लाइव टीवी

Delhi Heat and Electricity: दिल्ली में गर्मी और बिजली पहुंची रिकॉर्ड स्‍तर पर, इस दिन मिल सकती है राहत

Updated Apr 20, 2022 | 18:14 IST

Delhi Heat and Electricity: दिल्‍ली में इस समय प्रचंड गर्मी पड़ रही है। मंगलवार को यहां 45 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकाॅर्ड किया गया, वहीं बिजली की खपत भी 5700 मेगावॉट पहुंच गई। यह अप्रैल माह में अभी तक सबसे ज्‍यादा बिजली खपत है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
दिल्‍ली में पड़ रही भीषण गर्मी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • राजधानी में रिकार्ड किया गया 45 डिग्री तापमान
  • झारखंड के बाद दिल्‍ली रहा देश का दूसरा सबसे गर्म शहर
  • आज रात को तेज हवा के साथ हल्‍की बूंदाबांदी का अनुमान

Delhi Heat and Electricity: दिल्ली में इस समय आसमान से बरसती आग जहां रोज नए रिकाॅर्ड बना रही है, वहीं बिजली की बढ़ती डिमांड भी रिकार्ड स्‍तर पर पहुंच गई है। मंगलवार को दिल्‍ली के स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो झारखंड के डाल्टनगंज के अधिकतम तापमान 45.2 के बाद देश में सबसे अधिक रहा। वहीं इस गर्मी के कारण मंगलवार को दिल्‍ली में बिजली रिकाॅर्ड 5700 मेगावॉट को भी पार कर गई है। अप्रैल माह में पहली बार बिजली की यह खपत इस स्‍तर पर पहुंची है।

इस समय दिल्‍ली वाले भीषण गर्मी और लू का सामना कर रहे हैं। पूरे दिल्‍ली एनसीआर में तापमान 42 डिग्री या इससे अधिक बना हुआ है। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली के 12 में से आठ केंद्रों का अधिकतम तापमान 43 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। इसके साथ मंगलवार को बिजली की अधिकतम मांग 5700 मेगावाट से ऊपर मांग पहुंच गई।

जल्‍द 6000 मेगावाट से ऊपर पहुंचने की संभावना

राजधानी में जिस तरह से बिजली की खपत बढ़ रही है, उससे उम्‍मीद जताई जा रही है कि, जल्‍द ही यहां बिजली की डिमांड 6000 मेगावाट को पार कर जाएगी। बिजली कंपनियों का कहना है कि, दिल्‍ली में पहली बार अप्रैल माह में बिजली की खपत 6000 मेगावाट से अधिक पहुंचने की संभावना है। इसे देखते हुए बिजली कंपनियों ने भी हर साल की तरह इस साल भी एक्शन प्लान तैयार कर निर्बाध बिजली आपूर्ति की व्यवस्था दिल्ली में की है। अप्रैल माह में पिछले वर्ष जहां बिजली की अधिकतम मांग 4372 मेगावाट दर्ज की गई थी, वहीं वर्ष 2020 में यह 3362 मेगावाट तक ही सीमित थी।

धूलभरी तेज हवा के साथ हल्की बारिश दे सकती है राहत

गर्मी का सामना कर रहे दिल्‍लीवालों के लिए राहत भरी खबर यह है कि, आज से मौसम में बदलाव हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के कारण बुधवार शाम के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। रात के समय 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में हल्‍की बूंदाबांदी भी हो सकती है। इसके चलते लोगों को लू की तपिश से भी राहत मिलेगी। वीरवार को भी आसमान में हल्‍के बादल छाए रहेंगे।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।