल, जोश हेजलवुड।

गुजरात टाइटन्स की प्लेइंग-11: हार्दिक पांड्या (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, साई किशोर, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल, मोहम्मद शमी।

टॉस के बाद क्या बोले हार्दिक और डुप्लेसी?

टॉस जीतने के बाद हार्दिक ने कहा कि हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। हम जिस तरह की स्थिति में हैं तो ऐसे में सोचा कि हम पहले बल्लेबाजी का अभ्यास कर सकते हैं और बोर्ड पर अच्छा स्कोर लगा कर सकते हैं। हमने एक टीम के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन हमने पहले बल्लेबाजी करते हुए मौकों का ज्यादा फायदा नहीं उठाया। हमने एक बदलाव किया है। अल्जारी जोसेफ की जगह लॉकी फर्ग्यूसन आए हैं। वहीं, टॉस गंवाने के बाद डुप्लेसी ने कहा कि हम भी पहले बल्लेबाजी करते। पिच थोड़ी सूखी लग रही है। हमने एक फेरबदल किया है। मोहम्मद सिराज के स्थान पर सिद्धार्थ कौल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल