लाइव टीवी

EXCLUSIVE: 'टाइम्स नाउ' के पास दिल्ली निजामुद्दीन मरकज चार्जशीट, किया गया सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन

Updated Jun 27, 2020 | 16:20 IST

Crime Branch chargesheet: वीजा नियमों की धज्जियां उड़ाने के आरोप में 36 देशों के आरोपियों के खिलाफ क्राइम ब्रांच की चार्जशीट जो दिखाती है कि दिल्ली मरकज़ के सदस्य किस तरह से एजेंसियों से सच्चाई छिपाते रहे।

Loading ...
'टाइम्स नाउ' के पास दिल्ली निजामुद्दीन मरकज चार्जशीट
मुख्य बातें
  • मरकज़ ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकारी निर्देश का पालन नहीं किया
  • अभी तक मरकज़ में हिस्सा लेने वाले छह लोगों की मौत हो चुकी है
  • मिशनरी वीज़ा प्राप्त करने के बजाय, लोग टूरिस्ट वीज़ा या ई-वीज़ा पर भारत आए

प्रियांक त्रिपाठी, टाइम्स नाउ

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने शुक्रवार को 36 देशों के आरोपियों के खिलाफ 59 आरोप पत्र दायर किए हैं। 708 आरोपपत्रों में 116 गवाहों को दिन-प्रतिदिन के अनुक्रम दिए गए हैं जो इस तथ्य को पुख्ता करते हैं कि निजामुद्दीन मरकज़ ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकारी निर्देश का पालन नहीं किया।चार्जशीट के अनुसार, मरकज़ प्रबंधन एजेंसियों से सच्चाई छिपाता रहा। 

इंडोनेशिया और मलेशिया जैसे दो देशों ने मार्च में मरकज़ को रद्द कर दिया लेकिन साद ने अनुमति दी और सुपर स्प्रेड को आमंत्रित किया। उन्हें अपने-अपने देशों से संक्रमण को भारत में लाने दिया गया, पहला इंडोनेशियाई नागरिक का टेस्ट पॉजिटिव होने के बाद, साद के आदमी ने सरकार को बताया कि मस्जिद में शायद ही कोई है और उनमें से कोई भी कोई लक्षण नहीं दिखा रहा है।

एक मोहम्मद शहजाद ने केवल तीन व्यक्तियों के नाम दिए, जो मस्जिद में इंडोनेशियाई समूह के संपर्क में आए थे, जिनमें से एक डॉक्टर था। मौलाना साद कभी भी अधिकारियों से व्यक्तिगत रूप से नहीं मिले और मोहम्मद शहजाद उनकी ओर से कांटेक्ट पर्सन था, जो 'मशवरा' (मरकज़ में शीर्ष सदस्यों की चर्चा) के दौरान उनसे निर्देश लेने के लिए उपयोग करते हैं।

लोग एक दूसरे के साथ किसी सोशल डिस्टेंसिंग के वहां रहते रहे

अभी तक मरकज़ में हिस्सा लेने वाले छह लोगों की मौत हो चुकी है,तब भी कोई सावधानी नहीं बरती गई जब जब जम्मू-कश्मीर और अंडमान द्वीप समूह जैसे अन्य राज्यों में मरकज़ में उपस्थित लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। 21-24-25 मार्च को, जब विदेशी उपस्थित लोगों को वापस भेजने के लिए कहा गया, तो मरकज़ में किसी ने भी दिल्ली पुलिस के वैध निर्देशों का ध्यान नहीं दिया, विभिन्न राज्यों, साथ ही विदेशी देशों के लगभग 1300 लोग एक दूसरे के साथ किसी सोशल डिस्टेंसिंग के वहां रहते रहे।  चार्जशीट में कहा गया है कि फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर आदि के इस्तेमाल के निर्देशों का भी उल्लंघन किया गया।

विदेशी टूरिस्ट वीज़ा पर भारत आए थे और निज़ामुद्दीन मरकज़ संगत में हिस्सा लिया

क्राइम ब्रांच द्वारा दायर 59 आरोपपत्रों में से, अदालत को हत्या के प्रयास की धारा पर संज्ञान लेना है। क्राइम ब्रांच का कहना है कि इस मामले में आरोपी बनाए गए विदेशियों ने ऐसी स्थिति पैदा की है, जिसमें कोरोनोवायरससंक्रमण जैसी अत्यधिक संक्रामक बीमारी फैल सकती है और बड़े पैमाने पर लोगों के जीवन को भारी खतरा है। जांच के दौरान, यह पाया गया कि कुछ आरोपी विदेशी नागरिक अपना पासपोर्ट देने में असमर्थ थे और कोशिशों के बाद अब तक उनका पासपोर्ट नहीं लिया जा सका। मिशनरी वीज़ा प्राप्त करने के बजाय, वे टूरिस्ट वीज़ा या ई-वीज़ा पर भारत आए थे और निज़ामुद्दीन मरकज़ संगत में भाग लिया, जो स्वेच्छा से प्रचार अभियानों में भाग लेने के उद्देश्य से एक धार्मिक सभा है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।