लाइव टीवी

Sidhu Moose Wala murder Case: न्यायिक आयोग करेगा मूसेवाला की हत्या की जांच, हत्याकांड से जुड़े 10 अपडेट्स

Updated May 30, 2022 | 13:16 IST

Sidhu Moose Wala murder Case: सिद्धू हत्या मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित कर दी गई है। इस बीच पंजाब के डीजीपी ने कहा है कि जांच में कत्ल के सारे पहलुओं की पड़ताल की जा रही है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि दोषियों को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Loading ...
मुख्य बातें
  • रविवार शाम को पंजाबी सिंगर एवं रैपर सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या कर दी गई
  • कनाडा में बैठे गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली है
  • सीएम भगवंत मान ने कहा है कि दोषी बख्शे नहीं जाएंगे, उन्होंने न्यायिक आयोग का गठन किया है

Sidhu Moose wala death news: पंजाबी सिंगर एवं रैपर सिद्धू मूसेवाला की रविवार को मानसा जिले में कार में सवार होकर हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। इस हत्याकांड की जिम्मेदारी कनाडा में रहने वाले गैंगस्टर गोल्डी बरार ने ली है। वहीं, इस हत्याकांड के बाद पंजाब की सियासत गरम हो गई है। कांग्रेस और भाजपा आम आदमी पार्टी की मान सरकार पर हमलावर हैं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सोमवार को चंडीगढ़ में प्रदर्शन किया तो भाजपा नेताओं ने राज्यपाल से मुलाकात की। दिल्ली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर प्रदर्शन किया है।

सिद्धू हत्या मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित कर दी गई है। इस बीच पंजाब के डीजीपी ने कहा है कि जांच में कत्ल के सारे पहलुओं की पड़ताल की जा रही है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि दोषियों को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। आइए जानते हैं कि हत्याकांड से जुड़े 10 अपडेट्स

  1. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सिद्धू हत्याकांड की जांच के लिए एक न्यायिक आयोग के गठन की घोषणा की है। हाई कोर्ट के मौजूदा जज इस आयोग की अगुवाई करेंगे। सीएम मान ने कहा कि हत्याकांड के दोषी बख्शे नहीं जाएंगे। 
  2. पंजाब के डीजीपी वीके भावरा ने कहा है कि वह मूसेवाला के कत्ल की सख्त शब्दों में निंदा करते हैं। डीजीपी ने कहा कि उन्होंने सिद्धू को गभी गैंगस्टर नहीं कहा जैसा कि सोशल मीडिया पर दावे किए जा रहे हैं। मीडिया के एक हिस्से ने उनके बयान का गलत मतबल निकाला। 
  3. पंजाब भाजपा के अध्यक्ष अश्विनी कुमार शर्मा ने राज्यपाल से मिलने के बाद चंडीगढ़ में कहा कि आप सरकार जबसे सत्ता में आई है, राज्य में कानून-व्यवस्था खराब हो गई है। यहां सरकार सीएम मान नहीं चला रहे हैं। वह अरविंद केजरीवाल एवं राघव चड्ढा के हाथों की कठपुतली हैं। ये दोनों नेता पंजाब को नहीं जानते। हम चाहते हैं कि इस सरकार को बर्खास्त कर दिया जाए। 
  4. सूत्रों का कहना है कि मुसेवाला की हत्या के तार दिल्ली के तिहाड़ जेल से जुड़ सकते हैं। जांच में एक नंबर का पता चला है कि जो कि तिहाड़ जेल का है। कुछ दिनों पहले पुलिस ने शाहरूख नाम के एक अपराधी को गिरफ्तार किया था। वह मैसेजिंग एप के जरिए गैंग्स्टर गोल्डी बराड़ के संपर्क में था। सिद्धू हत्याकांड की जांच में दिल्ली पुलिस भी जुटी है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल लॉरेंस बिश्नोई एवं उसके सहयोगियों से पूछताछ कर रही है।
  5. पंजाब की फॉरेंसिक टीम घटनास्थल पर पहुंचकर साक्ष्य जुटाएं हैं। थार जीप से सैंपल जुटाए गए हैं। टीम ने थार जीप पर लगे बुलेट के निशान को बारीकी से परखा है। 
  6. पुलिस ने इस केस में आईपीसी की 302, 307, 341, 148, 149, 427, 120-B धाराओं में केस दर्ज किया है। 
  7. जाबी गायक एवं रैपर सिद्धू मूसेवाला के कत्ल में नया खुलासा हुआ है। सूत्रों का कहना है कि सिद्धू की हत्या में जिन हथियारों का इस्तेमाल हुए उनमें रूस निर्मित एएन-94 असाल्ट राइफल भी शामिल है। घटनास्थल से एएन-94 की तीन गोलियां बरामद हुई हैं। पुलिस का कहना है कि पंजाब में गैंगवार में पहली बार AN-94 राइफल का इस्तेमाल हुआ है। 
  8.  सिद्धू की हत्या के बाद कई सवाल पूछे जा रहे हैं। सबसे बड़ा सवाल यह है कि हत्या से एक दिन पहले सिद्धू की सुरक्षा में कटौती क्यों गई? दूसरा सिद्धू के पास बुलेटप्रुफ कार थी तो वह उसे छोड़कर थार से क्यों गए? बता दें कि सिद्धू की सुरक्षा में चार कमांडो तैनात रहते थे। पंजाब सरकार ने दो सुरक्षाकर्मियों को वापस ले लिया। 
  9. रविवार को मूसेवाला की मौत के बाद गोल्डी बराड़ ने भी फेसबुक पर पोस्ट कर हत्या की जिम्मेदारी ली और पोस्ट किया। 'राम-राम सारे भाइयों, सत श्री अकाल सिद्धू मूसेवाला की जो हत्या हुई है उसकी जिम्मेदारी मैं गोल्डी बरार, सचिन विश्नोई और लॉरेंस बिश्नोई ग्रुप लेते हैं। इन्होंने हमारे भाई विक्की मुद्दू खेड़ा के कत्ल में इनका नाम आया था।
  10. शिरोमणि अकाली दल ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जांच एनआईए से कराने की मांग की है। अकाली दल का कहना है कि उसे पंजाब सरकार पर भरोसा नहीं है।