लाइव टीवी

IPL 2020: ईश सोढ़ी ने कहा, अगर अक्टूबर-नवंबर में हुआ आईपीएल तो परेशानी में फंस जाएगा कीवी क्रिकेट बोर्ड

Updated May 21, 2020 | 15:22 IST

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम( New Zealand Cricket team) के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी(Ish Sodhi) का मानना है कि अगर अक्टूबर-नवंबर में आईपीएल(IPL) का आयोजन होता हो तो कीवी क्रिकेट बोर्ड के सामने खड़ी हो जाएगी पड़ी परेशानी।

Loading ...
Ish Sodhi
मुख्य बातें
  • अगर अक्टूबर नवंबर में हुआ आईपीएल तो न्यूजीलैंड के घरेलू क्रिकेट से टकराएंगी तारीखें
  • न्यूजीलैंड के 6 खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं, सोढ़ी बने हैं राजस्थान के स्पिन गेंदबाजी कंसल्टेंट
  • सोढ़ी का मानना है कि कीवी क्रिकेट बोर्ड को ढूंढना पड़ेगा रास्ता

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी का मानना है कि यदि आईपीएल 2020 का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में होता है तो कीवी क्रिकेट बोर्ड को अपने घरेलू क्रिकेट के कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ेगा। ऐसा होने पर दोनों टूर्नांमेंट की तारीखें एक दूसरे भिड़ेंगी और खिलाड़ियों के हितों का ध्यान रखते हुए बोर्ड को दोनों के बीच संतुलन बनाना होगा। 

इन खिलाड़ियों को पड़ेगा फर्क 
न्यूजीलैंड के छह खिलाड़ी जिमी नीशम( किंग्स इलेवन पंजाब), लॉकी फर्ग्युसन( कोलकाता नाइट राइडर्स), मिचेल मैक्लेघन और ट्रेंट बोल्ट( मुंबई इंडियन्स), केन विलियमसन( सनराइजर्स हैदराबाद) और मिचेल सेंटनर( चेन्नई सुपर किंग्स) आईपीएल में बतौर खिलाड़ी शिरकत करेंगे। वहीं ईश सोढ़ी राजस्थान रॉयल्स टीम के साथ स्पिन कंसल्टेंट की भूमिका में होंगे। पूर्व खिलाड़ियों में माइक हेसन( आरसीबी) और स्टीफन फ्लेमिंग( सीएसके), शेन बॉन्ड( (मुंबई इंडियन्स) और ब्रेंडन मैकुलम( कोलकाता नाइट राइडर्स) के साथ जुड़े हैं। माइक हेसन, फ्लेमिंग और मैकुलम आईपीएल टीमों के हेड कोच हैं तो बॉन्ड तेज गेंदबाजी कोच।



बोर्ड को ढूंढना पड़ेगा रास्ता
सोढ़ी ने पीटीआई से बात करते हुए कहा, 'न्यूजीलैंड में क्रिकेट गर्मियों में खेली जाती है। जिसकी शुरुआत अक्टूबर में होती है और अप्रैल तक ये सिलसिला जारी रहता है। मुझे नहीं मालूम लेकिन यदि आईपीएल का आयोजन अक्टूबर-नवंबर के बीच होता है तो न्यूजीलैंड क्रिकेट को दोनों के बीच संतुलन बनाने का रास्ता ढूंढना होगा। जिससे कि घरेलू क्रिकेट कैलेंडर भी संतुलित हो सके।'

क्या कीवी क्रिकेट बोर्ड ऐसा करेगा? इसके जवाब में सोढ़ी ने कहा, पिछले कुछ सालों से न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल को विडों दी है। वहीं आप ये भी चाहते हैं कि आपके स्टार खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट खेलें और वहीं दूसरी तरफ आप ये भी चाहते हैं कि आपके खिलाड़ी आईपीएल में खेलने का मौका भी न गंवाएं जो कि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी20 लीग है। ऐसे में रास्ता निकालना होगा।'

दवा आने के बाद शुरू हो क्रिकेट 
न्यूजीलैंड के लिए 17 टेस्ट, 22वनडे और 45 टी20 मैच खेल चुके सोढ़ी ने कोरोना के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट की दोबारा से शुरुआत के बारे में कहा कि इसकी शुरुआत दवा की खोज के बाद ही होनी चाहिए। उन्होंने कहा, यदि आर खिलाड़ियों की सुरक्षा चाहते हैं तो वायरस के संक्रमण को रोकने को कोई तो तरीका होना चाहिए। सबसे बेहतर तो यही होगा कि कोरोना की दवा उपलब्ध हो जाए और उसके बाद कोविड-19 मुक्त दुनिया में खेलों की शुरुआत हो।'

न्यूजीलैंड में पटरी पर लौट रहा है जीवन
न्यूजीलैंड में कोरोना के असर के बारे में उन्होंने कहा, न्यजीलैंड में जीवन धीरे-धीरे पटरी पर वापस आ रहा है। कीवी सरकार की कोरोना से जंग की तारीफ करते हुए सोढ़ी ने कहा, हमारी सरकार ने शानदार काम किया है और अब यहां जीवन धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है। यहां जिम आम जनता के लिए खुल गए हैं और आप फिजिकल ट्रेनिंग कर सकते हैं।' सोढ़ी ने कहा कि यदि सबकुछ सामान्य होता तो वो अभी राजस्थान रॉयल्स टीम के साथ भारत में होते।

27 वर्षीय सोढ़ी ने अभी से ही अपने आगे के जीवन के लिए योजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की डीकिन यूनिवर्सिटी में एडमीशन लिया है। वो यहां फाइनेंस और मैनेजमेंट विषय में डिग्री हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं भविष्य में क्रिकेट के ऑपरेशनल पार्ट में सक्रिय रहना चाहता हूं। इसके साथ ही खिलाड़ियों के इनवेस्टमेंट पोर्टफोलियो को मैनेज करना चाहता हूं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।