लाइव टीवी

वो गेंदबाज जिसने डाले लगातार 21 मेडन ओवर, आज भी कायम है ये रिकॉर्ड

Updated Jun 20, 2022 | 10:00 IST

भारत के पूर्व स्पिन गेंदबाज बापू नाडकर्णी काफी किफायती गेंदबाज के रूप में जाने जाते थे। उन्होंने एक बार टेस्ट मैच में 21 ओवर लगातार मेडन डाले थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बापू नाडकर्णी

क्रिकेट के मैदान में एक गेंदबाज के मेडन ओवर के काफी मायने हैं। किसी भी गेंदबाज के द्वारा एक ओवर में लगातार 6 गेंद तक रन से रोकना इतना भी आसान नहीं रहता है। वैसे टेस्ट क्रिकेट में मेडन ओवर डालना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है, क्योंकि बल्लेबाज जोखिम लेकर रन निकालने से परहेज करते हैं। टेस्ट क्रिकेट में कई बार खूब मेडन ओवर फेंके जाते हैं।

वो गेंदबाज जिसने डाले लगातार 21 मेडन ओवर

कोई भी गेंदबाज लगातार कितने ओवर मेडन डाल सकता है? कोई गेंदबाज लगातार 3 ओवर, 5 ओवर, 8 ओवर या फिर 10 ओवर। लेकिन एक ऐसा गेंदबाज हैं, जिसने 5, 10 या 15 ओवर नहीं बल्कि पूरे 21 ओवर लगातार बिना किसी रन के निकाले हैं, इस बात को जानकर आपको हैरानी होगी। लेकिन ऐसा ही कारनामा भारत के एक स्पिन गेंदबाज ने किया है, जिसने लगातार 21 ओवर मेडन डालने का विश्व कीर्तिमान बनाया, जो आज तक कायम है। ये कमाल आज से करीब 56 साल पहले हुआ था।

यह भी पढ़ें: ये भारतीय खिलाड़ी बना था पहली बार थर्ड अंपायर का शिकार, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए थे रन आउट

बापू नाडकर्णी ने बनाया था लगातार 21 मेडन ओवर का रिकॉर्ड

भारत के सबसे कंजूस या किफायती गेंदबाज के नाम से मशहूर रहे दिवंगत स्पिन गेंदबाज बापू नाडकर्णी ने साल 1966 में इंग्लैंड के खिलाफ मद्रास टेस्ट (अब चेन्नई) में लगातार 21 ओवर बिना किसी रन के निकाले थे। नाडकर्णी ने इस मैच में हैरअंगेज गेंदबाजी की थी। उन्हें इस मैच में कोई विकेट नहीं मिला था मगर उन्होंने 32 ओवर डालने के बाद केवल 5 रन खर्च किए थे। इसी दौरान उन्होंने लगातार 21 ओवर मेडन किए। नाडकर्णी ने अपने करियर में कुल 41 टेस्ट मैच खेले, जिसमें वो 88 विकेट ही ले सके। उनका इकॉनोमी रेट 2 से भी कम का रहा।

यह भी पढ़ें:  8-4-63 को जन्में इस खिलाड़ी ने अपने करियर में बनाए 8463 रन, जन्म और करियर का खास संयोग

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल