लाइव टीवी

IPL 2022, RR vs GT Match Highlights: राजस्थान को मात देकर गुजरात ने जड़ा जीत का 'चौका', किया अंक तालिका में पहले पायदान पर कब्जा

Updated Apr 18, 2022 | 16:25 IST

TATA IPL 2022, RR vs GT Match Highlights: आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटन्स ने राजस्थान रॉयल्स को मात देकर अंक तालिका में पहले स्थान पर कब्जा कर लिया है।

Loading ...
राजस्थान रॉयल्स बनाम गुजरात टाइटन्स( साभार IPL)
मुख्य बातें
  • गुजरात टाइटन्स ने राजस्थान रॉयल्स को दी 37 रन के अंतर से मात
  • जीत के लिए मिले 193 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान बना सकी 9 विकेट खोकर 155 रन
  • हार्दिक पांड्या ने गुजरात की जीत में निभाई अहम भूमिका, गुजरात ने किया अंक तालिका में पहले पायदान पर कब्जा

TATA IPL 2022, RR vs GT Match Highlights: हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटन्स ने गुरुवार को राजस्थान को 37 रन के अंतर से मात देकर अपनी चौथी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही गुजरात अंक तालिका में राजस्थान को पछाड़कर पहले पायदान पर पहुंच गई है। जीत के लिए 193 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम 9 विकेट खोकर 155 रन बना सकी। राजस्थान के लिए जोस बटलर ने 24 गेंद में 54 रन की धमाकेदार पारी खेली। उनके अलावा शिमरोन हेटमायर ने 29(17) रन की पारी खेलकर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाने की कोशिश की लेकिन वो भी नाकाम रहे। गुजरात के लिए लोकी फर्ग्युसन और डेब्युटेंट यश दयाल ने 3-3 विकेट झटके। वहीं हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी ने 1-1 विकेट लिया।  

शानदार शुरुआत के बाद राजस्थान ने गंवाया मैच
जीत के लिए 193 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान को जोस बटलर ने आतिशी शुरुआत दी। 4 ओवर में राजस्थान ने 1 विकेट के नुकसान पर 49 रन बना लिए थे। लेकिन छठे ओवर की पहली और आखिरी गेंद पर लॉकी फर्ग्युसन ने रविचंद्रन अश्विन और जोस बटलर के विकेट हासिल करके मैच का रुख पलट दिया। बटलर ने 23 गेंद में आतिशी अर्धशतक 8 चौके और 3 छक्के की मदद से पूरा किया लेकिन अगली ही गेंद पर वो बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद राजस्थान मैच में दोबारा वापस नहीं लौटा। 

पराग नहीं खेल पाए बड़ी पारी, नीशम बने हार्दिक का शिकार
रियान पराग ने टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाने की कोशिश की लेकिन पारी के 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर लॉकी फर्ग्युसन की फुलटॉस गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में वो मिड विकेट बाउंड्री पर शुभमन गिल के हाथों लपके गए। उन्होंने 18 (16) रन बनाए और अपनी पारी के दौरान 1 चौका और 1 छक्का जड़ा। इसके कुछ देर बाद जिमी नीशम हार्दिक पांड्या की गेंद पर उनके ही हाथों लपके गए। उन्होंने 17(15) रन बनाए। 

हेटमायर बने मोहम्मद शमी का शिकार
शिमरॉन हेटमायर ने पारी के 13वें ओवर में शमी के खिलाफ तेजी से रन बनाने की कोशिश की और चार गेंद में एक चौके और एक छक्के की मदद से 14 रन जड़ दिए लेकिन पांचवीं गेंद पर एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिड ऑन पर राहुल तेवतिया के हाथों लपके गए। इसी ओवर की तीसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने उनका कैच छोड़ा था लेकिन दो गेंद बाद ही उनका काम तमाम हो गया।  

डुसें बने दयाल का शिकार
हेटमायर के साथ मिलकर राजस्थान की पारी की संभालने की कोशिश कर रहे रॉसी वान डर डुसें 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर यश दयाल की गेंद पर विकेटकीपर वेड के हाथों लपके गए। गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई विकेटकीपर के दस्तानों में समा गई। उन्होंने 6 (10) रन बनाए। 

रन आउट हुए सैमसन
संभलकर बल्लेबाजी कर रहे राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन को हार्दिक पांड्या ने अपने सटीक थ्रो के बल पर रन आउट करके पवेलियन वापस भेज दिया। सैमसन ने 11 गेंद में 11 रन बनाए। 

आतिशी अर्धशतक जड़कर आउट हुए बटलर
जोस बटलर ने धमाकेदार शुरुआत के बाद 23 गेंद में छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली ही गेंद पर लॉकी फर्ग्युसन ने उन्हें शानदार यॉर्कर पर बोल्ड कर दिया। बटलर ने 24 गेंद में 54 रन की पारी खेली और इस दौरान 8 चौके और 3 छक्के जड़े। फर्ग्युसन ने अपने पहले ही ओवर में 9 रन दिए लेकिन दो विकेट झटककर राजस्थान को मुश्किल में डाल दिया।  

नाकाम रहे रविचंद्रन अश्विन
अश्विन को नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए भेजने का राजस्थान का दांव नहीं चला। छठे ओवर की पहली गेंद पर वो कवर की दिशा में गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में फर्ग्युसन की गेंद पर डेविड मिलर के हाथों लपके गए। जब अश्विन आउट हुए तब टीम का स्कोर 5.1 ओवर में 56 रन था। 

बटलर ने दी आतिशी शुरुआत
जोस बटलर ने राजस्थान को आतिशी शुरुआत दी। पारी की शुरुआती 11 गेंदों को उन्होंने सामना किया और 28 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 5 चौके और एक छक्का जड़ा। तीन चौके उन्होंने पारी के पहले ओवर में मोहम्मद शमी के खिलाफ लगातार जड़े। इसके बाद दूसरे ओवर में यश दयाल की पांच गेंदों पर दो चौके और एक छक्का जड़ दिया। इसके बाद यश दयाल के दूसरे ओवर में उन्होंने तीन चौके और एक छक्के सहित कुल 18 रन जड़ दिए। इस तरह 4 ओवर में राजस्थान 1 विकेट के नुकसान पर 49 रन पर पहुंच गया।  


खाता नहीं खोल पाए पडिक्कल
देवदत्त पडिक्कल दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर स्लिप पर शुभमन गिल के हाथों यश दयाल की गेंद पर लपके गए। इससे पहले पांच गेंद पर यश दयाल की गेंदों पर बटलर ने 15 रन जड़े थे लेकिन पारी की अपनी पहली गेंद खेलने आए पडिक्कल स्लिप में लपके गए वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। पडिक्कल यश दयाल का पहला आईपीएल विकेट बने। 

15 रन पर गुजरात ने गंवा दिए थे 2 विकेट
गुजरात ने  20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 192 रन का स्कोर खड़ा किया। 2.5 ओवर में 15 रन के स्कोर पर ही गुजरात ने अपने दो विकेट गंवा दिए थे। वहां से वापसी करते हुए गुजरात के कप्तान हार्दिक ने सामने से टीम की कमान संभाली और अंत तक नाबाद रहे। उन्होंने 52 गेंद में 87 रन की नाबाद पारी खेली। अभिनव मनोहर के साथ हार्दिक ने चौथे विकेट के लिए 85(55) रन की साझेदारी की। मनोहर ने 43(28) रन की पारी खेली। इसके बाद अंत में किलर मिलर के नाम से मशहूर डेविड मिलर ने रन की आतिशी पारी खेली। दोनों ने 27 गेंद में 52 रन पांचवें विकेट के लिए जोड़े। हार्दिक ने अपनी आतिशी पारी के दौरान 8 चौके और 4 छक्के जड़े। राजस्थान के लिए कुलदीप सेन, युजवेंद्र चहल और रियान पराग ने 1-1 विकेट हासिल किया।

गुजरात ने की शानदार वापसी 
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात टाइटन्स के लिए पारी की शुरुआत करने एक बार फिर शुभमन गिल और मैथ्यू वेड की जोड़ी उतरी। 15 ओवर में गुजरात ने दो विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद  गुजरात ने 12.5 ओवर में अपना 100 और 17.2 ओवर में 150 रन पूरे कर लिए। इसमें सबसे अहम योगदान कप्तान हार्दिक पांड्या का रहा। 

