लाइव टीवी

पांचवें टी20 में जिंबाब्वे ने दर्ज की आखिरी ओवर में रोमांचक जीत, नगारवा फिर बने हीरो

Updated Sep 05, 2021 | 01:24 IST

रिचर्ड नगारवा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत जिंबाब्वे की टीम आयरलैंड के खिलाफ सीरीज के आखिरी टी20 में रोमांचक जीत हासिल करने में सफल रही।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रिचर्ड नगारवा
मुख्य बातें
  • रिचर्ड नगारवा ने मैच के आखिरी ओवर में पलटा पासा
  • आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रन नहीं बना पाई आयरलैंड की टीम
  • सीरीज के पहले मैच में भी नगारवा ने आखिरी ओवर में बचाए थे 6 रन

नई दिल्ली: आयरलैंड के खिलाफ जिंबाब्वे ने टी20 सीरीज के पांचवें और आखिरी मैच में आखिरी ओवर में 5 रन के अंतर से रोमांचक जीत दर्ज की। मैच में जीत के लिए आयरलैंड को आखिरी ओवर में 8 रन की दरकार थी लेकिन बांए हाथ के तेज गेंदबाज रिचर्ड नगारवा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत जिंबाब्वे ने 5 रन के अंतर से ये मैच अपने नाम कर लिया। हालांकि सीरीज 3-2 के अंतर से आयरलैंड के नाम रही। 

मैच में टॉस जीतकर जिंब्बावे ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन उसकी शुरुआत खराब रही। महज 3 रन के स्कोर पर दो विकेट गंवाने के बाद जिंबाब्वे की टीम मुश्किल में नजर आने लगी और 34 रन के स्कोर पर उसे तीसरा झटका भी लग गया। 

क्रेग एरविन ने खेली कप्तानी पारी 
ऐसे में कप्तान क्रेग एरविन ने डियॉन मेयर्स के साथ पारी को संभाला। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 50 गेंद पर 57 रन जोड़े। 91 रन पर मेयर्स 23 गेंद में 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद एर्विन को मिल्टन शुम्बा का साथ मिला। दोनों ने 20 ओवर में टीम को 4 विकेट पर 124 रन तक पहुंचा दिया। एर्विन 57 गेंद में 67* और शुम्बा 15 गेंद में 14* रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 28 गेंद में 33 रन की साझेदारी हुई। 

आयरलैंड की भी खराब रही शुरुआत, सस्ते में गंवाए चार विकेट
जीत के लिए 125 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरिश टीम की भी शुरुआत खराब रही और महज 30 रन के स्कोर पर उसके चार खिलाड़ी पवेलियन लौट गए। जॉन्गवे और तिरीपानो ने आयरलैंड के बल्लेबाजों को पिच पर पैर नहीं जमाने दिए। ऐसे में विकेटकीपर बल्लेबाज नील रॉक ने एक छोर संभाला और स्कोर को आगे बढ़ाया लेकिन आयलैंड के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे। लेकिन किसी तरह आयरलैंड लक्ष्य की तरफ पहुंचता दिख रहा था। 13.5 ओवर में आयरलैंड ने 91 रन के स्कोर पर 7 विकेट गंवा दिए थे। 

आखिरी ओवर में नगारवा ने पटला पासा
पारी के आखिरी ओवर में जीत के लिए आयरलैंड को जीत के लिए 9 रन की दरकार थी और उसके पास एक विकेट शेष था। ऐसे में पहले मैच में जिंब्बावे की जीत के हीरो रहे रिचर्ड नगारवा के हाथ में कप्तान ने गेंद थमा दी। पहले मैच में आखिरी ओवर में 6 रन बचाकर जिंबाब्वे को जीत दिलाने वाले गेंदबाज ने इस बार भी निराश नहीं किया और आखिरी ओवर में केवल 3 देकर एक विकेट झटका और टीम को 5 रन के अंतर से जीत दिला दी। 

अपने 4 ओवर के स्पेल में में नगारवा ने 14 रन दिए और एक विकेट हासिल किया। 67 रन की कप्तानी पारी खेलने वाले क्रेग एरविन को मैन ऑफ द मैच और आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल