लाइव टीवी

मिलिए IPL के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी से, लेकिन फंसे हुए हैं मुश्किल में

Updated Feb 26, 2020 | 07:00 IST

Indian Premier League 2020: आईपीएल के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी प्रवीण तांबे मुश्किल में हैं। उन्होंने पिछले चार से कोई आईपीएल मैच नहीं खेला है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
प्रवीण तांबे

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नए यानी 13वें सीजन का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आईपीएल का आगाज अगले महीने 29 मार्च से शुरू होगा। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 24 मई 2020 को खेला जाएगा। इस सीजन के लिए सभी 8 टीमों ने अपनी कमर कस ली है। आईपीएल युवा चेहरे मैदान पर नए नजर आएंगे तो वहीं अनुभवी खिलाड़ी भी ताल ठोकते दिखेंगे। हालांकि आईपीएल की शुरुआत होने में अभी एक महीने से ज्यादा का वक्त बाकी है लेकिन टूर्नामेंट के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी प्रवीण तांबे मुश्किल में हैं। 48 वर्षीय लेग ब्रेक स्पिनर तांबे को इस बार आईपीएल नीलामी में  कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने खरीदा था। केकेआर ने उन्हें बेस प्राइस 20 लाख रुपए में अपने साथ जोड़ा।

सबसे ज्यादा उम्र में आईपीएल डेब्यू
 
तांबे ने साल 2013 में 41 साल की उम्र में राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल डेब्यू किया था। उस समय भी वह आइपीएल के सबसे ज्यादा उम्र वाले खिलाड़ी थी। 2013 से 2016 के दरमियान उन्होंने कुल 33 आईपीएल मैच खेले, जिसमें 28 विकेट चटकाए। वह राजस्थान के अलावा गुजरात लॉयन्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में भी रह चुके हैं। साल 2016 के बाद से उन्होंने अबतक कोई आईपीएल मैच नहीं खेला है। साल 2017 में उन्हें हैदराबाद ने खरीदा था, लेकिन किसी मैच में खेलने का मौका नहीं दिया।

दो गेंदों में हैट्रिक लेने का कारनामा

सबसे उम्रदराज यह क्रिकेटर आइपीएल में दो गेंदों में हैट्रिक लेना का कारनामा अंजाम दे चुका है। तांबे ने साल 2014 में केकेर के खिलाफ दो गेंदों में तीन विकेट हासिल किए थे। दरअसल, तांबे ने मनीष पांडे और यूसुफ पठान जैसे बल्लेबाजों को आउट किया था। उन्होंने एक वाइड गेंद पर पांडे को स्टंप आउट कराया था। इस तरह से उन्होंने महज दो लीगल गेंदों पर तीन विकेट लिए थे। 

आईपीएल नहीं खेल सकते तांबे

तांबे टी10 लीग में खेलने के कारण आईपीएल 2020 में नहीं खेल पाएंगे। उन्होंने साल 2018 में अबु धाबी और शारजाह में हुई टी10 लीग में हिस्सा लिया था। बीसीसीआई के नियमों की मानें तो भारत को कोई भी कॉन्ट्रेक्टेड खिलाड़ी दुनिया की किसी भी टी10 या टी20 लीग में हिस्सा नहीं ले सकता। कुछ वक्त पहले बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने भी तांबे के आईपीएल में नहीं खेलने की पुष्ट की थी।

अधिकारी ने आईएएनएस से कहा था कि चूंकि तांबे टी10 लीग में खेल चुके हैं इसलिए वे आईपीएल में नहीं खेल पाएंगे। अधिकारी ने कहा, 'बीसीसीआई का नियम स्पष्ट तौर पर यह कहता है कि भारतीय खिलाड़ी सिर्फ आईपीएल में खेलेंगे या फिर वह इससे दूर रहें और अन्य देशों की लीगों में खेलें। उनका नाम टी10 लीग में भेजना और अब उन्हें आईपीएल का हिस्सा बनाना साफ तौर पर बीसीसीआई के नियमों के खिलाफ होगा। इसलिए वह नहीं खेल सकते।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल