लाइव टीवी

INDW vs WIW:  स्मृति मंधाना ने दिखाई दरियादिली, साझा किया 'प्लेयर ऑफ द मैच' खिताब

Updated Mar 12, 2022 | 15:42 IST

Player of The Match Award, INDW vs WI: महिला विश्व कप में शनिवार को खेले गए मुकाबले के बाद सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब को हरमनप्रीत कौर के साथ साझा किया और अपने इस फैसले की वजह भी बताई।

Loading ...
स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर( साभार ICC स्क्रीन ग्रैब)
मुख्य बातें
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने खेली शतकीय पारी
  • दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 184 रन की रिकॉर्ड साझेदारी
  • 155 रन से जीत के बाद मंधाना को चुना गया प्लेयर ऑफ द मैच, लेकिन उन्होंने किया इस अवार्ड को हरमनप्रीत के साथ साझा करने का फैसला

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड की मेजबानी में खेले जा रहे विश्व कप में शनिवार को खेले गए मुकाबले में वेस्टइंडीज को 155 रन के अंतर से मात देकर टूर्नामेंट में दूसरी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम अंक तालिका में भी 4 अंक और 1.333 के शानदार नेट रन रेट के साथ पहले पायदान पर भी पहुंच गई है। 

78 रन पर भारत ने गंवा दिए थे 3 विकेट 
न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने दूसरे मुकाबले में 62 रन के अंतर से हार का सामना करने उतरी भारतीय टीम को विजय रथ पर सवार वेस्टइंडीज की टीम से भिड़ना था। कप्तान मिताली राज ने ऐसे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। अच्छी शुरुआत के बाद टीम इंडिया लड़खड़ा गई और 78 रन के स्कोर तक पहुंचते पहुंचते तीन विकेट गंवा दिए थे। मंधाना एक छोर संभाले थीं।

चौथे विकेट के लिए की 184 रन की साझेदारी
ऐसे में स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर की जोड़ी ने मोर्चा संभाला। दोनों खिलाड़ियों ने दोनों छोर से हमला करते हुए चौथे विकेट के लिए 174 गेंद में 184 रन की साझेदारी की और टीम को 262 रन तक पहुंचाया। 43वें ओवर की तीसरी गेंद पर यह साझेदारी टूटी। यह महिला विश्व कप में भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का नया रिकॉर्ड है। 

मंधाना और हरमनप्रीत ने जड़ा सैकड़ा
सलामी बल्लेबाज मंधाना ने 119 गेंद पर 123 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 2 छक्के जड़े। वहीं हरमनप्रीत ने 107 गेंद पर 109 रन की पारी खेली और इस दौरान 10 चौके और 2 छक्के जड़े। हरमनप्रीत जब पवेलियन लौटीं तब भारतीय टीम 313 रन बना चुकी थी।

अच्छी शुरुआत के बाद 162 रन पर ढेर हुई वेस्टइंडीज की टीम
इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कैरेबियाई टीम को 162 रन ढेर कर दिया। पहली सफलता हासिल करने के लिए भारतीय टीम को इंतजार करना पड़ा लेकिन उसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने कैरेबियाई बल्लेबाजों को पिच पर पैर नहीं जमाने दिए और 40.3 ओवर में पूरी टीम को वापस पवेलियन भेज दिया।

मंधाना बोलीं दोनों का रहा बराबर योगदान
155 रन से जीत के बाद 123 रन की पारी खेलने वाली स्मृति मंधाना को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया। लेकिन उन्होंने इस पुरस्कार को हरमनप्रीत कौर के साथ साझा करने का फैसला किया। अपने इस फैसले की वजह बताते हुए मंधाना ने कहा, शतक बनाने के बाद भी मैन ऑफ द मैच नहीं चुना जाना निराशाजनक है। मुझे लगता है कि मैंने और हरमनप्रीत ने बराबर योगदान दिया। इसलिए ये अच्छा होगा कि हम दोनों इस पुरस्कार को साझा करें। हम दोनों ही इस पुरस्कार को पाने के दावेदार थे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल