लाइव टीवी

Record: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक तरफ विराट दूसरी तरफ दिग्गज भारतीय कप्तानों की जमात 

Updated Oct 22, 2019 | 18:49 IST

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बतौर कप्तान वो मुकाम हासिल कर लिया है जो आजतक अफ्रीकी टीम के खिलाफ सभी भारतीय कप्तान मिलकर कर पाए थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Indian Cricket Team

रांची: भारतीय क्रिकेट टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में फॉफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम का तीन मैच की टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ कर दिया। विराट सेना ने फॉफ डुप्लेसी की टीम को कोई मौका नहीं दिया। विशाखापट्टन से लेकर रांची तक टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज में अपना दबदबा बनाए रखा। विशाखापट्टनम में खेला पहला टेस्ट टीम इंडिया ने 203 रन के अंतर से जीता। वहीं पुणे में भारतीय टीम ने पारी और 137 रन से जीत दर्ज की। इसके बाद रांची में भी अफ्रीकी शेरों को पारी और 202 रन के अंतर से रौंद दिया। 

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार किसी टेस्ट सीरीज में सभी मैच जीते हैं। इससे पहले ऐसा नहीं हुआ था। विराट की ही कप्तानी में साल 2015-16 में भारतीय टीम ने एबी डिविलियर्स की कप्तानी वाली अफ्रीकी टीम को 4 मैच की सीरीज में 3-0 के अंतर से मात दी थी। इस तरह विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं। 

विराट के टीम इंडिया की कमान संभालने से पहले दक्षिण अफ्रीका ही दुनिया की एकलौती टीम थी जो भारतीय टीम को उसके घर पर लगातार चुनौती देने में सफल हुई थी। लेकिन विराट कोहली के टीम की कमान संभालने के बाद ये कहानी पूरी तरह उलट गई।  

द. अफ्रीका के खिलाफ विराट का है 70 प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 टेस्ट मैच में कप्तानी की है। जिसमें से 7 में उन्हें जीत हासिल हुई है जबकि 2 में हार का मुंह देखना पड़ा है। जबकि एक मैच बराबरी पर समाप्त हुआ। उनका अफ्रीकी टीम के खिलाफ जीत प्रतिशत 70 है। भारतीय सरजमीं पर विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले सात टेस्ट में से 6 मैच में जीत दर्ज की है। जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है। वहीं विदेश में तीन मैच में से 2 में हार का सामना करना पड़ा है जबकि 1 में उसे जीत हासिल हुई है। 

विराट बनाम अन्य कप्तान

यदि भारत के अन्य सभी कप्तानों के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कप्तानी रिकॉर्ड पर नजर डाली जाए तो विराट कोहली अकेले ही सबकी बराबरी पर नजर आते हैं। अन्य कप्तानों ने 29 टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया की कमान संभाली और केवल 7 में जीत दर्ज करने में सफल रहे। जबकि विराट ने 10 मैच में ही 7 में जीत दिलाने में सफल रहे हैं। अन्य सभी कप्तानों का जीत प्रतिशत कुल मिलाकर 24.14 है जो विराट के अकेले 70 प्रतिशत के मुकाबले बेहद कम है।  

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अबतक कुल 39 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से 14 में भारत और 15 में दक्षिण अफ्रीका विजयी रहा है। जबकि 10 मैच ड्रॉ रहे हैं। दोनों के बीच कुल 14 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं जिसमें से भारत ने 4 और दक्षिण अफ्रीका ने 7 में जीत हासिल की है जबकि 3 बार सीरीज बराबरी पर समाप्त हुई है। विराट की कप्तानी में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट सीरीज खेली है जिसमें से दो में उसे जीत हासिल हुई है जबकि एक में हार का सामना करना पड़ा। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल