लाइव टीवी

Kader Khan Death Anniversary: मुश्किल भरा था कादर खान का अंतिम समय, इतने साल थे व्हील चेयर पर

Updated Dec 31, 2019 | 08:09 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Kader Khan First Death Anniversary: आज बॉलीवुड के महान कलाकारों में से एक कादर खान की पुण्यतिथि है। उनका निधन पिछले साल 31 दिसंबर को कनाडा में हुआ था। उनकी पुण्यतिथि पर जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें।

Loading ...
Kader Khan
मुख्य बातें
  • बॉलीवुड एक्टर कादर खान की आज पहली पुण्यतिथि है
  • कादर खान का निधन पिछले साल 31 दिसंबर को कनाडा में हुआ था
  • कादर खान ऐसे एक्टर्स में से एक हैं जिनमें टैलेंट की कोई कमी नहीं थी

बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन कलाकारों की लिस्ट में शामिल रहे एक्टर कादर खान का पिछले साल आज ही के दिन यानी 31 दिसंबर 2018 को निधन हो गया था। वो अपने बेटे और बहू के साथ कनाडा में रहते थे और 28 दिसंबर 2018 में उन्हें सांस लेने में परेशानी होने के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया था जहां 31 दिसंबर को उनका निधन हो गया। 

कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर 1937 को काबुल में हुआ था लेकिन वो मुंबई में पले बढ़े, यहीं से उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग की और इसके बाद उन्होंने कॉलेज में पढ़ाया भी। लेकिन उनका एक्टर बनना तय था और उन्हें फिल्मों में एंट्री मिल गई। कादर खान ने साल 1973 में फिल्म दाग से अपना एक्टिंग डेब्यू किया था, जिसमें राजेश खन्ना, शर्मिला टैगोर और राखी जैसे एक्टर्स थे। अपने एक्टिंग करियर में उन्होंने करीब 300 फिल्मों में काम किया। वो ना केवल एक्टर थे बल्कि एक अच्छे लेखक भी थे। उन्होंने 1970 से लेकर 1999 तक करीब 200 फिल्मों के डायलॉग लिखे।  

अमिताभ बच्चन के लिए लिखीं 22 फिल्में

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के लिए जंजीर और शोले जैसी फिल्में लिखने वाले जावेद- सलीम के अलावा कादर खान ने भी उनके लिए बेहतरीन फिल्में लिखीं। कादर ने अमिताभ के लिए करीब 22 फिल्में लिखीं जिनमें अमर अकबर एंथनी, लावारिस, सत्ते पे सत्ता, शराबी और अग्निपथ जैसी फिल्में शामिल हैं। 

मुश्किल भरा रहा अंतिम समय

कादर खान का अंतिम समय काफी मुश्किलों भरा रहा। साल 2015 में उनके घुटनों का ऑपरेशन हुआ जिसके बाद उन्हें चलने फिरने में परेशानी होने लगी और वो केवल व्हील चेयर पर ही रहने लगे। जानकारी के मुताबिक उन्हें मेमोरी लॉस की परेशानी भी हो गई थी जिसके चलते उन्हें कुछ याद नहीं रहता था। 31 दिसंबर 2018 को कनाडा में कादर खान ने अंतिम सांस ली। वहीं उनका अंतिम संस्कार भी किया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।