लाइव टीवी

आनंद फिल्म में हीरो बनना चाहते थे धर्मेंद्र, नशे की हालत में रातभर डायरेक्टर को किया फोन

Updated Mar 13, 2021 | 09:46 IST

बॉलीवुड की क्लासिक फिल्म आनंद को 50 साल पूरे हो गए हैं। साल 1971 में रिलीज हुई ये फिल्म बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन फिल्मों से एक है। जानिए फिल्म से जुड़ी कुछ बातें...

Loading ...
Rajesh Khanna, Dharmendra
मुख्य बातें
  • आनंद फिल्म को 50 साल पूरे हो गए हैं।
  • आनंद के रोल के लिए राजेश खन्ना पहली पसंद नहीं थे।
  • राजेश खन्ना से पहले ये रोल शशि कपूर और किशोर कुमार को मिला था।

मुंबई. राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन की क्लासिक फिल्म आनंद को 50 साल पूरे हो गए हैं। साल 1971 में रिलीज हुई ये फिल्म राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन के करियर का टर्निंग प्वाइंट थी। लेकिन, क्या आप जानते हैं आनंद के लिए राजेश खन्ना पहली पसंद नहीं थे।

आनंद का रोल सबसे पहले डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी ने किशोर कुमार को ऑफर किया था। किशोर कुमार का किसी बंगाली डायरेक्टर के साथ झगड़ा हो गया था। किशोर कुमार ने अपने गार्ड से कहा कि अगर कोई बंगाली उनके घर आए तो उससे बिना बात किए ही भगा देना। 

ऋषिकेश मुखर्जी अपनी फिल्म आनंद का ऑफर लेकर किशोर कुमार से मिलने पहुंचे। गार्ड ने गलत फहमी के कारण किशोर कुमार को भगा दिया। इसके बाद ये रोल शशि कपूर को ऑफर किया था। 

धर्मेंद्र को सुनाई थी कहानी
धर्मेंद्र ने द कपिल शर्मा शो में आनंद से जुड़ा किस्सा सुनाया था। धर्मेंद्र ने बताया कि जब उन्हें पता चला था कि ऋषिकेश मुखर्जी राजेश खन्ना के साथ फिल्म बना रहे हैं तो वह दुखी हो गए थे। 

धर्मेंद्र ने कहा, 'ऋषिकेश मुखर्जी ने मुझे फिल्म आनंद की कहानी सुनाई थी । उन्होंने मुझसे कहा कि हम अब ये करने जा रहे हैं और हम ये करेंगे। फिर बाद में मुझे पता चला कि फिल्म तो राजेश खन्ना के साथ शुरू कर दी गई है।'

नशे में दी थी गालियां
धर्मेंद्र ने बताया था कि जब उन्हें पता चला कि राजेश खन्ना फिल्म में लीड रोल में हैं तो उन्होंने नशे की हालत में डायरेक्टर को फोन किया। बकौल धर्मेंद्र 'मैंने ऋषिदा से कहा तुम तो मुझे देने वाले थे ये रोल, तुमने मुझे इस फिल्म की कहानी तक बताई थी। तो तुमने वो फिल्म उन्हें क्यों दी? 

धर्मेंद्र आगे कहते हैं, 'वो मुझे बोलते रहे, धरम सो जाओ, सो जाओ। हम सुबह बात करेंगे। वह मेरा फोन कट करना चाहते थे। वो बार बार फोन रख रहे थे और मैं बार बार फोन कर रहा था और पूछ रहा था कि क्यों किया ऐसा मुझे क्यों नहीं दिया रोल?'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।