लाइव टीवी

थ्री टीम क्रिकेट सॉलिडैरिटी कप: द.अफ्रीका में हुआ क्रिकेट के नए फॉर्मेट का आगाज, जानिए क्या हैं इसके नियम 

Updated Jul 18, 2020 | 17:42 IST

3T Cricket Rules: दक्षिण अफ्रीका में शुरू हुए क्रिकेट के नए फॉर्मेट में तीन टीमें एक साथ एक मैच में खेलती दिखाई दे रही हैं जानिए क्या और कैसे हैं थ्री टी क्रिकेट के नियम।

Loading ...
3T Cricket Rules
मुख्य बातें
  • पहली बार क्रिकेट के एक फॉर्मेट में एक मैच में तीन टीमें एक साथ खेलती दिखाई दे रही हैं
  • 36 ओवर के मैच में तीनों टीमें 6-6 ओवर के दो-दो हॉफ में करेंगी बल्लेबाजी
  • एक टीम में होंगे 8-8 खिलाड़ी, दोनों हॉफ में कुल मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम बनेगी विजेता

जोहान्सबर्ग: कोरोना के कहर के बीच दक्षिण अफ्रीका में स्टार खिलाड़ियों की मौजूदगी के बीच क्रिकेट के नए फॉर्मेट का आगाज हुआ। इसके एक मैच में तीन टीमें खेल रही हैं। इस फॉर्मेट को थ्री टीम क्रिकेट नाम दिया गया है। अब तक टेस्ट, वनडे, टी20, टी10 और टी5 जैसे फॉर्मेट में दो टीमों ही एक दूसरे के खिलाफ खेलती नजर आती थीं लेकिन पहली बार किसी फॉर्मेट में एक मैच में तीन टीमें एक दूसरे के साथ दो-दो हाथ करती नजर आ रही है। क्रिकेट के पारंपरिक रूप से इस फॉर्मेट में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं ऐसे में इसके रोमांच का पूरा लुत्फ उठाने के लिए इसके नियमों को जानना जरूरी है। आईए जानते हैं क्रिकेट के थ्री टी फॉर्मेट के नियम...

1. तीन टीमों के बीच होगा मुकाबला, हर टीम में 8 खिलाड़ी होंगे। 
2. कुल 36 ओवर का होगा मैच, 18-18 ओवर के दो हॉफ में खेला जाएगा। 
3. एक टीम 6-6 ओवर के दो हिस्सों में बाकी टीमों के खिलाफ बैटिंग करेगी।
4 पहले हॉफ में बैटिंग, बॉलिंग और डगआउट का क्रम ड्रॉ के जरिए तय होगा। 
5 पहले हॉफ की टॉप स्कोरिंग टीम दूसरे हॉफ में पहले बैटिंग करेगी। अगर स्कोर टाई हुआ तो बैटिंग का क्रम दूसरे हॉफ में पहले हॉफ से उल्टा होगा। 
6 पहली हॉफ में टीम का सातवां विकेट गिरते ही पारी खत्म होगी। आठवां बल्लेबाज दूसरी पारी में बल्लेबाजी करेगा। आठवां बल्लेबाज केवल 2,4 या 6 रन ही ले सकेगा। उसके लिए केवल यही मान्य होगा। 
7. एक टीम को गेंदबाजी के लिए पूरे मैच में केवल एक नई गेंद मिलेगी। 
8. एक गेंदबाज पूरे मैच में अधिकतम 3 ओवर गेंद फेंक सकता है। 
9. नो बॉल के लिए दो रन मिलेंग और फ्री हिट भी, इसके अलावा स्टैंडर्ड क्रिकेट के बाकी सभी नियम कायम रहेंगे। 
10 मैदान को 6 जोन में बांटा गया है। फील्डर सिर्फ अपने जोन में ने वाली गेंद को रोक सकता है। दूसरे जोन की बॉल रोकने पर उसे डेड बॉल माना जाएगा और विपक्षी टीम को इसके एवज में 4 रन मिलेंगे। 
11. खराब मौसम की स्थिति में 3 टीसी फॉर्मूले के तहत ओवर घटाए जाएंगे। 
12. दोनों हॉफ में कुल मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम को गोल्ड, दूसरे स्थान की टीम को सिल्वर और तीसरे को ब्रॉन्ज मेडल दिया जाएगा। पहली दो टीमों के बीच अगर टाई हुआ तो 3 सुपर ओवर तक खेले जा सकते हैं। तीनों टीमों के बीच स्कोर टाई हुआ तो तीनों को मिलेगा गोल्ड मेडल। 


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल