लाइव टीवी

Laal Singh Chaddha Box Office: 'लाल सिंह चड्ढा' के बायकॉट से पहले भी आमिर खान हुए थे फ्लॉप, बॉक्स ऑफिस पर ढेर हो गई थीं ये फिल्में

Updated Aug 17, 2022 | 20:06 IST

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की हालिया रिलीज फिल्म लाल सिंह चड्ढा बॉक्सऑफिस पर फ्लॉप होती दिख रही है। इससे पहले भी उनकी कई फिल्में फ्लॉप साबित हो चुकी हैं।

Loading ...
Aamir Khan Flop Movies
मुख्य बातें
  • आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप होती दिख रही है।
  • इससे पहले भी आमिर खान की कई फिल्में फ्लॉप हो सकती हैं।
  • जानें आमिर खान की फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट।

बॉलीवुड एक्टर आमिर खान और करीना कपूर स्टारर फिल्म लाल सिंह चड्ढा को लेकर दर्शकों में काफी क्रेज था और वो बेसब्री से फिल्म रिलीज का इंतजार कर रहे थे लेकिन इसकी रिलीज से पहले ही फिल्म को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। फिल्म को लेकर माना जा रहा था कि विरोध का असर फिल्म की कमाई पर पड़ेगा और ऐसा ही हो रहा है। फिल्म की कमाई में तेजी से गिर रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल सिंह चड्ढा, बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान की पहली फ्लॉप फिल्म नहीं है। इससे पहले भी आमिर ने अपने करियर में कई फ्लॉप फिल्में दी हैं। ये हैं ऐसी ही कुछ फिल्में – 

बाजी
1995 में रिलीज हुई आशुतोष गोवारिकर की आमिर खान, ममता कुलकर्णी, परेश रावल स्टारर बाजी फिल्म खान के करियर की पहली फ्लॉप फिल्म मानी जाती है। 32.5 करोड़ के बजट में बनाई ये एक्शन थ्रिलर, बॉक्स ऑफिस पर केवल 5.09 करोड़ कमाने में सफल हुई थी। फिल्म में आमिर ने एक इंस्पेक्टर का रोल निभाया था। जिसको रेप और मर्डर के झूठे मामले में जेल में कैद कर दिया जाता है। 

आतंक ही आतंक
वर्ष 1995 में ही रिलीज हुई आमिर खान की ये फिल्म अभिनेता की लगातार दूसरी फ्लॉप फिल्म थी। जूही चावला, रजनीकांत जैसी दिग्गज स्टारकास्ट से साथ बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुल 2.55 करोड़ का कारोबार ही कर पाई थी। बता दें कि फिल्म एक किसान की कहानी पर आधारित थी, जो अपनी बीवी बच्चों के साथ बम्बई पैसा कमाने आया था। मगर हालात ऐसे बनते हैं कि वो शहर का बहुत बड़ा गुंडा बन जाता है। फिल्म 2.5 करोड़ के बजट में बनाई गई थी।

अर्थ 1947
फिल्म भारत पाकिस्तान के बंटवारे के समय की एक कहानी पर आधारित है। फिल्म धार्मिक बाधाओं के बीच हुई इंडो कनाडियन पीरियड रोमांस ड्रामा है। अर्थ को 1999 में भारत की ओर से एकेडमी अवॉर्ड फॉर बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज के लिए भी भेजा गया था। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर उतना कमाल नहीं दिखा पाई थी। फिल्म का लाइफटाइम कलेक्शन 3.80 करोड़ था।

मेला
आमिर खान की साल 2000 में आई मेला उनके करियर के लिए एक बड़ा झटका साबित हुई थी। मेला को आमिर की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म माना जाता है। फिल्म में आमिर के साथ उनके भाई फैसल खान और ट्विंकल खन्ना भी बड़े पर्दे पर नजर आए थे। 18 करोड़ के बजट में बनाई गई ये एक्शन ड्रामा फिल्म दर्शकों को बिल्कुल पसंद नहीं आई थी। फिल्म ने 15.19 करोड़ की कमाई हासिल की थी।

मंगल पांडे– द राइजिंग
आजादी की लड़ाई में वीरगति प्राप्त करने वाले मंगल पांडे के जीवन पर बनी 2005 की ये फिल्म, अपनी रिलीज से पहले काफी सुर्खियों में थी। साथ ही लोगों को इस फिल्म के चलने की बहुत उम्मीद भी थी, मगर रिलीज के बाद स्थिति बिल्कुल उलट पलट सी गई। बता दें कि आमिर ने इस फिल्म से पहले 4 साल का गैप लिया था, मगर बदकिस्मती से फिल्म के जरिए दोबारा एक अच्छी शुरुआत नहीं कर पाए। 37 करोड़ के बजट के साथ बनी मंगल पांडे मात्र 27.86 करोड़ रुपये ही कमा सकी।

धोबी घाट
साल 2010 में रिलीज हुई आमिर खान, प्रतीक बब्बर स्टारर इस फिल्म को आप आमिर खान की मेन स्ट्रीम फिल्म नहीं कह सकते। किरण राव के निर्देशन में बनी 11 करोड़ के बजट की ये फिल्म जनता के कनेक्ट स्थापित नहीं कर पाई थी। फिल्म 18.48 करोड़ के कलेक्शन के साथ बॉक्स ऑफिस पर क्लोज हुई थी।

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान

आमिर खान समेत अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ, फातिमा शेख जैसी मल्टी स्टार कास्ट वाली ये फिल्म जनता के बीच ट्रेंडिंग टॉपिक था। 1795 के कुछ ठगों की कहानी को बताती यह फिल्म एक एक्शन थ्रिलर थी। हालांकि 2018 की ये फिल्म अच्छी कास्ट, कहानी होने के बावजूद जनता के लिए महज एक निराशा साबित हुई थी। 310 करोड़ रुपये की ये मेगा बजट फिल्म, देशभर में केवल 176.43 करोड़ रुपये का कारोबार करने में सफल रही थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।