लाइव टीवी

Happy Birthday Suresh Raina: जानें वो 5 खास बातें, जो रैना को बनाती हैं लाजवाब क्रिकेटर

Updated Nov 27, 2019 | 13:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Happy Birthday Suresh Raina: भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना का आज 33वां जन्मदिन है। भले ही वह आज भारतीय टीम का हिस्सा न हो लेकिन उनके नाम कई खास रिकॉर्ड्स दर्ज हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
सुरेश रैना (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना का आज 33 वां जन्मदिन है। बांए हाथ के बल्लेबाज रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हुआ था। उनके पिता सेना में रह चुके हैं। रैना का परिवार मूल रूप से जम्मू-कश्मीर का रहने वाला है। श्रीलंका के खिलाफ जुलाई 2005 में वनडे खेलकर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाले  रैना लंबे से भारतीय टीम से बाहर हैं। वह आखिरी बार जुलाई 2018 में भारतीय टीम के लिए खेले थे। उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच जुलाई 2010 में श्रीलंका के खिलाफ और पहला टी20 दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था।

रैना ने भारत के लिए 226 वनडे, 18 टेस्ट और 78 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। तीनों फॉर्मेट में रैना के नाम कुल 7988 रन दर्ज हैं। जिसमें 7 शतक और 48 अर्द्धशतक शामिल हैं। रैना 226 वनडे मैचों में 35,41 की औसत से 5615 रन बना चुके हैं। वहीं, 18 टेस्ट मैचों में उन्होंने 26.48 के औसत से 768 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 78 मैचों में 1604 रन बनाए हैं। रैना का इंडियन प्रीमियर लीग में भी जलवा कम नहीं रहा है। उन्हें आईपीएल का किंग माना जाता है।

लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में रैना एक समय भारतीय टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी माने जाते थे। उन्होंने मिडिल ऑर्डर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाजी और जबर्दस्त फील्डिंग के कारण अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। भले ही वह आज भारतीय टीम का हिस्सा न हों लेकिन उनके नाम कई ऐसे रिकॉर्ड्स दर्ज हैं जो उन्हें एक लाजवाब क्रिकेटर बनाते हैं। क्या आप जानते हैं रैना के करियर से जुड़ी ये 5 खास बातें?

  1. भारत की तरफ से सबसे पहले तीनों फॉरमेट में शतक जमाने का रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम दर्ज है। 
  2. सुरेश रैना अकेले ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे, टेस्ट, टी20 अंतरराष्ट्रीय, वनडे विश्व कप, टी20 विश्व कप, आइपीएल और चैंपियंस लीग टी20 में कम से कम एक शतक जरूर मारा है।
  3. आईपीएल में सबसे पहले 3000 रन पूरा करने का रिकॉर्ड भी रैना ने बनाया था।
  4. रैना को टी20 फॉर्मेट सबसे सबसे ज्यादा पंसद आता है। वह इस फॉर्मेट में कभी भी छक्के मारने का माद्दा रखते हैं। युवराज सिंह के बाद रैना ही क्लीन छक्के मारने के लिए भारतीय टीम में जाने जाते थे। 
  5. बतौर फील्डर रैना मैदान पर बेहद मुस्तैद रहते हैं। दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी और फील्डर जॉन्टी रोड्स उन्हें सबसे अच्छे फील्डर्स में शुमार करते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल