लाइव टीवी

70% कोरोना चार्ज भी नहीं डिगा पाया हौसला, नौ दिन में 84 करोड़ रुपए की शराब गटक गए दिल्लीवासी 

Updated May 14, 2020 | 12:50 IST

Liquor sale in Delhi : रिपोर्ट के मुताबिक आबकारी विभाग ने 12 मई तक शराब की बिक्री का डाटा शेयर किया है। इसके अनुसार दिल्ली सरकार को स्पेशल कोरोना फी के रूप में 55 करोड़ रुपए की कमाई हुई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
शराब की बिक्री पर 70 प्रतिशत कोरोना चार्ज वसूल रही है दिल्ली सरकार।
मुख्य बातें
  • राजधानी दिल्ली में शराब की बिक्री के लिए अब सरकार ने टोकन व्यवस्था को लागू किया है
  • गत चार मई से राजधानी में बिकनी शुरू हुई शराब, पहले दिन दुकानों पर लगी भारी भीड़
  • आबकारी विभाग के मुताबिक बीते नौ दिनों में दिल्लीवासी 84 करोड़ रुपए से ज्यादा की शराब पी गए हैं

नई दिल्ली : राजधानी में बीते नौ दिनों में दिल्ली वासी 84 करोड़ रुपए से ज्यादा की शराब पी गए हैं। दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के चार सप्ताह बीत जाने के बाद गत चार मई को शराब की बिक्री के लिए कुछ दुकानों को खोलने की अनुमति दी जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग इसे खरीदने के लिए अपने घरों से बाहर निकले। टीओआई की एक रिपोर्ट में आबकारी विभाग के आंकड़ों का हवाला दिया गया है। दिल्ली सरकार ने शराब की दुकानों पर लगने वाली भीड़ को कम करने के लिए अब ई-टोकन व्यवस्था को लागू किया है। 

आबकारी विभाग ने शेयर किया डाटा 
रिपोर्ट के मुताबिक आबकारी विभाग ने 12 मई तक शराब की बिक्री का डाटा शेयर किया है। इसके अनुसार दिल्ली सरकार को स्पेशल कोरोना फी के रूप में 55 करोड़ रुपए की कमाई हुई है। सरकार ने शराब पर स्पेशल कोरोना शुल्क गत पांच मई को लगाया। यह रकम उत्पाद शुल्क के रूप में प्राप्त 52-54 करोड़ रुपए से अलग है। बता दें कि दिल्ली सरकार सभी तरह के शराब की बिक्री पर इस समय 70 प्रतिशत स्पेशल कोरोना फी चार्ज कर रही है। दिल्ली में इस समय करीब 160 दुकानों से देश निर्मित विदेशी शराब एवं देसी शराब की बिक्री की जा रही है। 

नौ मई को सबसे ज्यादा बिक्री
दिल्ली सरकार ने गत नौ मई को सबसे ज्यादा शराब की बिक्री दर्ज की। इस दिन 18 करोड़ रुपए के शराब की बिक्री हुई। शराब बिक्री के पहले दिन यानि चार मई को दिल्ली में 5.2 करोड़ रुपए, पांच मई को 4.5 करोड़ रुपए की बिक्री हुई। गत आठ मई को राजधानी में 15.8 करोड़ रुपए की शराब बिकी। गत दस मई को 14.2 करोड़ और 11 मई को 11.6 करोड़ और 12 मई को 9.7 करोड़ रुपए की शराब बेची गई। 

अब टोकन सिस्टम लागू
दिल्ली में शराब की दुकानों पर बढ़ती भीड़ को कम करने के लिए सरकार ने इसकी ऑनलाइन बिक्री की अनुमति दी है। अब सरकार ने शराब के खरीदारों के लिए टोकन सिस्टम व्यवस्था लागू की है। इस नई व्यवस्था के तहत लोगों को दुकानों से शराब खरीदन से पहले खुद को रजिस्टर कराने के साथ ई-टोकन प्राप्त करना होगा। शराब की दुकानों को ई-टोकन रखने वाले व्यक्तियों को ही शराब बेचने का निर्देश दिया गया है।     

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।