लाइव टीवी

India vs New Zealand: केएल राहुल ने बना दिया वो रिकॉर्ड, जो आज तक कोई भारतीय नहीं बना सका

Updated Feb 02, 2020 | 18:32 IST

KL Rahul beats Virat Kohli: केएल राहुल ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में कमाल की पारियां खेली और एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है। राहुल ने इस मामले में कप्‍तान कोहली को पीछे छोड़ा।

Loading ...
केएल राहुल
मुख्य बातें
  • केएल राहुल ने मौजूदा टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 200 से ज्‍यादा रन बनाए
  • राहुल ने इसी के साथ अपने नाम नया रिकॉर्ड कायम किया
  • राहुल ने पांचवें व अंतिम टी20 मैच में 33 गेंदों में 45 रन की पारी खेली

माउंट मॉनगनुई: यह कहना आसान होगा कि केएल राहुल इस समय अपने सर्वश्रेष्‍ठ फॉर्म में हैं। भारतीय बल्‍लेबाज को जिस भी क्रम पर मौका मिल रहा है, वह उसे दोनों हाथों से भुनाने में सफल हो रहे हैं। राहुल ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भी कमाल का प्रदर्शन किया और एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। राहुल ने रविवार को माउंट मॉनगनुई में खेले गए पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में 33 गेंदों में चार चौके और दो छक्‍के की मदद से 45 रन बनाए। इसी के साथ वह किसी द्विपक्षीय टी20 इंटरनेशनल सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं।

राहुल ने मौजूदा टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 56, 57*, 27, 39 और 45 रन बनाए। उन्‍होंने कुल 224 रन बनाए, जो किसी दो देशों के बीच खेली जाने वाली टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भारतीय बल्‍लेबाज द्वारा बनाए सबसे ज्‍यादा रन हैं। राहुल ने इस मामले में अपने कप्‍तान विराट कोहली को पीछे छोड़ा। कोहली ने 2016 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 199 रन बनाए थे। राहुल ने अंतिम मैच में रोहित शर्मा के चोटिल होने पर कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी भी निभाई और टीम इंडिया को 5-0 की सीरीज में जीत दिलाई।

# एक द्विपक्षीय टी20 इंटरनेशनल सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज

केएल राहुल - 224 बनाम न्‍यूजीलैंड, 2020(5 मैच)
विराट कोहली - 199 बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, 2016 (3 मैच)
विराट कोहली - 183 बनाम वेस्‍टइंडीज, 2019 (3 मैच)
केएल राहुल - 164 बनाम वेस्‍टइंडीज, 2019 (3 मैच)
रोहित शर्मा - 162 बनाम श्रीलंका, 2017 (3 मैच)

भारत की शानदार जीत

भारतीय टीम ने रविवार को पांचवें और आखिरी टी20 मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड को 7 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में न्‍यूजीलैंड का 5-0 से क्लीन स्वीप किया। भारत ने तीसरी बार तीन या इससे अधिक मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। इतना ही नहीं भारत टी20 सीरीज 5-0 से जीतने वाली पहली टीम बन गई है। बे ओवल मैदान पर खेले गए पांचवें टी20 में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 163 रन का स्कोर बनाया और फिर शानदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड को निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 156 रनों पर रोक दिया। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (चार ओवर में 12 रन पर तीन विकेट) को मैन ऑफ द मैच जबकि सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला। राहुल ने पांच मैचों में कुल 224 रन बनाए।

अपनी भूमिका को लेकर क्‍या कहा था

राहुल ने कहा था, 'मेरे ख्‍याल से अपने खेल को समझने और परिस्थिति को अपने मुताबिक समझने से मुझे मदद मिली है। इससे मुझे निरंतर बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलती है। मैंने हमेशा टीम को आगे रखा और उसी हिसाब से खेला, जैसी टीम को जरुरत है। मैं अब ज्‍यादातर सही शॉट खेल रहा हूं, जिससे काफी मदद मिल रही है। पिछले कुछ टी20 इंटरनेशनल मैचों में मेरा सफलता का यही मंत्र है।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल