लाइव टीवी

सरकार ने यूएनडीपी की मदद से जीबी पंत अस्पताल में लगवाया ऑक्सीजन प्लांट, बड़ी मात्रा में होगी आपूर्ति

Updated Jun 14, 2022 | 14:59 IST

GB Pant Oxygen Plant News: जीबी पंत अस्पताल में नया ऑक्सीजन प्लांट लगाया है। सरकार ने यह प्लांट संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की साझेदारी और मदद से लगवाया है। इस नए प्लांट से अस्पताल को प्रति मिनट 1,050 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए सहयोग करेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspYouTube
जीबी पंत अस्पताल
मुख्य बातें
  • जीबी पंत अस्पताल में लगा नया ऑक्सीजन प्लांट
  • प्रति मिनट 1,050 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन
  • 750 बिस्तरों को ऑक्सीजन सेवा होगी मुहैया

GB Pant Oxygen Plant News: दिल्ली सरकार ने जीबी पंत अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति क्षमता बढ़ाने के लिए नया प्लांट लगाया है। सरकार ने यह प्लांट संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की साझेदारी और मदद से लगवाया है। इससे जीबी पंत अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों को ऑक्सीजन आपूर्ति में बडी मदद मिलेगी। इस नए प्लांट से अस्पताल को प्रति मिनट 1,050 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए सहयोग करेगा।

ऑक्सीजन के नए प्लांट में स्विंग अब्जर्वेशन तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। यह जीबी पंत अस्पताल के करीब 750 बिस्तरों को ऑक्सीजन सेवा मुहैया करवाएगा, जिसमें वेंटिलेटर की ओर से सपोर्ट दिए जाने वाले और गोबिंद बल्लभ पंत इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च की निगरानी करने वाली यूनिट(आईसीयू) शामिल है।

यूएनडीपी निदेशक कन्नी विग्नाराजा ने किया शुभारंभ

अस्पताल में नए ऑक्सीजन प्लांट के शुभारंभ में संयुक्त राष्ट्र के सहायक महासचिव और एशिया-प्रशांत के क्षेत्रीय ब्यूरो के यूएनडीपी निदेशक कन्नी विग्नाराजा ने किया है। इस दौरान उसके साथ निवासी प्रतिनिधि, यूएनडीपी इंडिया, नीरज गुप्ता, शोको नोडा, उप सचिव, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, दिल्ली सरकार, डॉ अनिल अग्रवाल, निदेशक, जीबी पंत अस्पताल, डॉ सुरेश कुमार, चिकित्सा निदेशक, एलएनजेपी अस्पताल और डॉ. आर के कालरा, चिकित्सा अधीक्षक, जीबी पंत अस्पताल भी मौजूद थे। 

कोरोना में ऑक्सीजन की भारी कमी

इस मौके पर जीबी पंत अस्पताल के निदेशक डॉ. अनिल अग्रवाल ने मीडिया से बात की। उन्होंने कहा, 'हम पीएसए प्लांट के लिए सहायता और सेवा देने के लिए यूएनडीपी और दिल्ली सरकार के आभारी हैं, जो संकट के वक्त में एक बड़ी मदद होगी है।' आपको बता दें कि, पिछले साल कोरोना वायरस की दूसरी लहर में अन्य राज्य सहित दिल्ली में ऑक्सीजन की भारी कमी देखने को मिली थी। इसके बाद से बहुत से अस्पतालों ने अपने यहां ऑक्सीजन के लिए कई नए प्लांट लगाए हैं। जीबी पंत अस्पताल में नया ऑक्सीजन प्लांट लगने से सैंकड़ों मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में मदद मिलेगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।