अर्धशतक से चूके अभिनव मनोहर
कप्तान हार्दिक के साथ धमाकेदार अर्धशतकीय साझेदारी करने के बाज अभिनव मनोहर अपना अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर युजवेंद्र चहल की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मनोहर अश्विन के हाथों लपके गए। अभिनव ने 43 (28) रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के जड़े। अभिनव और हार्दिक के बीच चौथे विकेट के लिए 55 गेंद में 86 रन की साझेदारी हुई। 

हार्दिक ने फिर खेली कप्तानी पारी
हार्दिक पांड्या ने एक बार फिर धमाकेदार कप्तानी खेली और 33 गेंद में अपना अर्धशतक 6 चौके और 1 छक्के की मदद से पूरा किया। पिछले मैच में भी उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली थी। हार्दिक जब बल्लेबाजी करने उतरे थे तब गुजरात ने 2.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 15 रन बना लिए थे। इसके बाद 53 के स्कोर पर शुभमन गिल भी चलते बने थे। इसके बाद पांड्या ने अभिनव मनोहर के साथ शानदार अर्धशतकीय साझेदारी करके टीम के बड़े स्कोर की ओर बढ़ाया। 

शुभमन नहीं खेल पाए बड़ी पारी
राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल बड़ी पारी नहीं खेल पाए। गिल सातवें ओवर की चौथी गेंद पर मिड ऑन बाउंड्री पर शिमरोन हेटमायर के हाथों रियान पराग की गेंद पर लपके गए। गिल ने पार्टटाइम गेंदबाज के खिलाफ हमला करने की कोशिश की और नाकाम रहे। गिल ने 13(14) में बनाए। पराग ने चौथी गेंद पर विकेट लेने से पहले तीन गेंद में 11 रन लुटाए थे।

रन आउट हुए मैथ्यू वेड, नहीं चले शंकर
पारी के पहले ओवर में शानदार शुरुआत करने के बाद दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर मैथ्यू वेड रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। वॉन डर दुसें ने उन्हें अपने शानदार डायरेक्ट थ्रो के दम पर चलता कर दिया। वेड ने 6 गेंद में 12 रन बनाए और इस दौरान 3 चौके जड़े। इसके बाद तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर वापसी कर रहे विजय शंकर 2(7) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वो विकेट के पीछे संजू सैमसन के हाथों लपके गए। इस तरह गुजरात का स्कोर 15 रन पर दो विकेट हो गया। 


राजस्थान ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला
राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। ट्रेंट बोल्ट फिटनेस की वजह से मैच में उपलब्ध नहीं हैं। उनकी जगह राजस्थान ने जिमी नीशम को मौका दिया है। गुजरात की टीम ने अपनी एकादश में दो बदलाव किए हैं। दर्शन नालकंडे की जगह यश दयाल को और विजय शंकर को साई सुदर्शन की जगह एकादश में शामिल किया गया है। 

आज पिच का ऐसा है हाल

मुकाबले से पहले क्या बोले जोस बटलर?

गुजरात के बल्लेबाजों और राजस्थान के गेंदबाजों के बीच है भिड़ंत
राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज शानदार फॉर्म में हैं। लखनऊ के खिलाफ पिछले मैच में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। वहीं गुजरात के बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन बल्लेबाजी में कर रहे हैं। ऐसे में आज की जंग गुजरात के बल्लेबाजों और राजस्थान के गेंदबाजों के बीच है। 


ये भी पढ़ें: GT vs RR Pitch Report, Weather Forecast, IPL 2022: जानिए गुजरात-राजस्थान मैच में कैसी होगी पिच और मौसम की स्थिति

दोनों टीमों की प्लेइंग-11: 

राजस्थान रॉयल्स की  प्लेइंग-11: जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (कप्तान, विकेटकीपर), रॉसी वान डर डुसें,  शिमरोन हेटमायर, रेयान पराग, आर अश्विन, जिमी नीशम, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, कुलदीप सेन

गुजरात टाइटन्स की प्लेइंग-11: शुभमन गिल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), विजय शंकर, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, यश दयाल। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।