लाइव टीवी

इतिहास रचने की दहलीज पर पहुंचे स्टुअर्ट ब्रॉड, 500 टेस्ट विकेट से एक कदम दूर 

Updated Jul 27, 2020 | 00:07 IST

Stuart Broad one wicket away from 500 test Wickets: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट के क्लब में शामिल होने से महज एक कदम दूर रह गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
स्टुअर्ट बॉड
मुख्य बातें
  • 500 टेस्ट विकेट से केवल 1 विकेट दूर हैं स्टुअर्ट ब्रॉड
  • बनेंगे ये उपलब्धि हासिल करने वाले इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के सातवें गेंदबाज
  • विंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में अब तक ले चुके हैं 8 विकेट, पहली पारी में 31 रन देकर किए थे 6 शिकार

मैनचेस्चर: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के तीसरे और निर्णायक टेस्ट के दौरान इतिहास रचने के करीब पहुंच गए हैं। मैनचेस्टर में खेले जा रहे टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने 31 रन देकर 6 विकेट लिए। वेस्टइंडीज को 399 रन का लक्ष्य देने के बाद वो जब दोबारा गेंदबाजी करने उतरे तो फिर से कहर बरपा दिया। दूसरी पारी में अपने स्पेल की दूसरी ही गेंद पर उन्होंने ओपनर जॉन कैंपबेल को खाता खोले बगैर पवेलियन वापस भेज दिया। इसके बाद नाइट वॉच मैन केमार रोच को भी उनका शिकार होकर पवेलियन लौट गए। 

विंडीज की दूसरी पारी के शुरुआती दो विकेट अपने नाम करते ही ब्रॉड ने अपने टेस्ट विकेटों की संख्या को 499 तक पहुंचा दिया। जिस शानदार फॉर्म में वो हैं उसे देखते ये सुनिश्चित लग रहा है कि सोमवार को वो मैच के चौथे दिन पहले सत्र में ही एक विकेट लेकर अपना नाम टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में दर्ज करा लेंगे।दूसरी पारी में 3 ओवर में 8 रन देकर उन्होंने 2 विकेट लिए हैं।
 
बनेंगे ये उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के सातवें गेंदबाज
34 वर्षीय स्टुअर्ट ब्रॉड जेम्स एंडरसन के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के सातवें गेंदबाज होंगे। उनसे पहले मुथैया मुरलीधरन(800), शेन वॉर्न(708), अनिल कुंबले(619), जेम्स एंडरसन(589) ग्लैन मैक्ग्रा(563) और कर्टनी वॉल्श(519) ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। इस स्पेशल क्लब में फिलहाल तीन स्पिन और तीन तेज गेंदबाज हैं। ऐसे में ब्रॉड के 500 विकेट क्लब में शामिल होने से तेज गेंदबाजों को पलड़ा भारी हो जाएगा।  

13 साल में पहुंचे इस मुकाम पर 
साल 2007 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में टेस्ट करियर का आगाज करने वाले ब्रॉड को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 13 साल 140 टेस्ट मैच का वक्त लगा है। उन्होंने अब तक खेले 140 टेस्ट मैच में 28 की औसत से 499 विकेट लिए हैं। इस दौरान 18 बार उन्होंने पारी में पांच और मैच में 2 बार दस या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। ब्रॉड ने बतौर गेंदबाज सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2015 में ट्रेंटब्रिज टेस्ट में किया था। उस मैच में उन्होंने महज 15 रन देकर 8 विकेट लिए थे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल