लाइव टीवी

Amitabh Bachchan bungalow names : मुंबई में अम‍िताभ बच्‍चन के पास हैं 5 बंगले, जानें इनके नाम और मुमक‍िन अर्थ

Updated Dec 01, 2020 | 16:21 IST

सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन ने बतौर नायक अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 'सात हिन्दुस्तानी' से की। लेक‍िन बाद में सफलता उन पर ऐसे मेहरबान हुई क‍ि अब वह बस मुंबई में ही 5 बंगलों के माल‍िक हैं।

Loading ...
Amitabh Bachchan
मुख्य बातें
  • बतौर एक्टर अमिताभ की पहली फिल्म फ्लॉप साबित हुई
  • फिल्म जंजीर के बाद उन्होंने डॉन, दीवार, और शोले जैसी कई हिट फिल्में कीं
  • आज अमिताभ बच्चन 5 बंगलों के मालिक हैं

बॉलीबुड के महानायक यानी अमिताभ बच्चन आज भी अपने फैंस के दिलों में राज करते हैं। बॉलीवुड में उन्होंने कई अहम फिल्मों में काम किया, जो उनके करियर का मील का पत्थर साबित हुईं। अपने शुरूआती दिनों में बेहद बुरे दौर का सामना करने वाले अमिताभ आज पांच बंगलों के मालिक हैं। और आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि अमिताभ बच्चन के उन्हीं पांच बंगलों के बारे में। आपको बता दें कि अमिताभ के मुंबई में पांच घर हैं और इन सभी के नाम भी बहुत अलग हैं। 

Amitabh Bachchan Bungalow Names 

प्रतीक्षा (Prateeksha)
प्रतीक्षा पहला बंगला है जिसे अमिताभ बच्चन ने मुंबई के जुहू में खरीदा था। वह अपने माता-पिता डॉ। हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के साथ वहां रहते थे। हरिवंश राय बच्चन ने इसे प्रतीक्षा नाम दिया क्योंकि वह स्थिरता का प्रतीक चाहते थे। अमिताभ बच्चन परिवार के मंदिर में प्रार्थना करने के लिए नियमित रूप से प्रतीक्षा जाते हैं। इस मंदिर को उनके पिता द्वारा बनाया गया था। अमिताभ ने अपने पिता (हरिवंश राय बच्चन) और मां के (तेजी बच्चन) दोनों के कमरों को उसी तरह से संरक्षित किया है जिस तरह से वे रहते थे। अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की भव्य शादी 2007 में इसी खूबसूरत हवेली में हुई थी।

जनक (Janak)
जलसा के पास, जनक नाम का उनका एक बंगला है जो अमिताभ बच्चन का कार्यालय है। बच्चन नियमित रूप से जनक में जिम करने जाते हैं। जनक का मतलब हिंदी में पिता होता है।

जलसा (Jalsa)
जुहू में स्थित जलसा बंगला वह जगह है, जहां वर्तमान में अमिताभ बच्चन अपने परिवार के साथ रहते हैं। इस घर को डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने उन्हें उनकी फिल्म सत्ते पे सत्ता में काम करने के लिए साल 1982 में उपहार में दिया था। इसे जलसा नाम दिया गया, जिसका मतलब उत्सव होता है। 2006 में जलसा को जया बच्चन के नाम से रजिस्टर किया गया था। जलसा के परिसर में शूट की गई पहली फिल्म अनुराग कश्यप की शॉर्ट फिल्म थी, जिसका नाम बॉम्बे टॉकीज की मुरब्बा थी। हालांकि, मूवी में अंदरूनी भाग को कैप्चर नहीं किया गया था।

जलसा के पीछे नया बंगला
2013 में अमिताभ और अभिषेक बच्चन ने जलसा के पीछे 8 हजार वर्ग फुट का बंगला खरीदा। यह जुहू में उनका 5 वां बंगला है। जलसा के साथ, यह बच्चन परिवार के लिए एक विस्तारित निवास है।

वत्स (Vatsa)
जुहू में स्थित इस बच्चन बंगले को सिटी बैंक ऑफ इंडिया को लीज़ पर दिया गया है। वत्स का अर्थ बछड़ा होता है और इसका नाम शायद इसलिए रखा गया है क्योंकि यह एक छोटी संपत्ति है और उन्हें किराये की आय भी दे रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।