लाइव टीवी

Vicky Kaushal Birthday: मां के एक लफ्ज ने बदल दी विक्की कौशल की जिंदगी, एक्टिंग के लिए छोड़ी थी लाखों की नौकरी

Updated May 16, 2021 | 07:21 IST

अपनी दमदार एक्टिंग और गंभीर शख्सियत के लिए माने जाने वाले विक्की कौशल आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। लेकिन बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाना विक्की के लिए आसान नहीं था। जानिए विक्की कौशल से जुड़े फैक्ट्स...

Loading ...
Vicky Kaushal
मुख्य बातें
  • विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 में हुआ, उनका पालन पोषण मुंबई के एक चॉल में हुआ था।
  • विक्की ने सिनेमा जगत में अनुराग कश्यप की फिल्म ’गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में बतौर असिसटेंट डायरेक्टर रखा था कदम।
  • मसान से मिली विक्की कौशल को नई पहचान, इस फिल्म के बाद निरंतर सफलता की सीढ़ियों पर रखा कदम।

मुंबई. बॉलीवुड के चमकते सितारों में से एक विक्की कौशल आज अपना बर्थडे मना रहे हैं। अपनी दमदार एक्टिंग और गंभीर शख्सियत के लिए माने जाने वाले विक्की कौशल आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं।  विक्की कौशल ने साल 2015 फिल्म मसान से बॉलीवुड में कदम रखा था। 

बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाना विक्की के लिए इतना आसान नहीं था, इसके लिए उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। विक्की के करियर में कई उतार चढ़ाव आए लेकिन उन्होंन कभी हार नहीं मानी। 

टाइम्स नाउ के साथ बातचीत के दौरान विक्की ने बताया कि एक दिन मैं लंच कर रहा था, मेरी मां मेरे साथ बैठी हुई थी। उस दिन मैं काफी निराश था। मैंने मां से कहा कि मुझे समझ नहीं आ रहा कि ये सब कैसे होगा। 

मां के शब्दों ने बदली जिंदगी
विक्की उस दौरान मां ने कहा कि तुम हार मत मानो संघर्ष करते जाओ ये होगा या नहीं होगा तुम्हारी जिम्मेदारी नहीं है। विक्की ने कहा कि मां के इस सीख ने मेरी जिंदगी बदल दी और उन्होंने निरंतर संघर्ष करने का मन बना लिया और आज विक्की बॉलीवुड के सबसे टॉप एक्टर्स की लिस्ट में शामिल हैं।

विक्की कौशल का पालन पोषण मुंबई के एक चॉल में हुआ। विक्की के पिता श्याम कौशल उस समय बॉलीवुड में संघर्ष के दौर से गुजर रहे थे। बाद में उन्होंने कई फिल्मों में एक्शन निर्देशन स्टंट कॉरिडिनेटर का काम किया। 

एक्टिंग के लिए छोड़ी नौकरी
विक्की ने पढ़ाई पूरी करने के बाद टेलीकम्यूनिकेशन का कोर्स किया, वह पेशे से इंजीनियर हैं। फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले विक्की कौशल विदेश में नौकरी किया करते थे। लेकिन विक्की को ज्यादा दिनों तक नौकरी रास नहीं आई और एक्टिंग में बढ़ती दिलचस्पी के कारण उन्होंने कुछ ही दिनों में नौकरी छोड़ दी। 

विक्की ने इसके बाद किशोर नमित कपूर के एक्टिंग स्कूल में दाखिला लिया। आपको बता दें विक्की को बचपन से ही एक्टिंग, डांसिंग और थिएटर का काफी शौक था, वह स्कूल में कई सारे प्रतियोगिताओं में भाग लिया करते थे।

बतौर असिसटेंट डायरेक्टर रखा कदम
विक्की ने अनुराग कश्यप की फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर से सिनेमा जगत में बतौर असिसटेंट डायरेक्टर कदम रखा था। विक्की ने अनुराग कश्यप को इस फिल्म के दोनों ही पार्ट में असिस्ट किया था। इस फिल्म के बाद से ही विक्की का सिक्का बॉलीवुड में चलने लगा।

विक्की कौशल को बॉम्बे वेलवेट और लव शव ते चिकन खुराना में छोटे रोल मिले थे। लेकिन मसान के बाद विक्की ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद वह ए क के बाद एक सफलता की सीढी चढ़ते गए
 
मसान से मिली पहचान
फिल्म मसान में विक्की ने पहली बार लीड एक्टर का रोल प्ले किया। इस फिल्म ने विक्की के करियर में चार चांद लगा दिया। यह फिल्म विक्की के करियर में इतनी लकी साबित हुई कि इससे उन्हें बॉलीवुड में एक नई पहचान मिली। फिल्म में विक्की का कैरेक्टर भले ही छोटा था लेकिन काफी इंप्रेसिव था।

संजू में कमली की भूमिका के लिए कौशल को एक गुजराती व्यक्ति की भूमिका का निर्वहन करना था। इस भूमिका की तैयारी के लिए विक्की गुजरात गए औऱ उन्होंने वहां के वृद्ध पुरुषों के तौर तरीकों को देखा और समझा। 

रात में स्क्रिप्ट पढ़ने की है आदत
टाइम्स नाउ के साथ एक इंटरव्यू में विक्की ने बताया था कि उन्हें रात में स्क्रिप्ट पढ़ने की आदत है। उन्होंने एक घटना का उल्लेख करते हुए बताया कि भूत पार्ट वन की स्क्रिप्ट पढ़ते समय उन्हें यह नहीं पता था कि ये एक हॉरर फिल्म है, स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद वह बुरी तरह डर गए थे। इसके बाद वह तुरंत सो गए थे।

विक्की कौशल की अपकमिंग फिल्मों के बारे में बात करें तो उनके पास कई प्रोजेक्ट्स हैं। विक्की शूरजीत सिरकार द्वारा निर्देशित सरदार उधम सिंह की बायोपिक में जल्द ही नजर आने वाले हैं। इसके अलावा वह पूर्व सेनाध्यक्ष ‘शैम मानेक शॉ’ की बायोपिक में भी काम करेंगे और आदित्य धर द्वारा निर्देशित ‘द इम्मोरटल अश्वथामा’ में नजर आएंगे। साथ ही आपको बता दें विक्की करण जौहर की तख्त पर भी काम करेंगे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।