लाइव टीवी

Gangubai Kathiyawadi: मिलिए गंगूबाई काठियावाड़ी से जिनका रोल निभाएंगी आलिया भट्ट, दर्द भरी है इनकी कहानी

Updated Jan 15, 2020 | 12:37 IST

Who is gangubai kathiawadi: गंगूबाई गुजरात के कठियावाड़ की रहने वाली थीं। छोटी सी उम्र में उन्‍हें वेश्यावृति में धकेल दिया गया था। पति ने ही उन्‍हें 500 रुपये में बेच दिया था।

Loading ...
Gangubai Kathiawadi

Who is Real life gangubai kathiawadi: बाजीराव मस्‍तानी और पद्मावत जैसी शानदार फ‍िल्‍में बनाने वाले बॉलीवुड के दिग्‍गज फ‍िल्‍ममेकर संजय लीला भंसाली की नई फ‍िल्‍म गंगूबाई काठियावाड़ी का फर्स्‍ट लुक सामने आ गया है। इस फ‍िल्‍म में बॉलीवुड की क्‍यूट गर्ल कही जाने वाली आलिया भट्ट लीड रोल में नजर आएंगी यानि आलिया इस फ‍िल्‍म में गंगूबाई काठियावाड़ी का रोल करेंगी। भंसाली प्रोडक्‍शंस ने इस फ‍िल्‍म के जो दो पोस्‍टर साझा किए हैं उसमें आलिया भट्ट काफी दमदार अंदाज में नजर आ रही हैं। पहली बार में देखकर उन्‍हें पहचानना तक मुश्‍किल है। पोस्‍टर पर लिखा है- माफ‍िया क्‍वीन। हालांकि जिस गंगूबाई को माफ‍िया क्‍वीन कहा जा रहा है उसे माफ‍िया बनने की कहानी साधारण नहीं है। दर्द झेला और उसी दर्द को ताकत बनाकर वह माफ‍िया बनीं।

गंगूबाई काठियावाड़ी कौन थीं इसका जवाब मिलता है लेखक एस हुसैन जैदी की किताब 'माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई' में। किताब के अनुसार गुजरात के कठियावाड़ की रहने वाली गंगूबाई ही गंगूबाई काठियावाड़ी हैं। छोटी सी उम्र में उनसे वेश्‍यावृति कराई गई। 16 साल की उम्र में उन्‍हें अपने पिता के अकाउंटेंट से प्‍यार हो गया था और वह उसके साथ मुंबई भागकर आ गईं। वह प्‍यार में अंधी थीं लेकिन उनके पति ने कुछ और ही सोच रखा था। पति ने उन्‍हें 500 रुपये के लालच में एक कोठे पर बेच दिया। 

मजबूर गंगूबाई इस दलदल से निकल नहीं पाईं और फंसती चली गईं। वह अभिनेत्री बनना चाहती थीं लेकिन किस्‍मत ने उन्‍हें वेश्‍या बना दिया। इसके बाद मुंबई के कई माफ‍िया उनके ग्राहक बन गए और वह बई के कमाठीपुरा इलाके में कोठा चलाने लगीं। यहां व‍ह सेक्‍सवर्कस और उनके बच्‍चों के लिए कई सामाजिक काम करती थीं। वह बिना मर्जी के किसी लड़की को कोठे पर नहीं रखती थीं। 

माफ‍िया को बनाया था भाई
गंगूबाई ने बलात्‍कार का भी दर्द झेला। एस हुसैन जैदी की किताब में लिखा है कि डॉन करीम लाला के एक साथी ने गंगूबाई का बलात्‍कार किया था जिसके बाद वह करीम लाला से इंसाफ मांगने गईं और उसे राखी बांधकर भाई बनाया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।