लाइव टीवी

IPL 2020: MS Dhoni इस दिन से शुरू करेंगे ट्रेनिंग, इन दो दिग्‍गजों का भी मिलेगा साथ

Updated Feb 16, 2020 | 17:39 IST

MS Dhoni strat training for IPL: आईसीसी 2019 विश्‍व कप के सेमीफाइनल के बाद से कोई मैच नहीं खेलने वाले एमएस धोनी अब आईपीएल की तैयारी में जुटेंगे। उन्‍हें दिग्‍गज सुरेश रैना और अंबाती रायुडू का भी साथ मिलेगा।

Loading ...
एमएस धोनी, सीएसके
मुख्य बातें
  • एमएस धोनी 1 मार्च से आईपीएल की ट्रेनिंग शुरू करेंगे
  • सुरेश रैना और अंबाती रायुडू भी धोनी के साथ ट्रेनिंग में हिस्‍सा लेंगे
  • एमएस धोनी तीन बार की चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का प्रतिनिधित्‍व करेंगे

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी पिछले कुछ समय से क्रिकेट एक्‍शन से पूरी तरह दूर हैं। वह आखिरी बार 2019 विश्‍व कप के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलते नजर आए थे। अनुभवी विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने संन्‍यास लेने की घोषणा नहीं की, लेकिन उन्‍होंने एक के बाद एक टीम इंडिया की सीमित ओवर सीरीज से किनारा जरूर किया। हाल ही में धोनी को बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची से भी बाहर किया गया, जिसके बाद यह कयास लगाए जाने लगे थे कि माही का करियर अब समाप्‍त हो चुका है।

हालांकि, भारतीय टीम में धोनी की वापसी की उम्‍मीदें खत्‍म नहीं हुई है। क्रिकेट फैंस और एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि इस साल अक्‍टूबर में ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले टी20 विश्‍व कप में धोनी हिस्‍सा लेंगे। भारत को 2007 वर्ल्‍ड टी20 चैंपियन बनाने वाले कप्‍तान धोनी को हाल ही में रांची में अभ्‍यास करते हुए देखा गया था और तब से माना जाने लगा कि वह आईपीएल 2020 में अपनी उपयोगिता साबित करके दोबारा राष्‍ट्रीय टीम की जर्सी पहनेंगे। इस साल आईपीएल की शुरुआत 29 मार्च को हो रही है। धोनी तीन बार की आईपीएल चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। 

1 मार्च से करेंगे अभ्‍यास

'द थलाईवा' के नाम से मशहूर धोनी 1 मार्च से चेन्‍नई के चेपॉक स्‍टेडियम में अभ्‍यास शशुरू करेंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 'धोनी 1 मार्च से ट्रेनिंग शुरू करेंगे। वह कुछ सप्‍ताह अभ्‍यास करने के बाद 4-5 दिन के लिए घर लौटेंगे और आईपीएल-13 शुरू होने से कुछ दिन पहले दोबारा चेन्‍नई लौटेंगे।' टूर्नामेंट शुरू होने से एक महीने पहले फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ने का मतलब है कि धोनी पहली बार आईपीएल की तैयारियों में इतनी जल्‍दी जुटेंगे।

आईपीएल के लिए इतनी जल्‍दी जुड़ने का मतलब यह भी है कि धोनी इस समय राष्‍ट्रीय ड्यूटी पर नहीं हैं। इस समय का लाभ उठाकर एमएस धोनी आईपीएल की बेहतर तैयारी कर सकते हैं। इससे उनके राष्‍ट्रीय टीम में वापसी के रास्‍ते खुल सकते हैं।

ब्रेक पर हैं धोनी 

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी लंबे समय से क्रिकेट एक्‍शन से दूर हैं। उन्‍होंने 2019 विश्‍व कप में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला खेला था। इसके बाद से कई बार उनकी वापसी की खबरें आईं, लेकिन अब तक वह एक भी मैच नहीं खेले हैं। धोनी के भविष्‍य पर कई तरह के सवाल खड़े हुए, लेकिन पूर्व कप्‍तान ने संन्‍यास की घोषणा भी नहीं की है। धोनी ने खुद कहा कि जनवरी 2020 तक उनसे इस बारे में सवाल नहीं किया जाए।

मिलेगा दिग्‍गजों का साथ

एमएस धोनी के साथ-साथ सुरेश रैना और अंबाती रायुडू भी चेन्‍नई में ट्रेनिंग करेंगे। सूत्रों ने कहा, 'रैना और रायुडू पिछले तीन सप्‍ताह से यहां ट्रेनिंग कर रहे हैं। वह वापस जा चुके हैं और 2 मार्च को दोबारा लौटेंगे। इस समय जो भी खिलाड़ी उपलब्‍ध होंगे, वह जुड़ेंगे। आधिकारिक शिविर 10 मार्च से शुरू होगा।' सुपरकिंग्‍स की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से बेहतर तरीके से पता चलता है कि चेपॉक में अभ्‍यास सत्र के दौरान क्रिकेट फैंस की भीड़ देखने को मिलती है। धोनी जब यहां आएंगे तो अनुमान लगाया जा सकता है कि क्रिकेट फैंस किस तादाद में यहां उपलब्‍ध होंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।