लाइव टीवी

India vs Sri Lanka: 5 साल बाद आखिरकार खत्‍म हुआ संजू सैमसन का वनवास

Updated Jan 10, 2020 | 18:52 IST

Sanju Samson: संजू सैमसन पांच साल बाद कोई अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबला खेलेंगे। वैसे, चार साल बाद उनकी राष्‍ट्रीय टीम में वापसी हुई थी, लेकिन पिछले साल उन्‍हें कोई अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेलने का मौका नहीं मिला था।

Loading ...
संजू सैमसन

पुणे: टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्‍लेबाज संजू सैमसन का इंतजार खत्‍म हुआ। कप्‍तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ शुक्रवार को तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में रिषभ पंत की जगह संजू सैमसन को प्‍लेइंग इलेवन में शामिल करने की घोषणा की। 25 साल के संजू सैमसन पांच साल बाद कोई अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबला खेलेंगे। वैसे, चार साल बाद उनकी राष्‍ट्रीय टीम में वापसी हुई थी, लेकिन पिछले साल उन्‍हें कोई अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। बता दें कि केरल के विकेटीकपर बल्‍लेबाज ने अब तक एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेला, जिसमें उन्‍होंने 19 रन बनाए थे। इसके बाद से सैमसन राष्‍ट्रीय टीम से बाहर रहे।

बांग्‍लादेश के खिलाफ हुई थी वापसी

संजू सैमसन को भारतीय टीम की प्‍लेइंग इलेवन में शामिल होने के लिए तीन सीरीज का इंतजार करना पड़ा। सैमसन की चार साल बाद राष्‍ट्रीय टीम में वापसी हुई थी। उन्‍हें बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया था। मगर तीन मैचों में वह अपनी बारी का इंतजार करते रहे। इसके बाद वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए पहले सैमसन को शामिल नहीं किया गया था। मगर धवन के चोटिल होने के बाद उन्‍हें दोबारा राष्‍ट्रीय टीम में मौका मिला। हालांकि, इस बार भी सैमसन को निराश होना पड़ा क्‍योंकि उन्‍हें एक भी मैच में प्‍लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया।

सैमसन ने फिर जीता दिल, दिया करारा जवाब

भारतीय एकादश से लगातार नजरअंदाज किए संजू सैमसन इस रणजी ट्रॉफी सीजन का पहला मैच खेलने उतरे और आते ही धमाल मचा दिया। सैमसन ने अपनी टीम केरल की ओर से खेलते हुए बंगाल के खिलाफ शानदार शतक जड़ा। उन्होंने 182 गेंदों पर 116 रनों की पारी खेली जिसमें 16 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। ये प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका 10वां शतक है और उन्होंने यहां 3000 रन भी पूरे कर लिए हैं। उनके दम पर केरल ने पहले दिन 7 विकेट पर 237 रन बनाए। उनके अलावा अनुभवी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने भी 50 रनों की पारी खेली।

घरेलू क्रिकेट के आंकड़े काफी कुछ कहते हैं

केरल के इस खिलाड़ी ने घरेलू क्रिकेट में अपने अच्छे प्रदर्शन से लगातार खुद को साबित किया है। कुछ ही महीने पहले अक्टूबर में विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान उन्होंने 212 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी तो सब दंग रह गए थे और चयनकर्ताओं को उनको भारतीय टीम में शामिल करने पर मजबूर होना पड़ा था। सैमसन ने अब तक 55 प्रथम श्रेणी मैचों में 37.64 की औसत से 3162 रन बनाए हैं जिसमें 10 शतक और 12 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा वो विकेटकीपिंग करते हुए 7 स्टंपिंग और 73 कैचों को अंजाम दे चुके हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल