लाइव टीवी

16 करोड़ी ने चार शॉट लगाए और मैच खत्म, गरज उठा आईपीएल 2021 का सबसे महंगा खिलाड़ी

Updated Apr 16, 2021 | 07:10 IST

Chris Morris, Rajasthan Royals vs Delhi Capitals: दिल्ली और राजस्थान की टीमों के बीच मुंबई में खेले गए आईपीएल 2021 के आठवें मुकाबले में क्रिस मॉरिस ने दिखाया कि वो सबसे महंगे खिलाड़ी क्यों हैं।

Loading ...
क्रिस मॉरिस (BCCI/IPL)
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2021 का सबसे महंगा खिलाड़ी गरज उठा
  • 16 करोड़ में राजस्थान रॉयल्स ने क्रिस मॉरिस को खरीदा था
  • अपनी पुरानी टीम के खिलाफ चार शॉट्स में खेल खत्म किया

एक तरफ दक्षिण अफ्रीकी टीम को पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में हार मिली, तो वहीं दूसरी तरफ उसी दक्षिण अफ्रीकी टीम के कुछ खिलाड़ी भारत में आईपीएल खेलकर अपनी फ्रेंचाइजी के लिए खुद को साबित करने में जुटे हैं। इन्हीं में से एक हैं आईपीएल 2021 की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी साबित होने वाले क्रिस मॉरिस (Chris Morris) (16 करोड़ रुपये) जिन्होंने अपनी नई टीम राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए अपनी पुरानी टीम दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ ऐसी पारी खेली कि एक समय दिल्ली के हाथ में जाता मैच अचानक से राजस्थान के हाथों में आ गया।

मैच में राजस्थान रॉयल्स ने टॉसी जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट (3/15) के नेतृत्व में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से राजस्थान ने दिल्ली को 147 रन पर रोक लिया। दिल्ली की टीम ने कप्तान रिषभ पंत के 32 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 51 रन की पारी के दम पर 20 ओवर में आठ विकेट पर 147 रन बनाए।

राजस्थान की खराब शुरुआत

जब राजस्थान की टीम लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उनकी शुरुआत बेहद खराब रही। उसने 148 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय 42 रनों पर पांच विकेट गंवा दिए थे लेकिन डेविड मिलर (62) और राहुल तेवतिया (19) ने किसी तरह स्कोर को 90 तक पहुंचाया। तेवतिया इसी योग पर आउट हो गए।

बढ़ते दबाव को मिलर भी नहीं खेल सके और 107 के कुल योग पर अवेश खान की गेंद पर दिल्ली के लिए डेब्यू कर रहे ललित यादव के हाथों लपके गए। मिलर ने 43 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के लगाए।

12 गेंदों में 27 रन चाहिए थे..

मिलर के आउट होने के बाद क्रिस मॉरिस ने कुछ देर तो धीरे-धीरे खेल आगे बढ़ाया। फिर स्थिति ये आ गई कि राजस्थान रॉयल्स को 2 ओवर में 27 रन चाहिए थे और उनके पास सिर्फ 3 विकेट बाकी थे। यानी सिर्फ क्रिस मॉरिस एकमात्र ऐसे बल्लेबाज पिच पर अब मौजूद थे जो ये मुमकिन कर सकते थे। बाकी के सभी पुछल्ले बल्लेबाज थे।

आया मॉरिस का तूफान

बस 19वें ओवर से 16 करोड़ में बिकने वाले क्रिस मॉरिस ने अपना जलवा बिखेरना शुरू किया। मॉरिस के साथ दिल्ली को झंकझोरने वाले गेंदबाज जयदेव उनादकट विकेट पर खेल रहे थे। इन दोनों पर टीम की नैया पार लगाने की बड़ी जिम्मेदारी थी। खासतौर पर मॉरिस पर जिन्हें राजस्थान ने आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी बना दिया।

मॉरिस ने अपने हमवतन दिग्गज तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के 19वें ओवर की दो गेंदों पर छक्के जड़ने के साथ इस ओवर में 15 रन बटोर लिए। अब अंतिम ओवर में राजस्थान रॉयल्स को 12 रनों की जरूरत थी और मॉरिस ने यहां भी ज्यादा समय बर्बाद नहीं किया। इस आखिरी ओवर में टॉम कुरन की पहली गेंद पर 2 रन लिए, दूसरी गेंद पर छक्का जड़ा, तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं लिया।

अब 3 गेंदों में 4 रनों की जरूरत थी और मॉरिस ने चौथी गेंद पर ही छक्का जड़कर राजस्थान को उसकी पहली जीत दिला दी। क्रिस मॉरिस ने 18 गेंदों पर नाबाद 36 रनों की पारी खेली जिसमें 4 छक्के शामिल रहे। इसके अलावा उन्होंने गेंदबाजी के दौरान ललित यादव का विकेट भी लिया था।

आईपीएल में मॉरिस का सफर

इंडियन प्रीमियर लीग में क्रिस मॉरिस का सफर काफी लंबा रहा है। साल 2013 में वो चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा बने थे। उसके बाद 2016 में उनको दिल्ली की टीम ने आईपीएल नीलामी में 1 मिलियन डॉलर में खरीद लिया। इसके बाद 2018 की आईपीएल नीलामी में दिल्ली ने मॉरिस को 7.1 करोड़ रुपये में अपनी टीम में बरकरार रखा।

फिर उनको आईपीएल 2020 से पहले दिल्ली की टीम ने रिलीज कर दिया था। फिर आईपीएल 2020 की नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उनको खरीदा लेकिन फिर उन्होंने भी आईपीएल 2021 की नीलामी से पहले मॉरिस को खुद से अलग कर दिया। अब आईपीएल 2021 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने उनको 16 करोड़ रुपये में खरीद लिया जिससे वो सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।