लाइव टीवी

ओवल में इंग्लैंड को धूल चटाकर भारत ने बनाया विदेशी सरजमीं पर सबसे बड़ी जीत का नया रिकॉर्ड

Updated Jul 13, 2022 | 06:30 IST

भारत ने इंग्लैंड को ओवल में खेले गए सीरीज के पहले वनडे में 10 विकेट से करारी मात देकर विदेशी सरजमीं पर जीत का नया रिकॉर्ड कायम किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारत बनाम इंग्लैंड पहला वनडे
मुख्य बातें
  • भारत ने इंग्लैंड को पहले वनडे में 188 गेंद शेष रहते दी मात
  • गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजी में भी टीम इंडिया ने किया धमाकेदार प्रदर्शन
  • दर्ज की वनडे क्रिकेट इतिहास में विदेशी सरजमीं पर अपनी सबसे बड़ी जीत

लंदन: भारत ने इंग्लैंड को मंगलवार को ओवल में खेले गए सीरीज के पहले मुकाबले में एकतरफा 10 विकेट से जीत हासिल की। जसप्रीत बुमराह की अगुआई वाले भारतीय पेस अटैक ने पहले इंग्लैंड की बल्लेबाजी को झखझोर कर रख दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम 25.2 ओवर में 110 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद भारत की सलामी जोड़ी ने 18.4 ओवर में 111 रन के विजयी लक्ष्य को हासिल कर लिया।

188 गेंद शेष रहते हासिल की सबसे बड़ी जीत
इसके साथ ही टीम इंडिया ने वनडे क्रिकेट इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने 188 गेंद शेष रहते इंग्लैंड को पटखनी देने में सफल रही। इससे पहले भारतीय टीम को विदेशी सरजमीं पर में सबसे बड़ी जीत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2018 दौरे पर मिली थी। सेंचुरियन में खेले गए उस मैच में टीम इंडिया ने 177 गेंद शेष रहते जीत हासिल की थी। 

इसके अलावा भारत ने साल 2016 में जिंबाब्वे को हरारे में 169 गेंद शेष रहते और साल 1994 में न्यूजीलैंड को 160 गेंद शेष रहते जीत हासिल की थी। इंग्लैंड के खिलाफ ओवल की जीत भारतीय वनडे इतिहास में मैच में बाकी बची गेंदों के लिहाज से सबसे बड़ी बन गई है।

बुमराह और रोहित रहे जीत के हीरो
भारतीय टीम को इतनी बड़ी जीत दिलाने में जसप्रीत बुमराह का योगदान रहा। बुमराह ने 7.2 ओवर में 19 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। इसके बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने 58 गेंद में नाबाद 76 रन की आतिशी पारी खेलकर टीम को जीत दिला दी। लक्ष्य का पीछा करने में शिखर धवन ने साथ दिया। धवन ने 54 गेंद में नाबाद 31 रन की पारी खेली।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल