लाइव टीवी

Mithali Raj Retirement: तिरंगे का प्रतिनिधित्व करना गर्व की बात, हिंदी में पढ़ें मिताली राज का पूरा विदाई संदेश

Updated Jun 08, 2022 | 16:49 IST

Mithali Raj retirement message Full Text in hindi: भारत की स्टार महिला क्रिकेटर मिताली राज ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। हिंदी में पढ़ें मिताली राज का पूरा विदाई और संन्यास के ऐलान वाला संदेश।

Loading ...
मिताली राज
मुख्य बातें
  • मिताली राज ने बुधवार को किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान
  • 23 साल तक किया भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व
  • 16 साल की उम्र में किया था डेब्यू, 22 साल की उम्र में बनी थी कप्तान

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की टेस्ट और वनडे कप्तान मिताली राज ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 23 साल तक देश का तीनों फॉर्मेट में प्रतिनिधित्व करने वाली मिताली ने अपने करियर की शुरुआत साल 1999 में 16 साल की उम्र में की थी। इसके बाद उन्होंने कभी मुड़कर नहीं देखा 22 साल की उम्र में वो टीम की कप्तान बनीं थीं और कप्तान रहते हुए खेल को अलविदा कहा। 

39 वर्षीय मिताली ने सोशल मीडिया पर संन्यास का ऐलान किया। मिलाती ने अपने विदाई संदेश में कहा, वर्षों से मिल रहे आपके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद! मैं आपके आशीर्वाद और समर्थन से अपनी दूसरी पारी की शुरूआत करने जा रही हूं। 

मैंने भारतीय क्रिकेट टीम की नीली जर्सी पहनकर खेलने की यात्रा की शुरुआत एक छोटी लड़की के रूप में की थी और अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का सर्वोच्च सम्मान हासिल किया। मेरी यह यात्रा बेहद उतार-चढ़ाव भरी रही। हर घटना ने मुझे कुछ विशेष सिखाया और पिछले 23 साल मेरे लिए संतोषजनक, चुनौतीपूर्ण और उत्साहवर्धक रहे। जीवन की सभी यात्राओं की तरह इस यात्रा का भी अंत सुनिश्चित है। आज मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर रही हूं। 

मैं जब भी मैदान पर खेलने उतरी मैंने भारतीय टीम की जीत के लिए अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की। भारतीय तिरंगे का प्रतिनिधित्व करने का जो मौका मुझे दिया मैं उसे सदैव याद रखूंगी। 

मुझे महसूस हुआ कि अपने खेल करियर को अलविदा कहने का यह सबसे सही समय है क्योंकि टीम की जिम्मेदारी कई युवा, प्रतिभाशाली और सक्षम खिलाड़ियों के हाथों में है और भारतीय क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है।

मैं बीसीसीआई और बीसीसीआई के सचिव जयशाह का बतौर खिलाड़ी और भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में जिम्मेदारी संभालते हुए मिले सहयोग के लिए शुक्रिया अदा करना चाहती हूं।    

इतने लंबे वर्षों तक टीम का नेतृत्व करना गर्व की बात है। इसने निश्चित तौर पर मुझे एक व्यक्ति और भारतीय महिला क्रिकेट टीम को गढ़ने में भूमिका अदा की। 

ये यात्रा भले ही समाप्त हो गई है लेकिन मैं आगे भी किसी और रूप में क्रिकेट से जुड़े रहना पसंद करूंगी और महिला क्रिकेट की भारत और विश्व में विकास में योगदान करना चाहूंगी। 

मैं विशेष तौर पर अपने फैन्स का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं। आप सभी के प्यार और सहयोग के लिए शुक्रिया।

आपकी 
मिताली 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल