लाइव टीवी

KBC 11: चार कंटेस्टेंट बने करोड़पति, अमिताभ बच्‍चन ने किए कई खुलासे, ये हैं केबीसी 11 की खास बातें

Updated Nov 29, 2019 | 12:42 IST

KBC 11 (Kaun Banega Crorepati 11): अमिताभ बच्‍चन के शो केबीसी का सीजन 11 खत्‍म होने जा रहा है। इस सीजन में चार कंटेस्टेंट करोड़पति बने। आइये जानते हैं इस सीजन की कुछ खास बातें-

Loading ...
amitabh bachchan KBC 11

KBC 11 (Kaun Banega Crorepati 11): अमिताभ बच्‍चन के शो केबीसी का सीजन 11 खत्‍म होने जा रहा है। सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाला यह रियलिटी शो पूरा हो जाएगा और इसकी जगह लेगा 2 दिसंबर से शुरू होने वाला शो बेहद 2। आज यानी 29 नवंबर को इस शो आखिरी एपिसोड पेश किया जाएगा। 19 अगस्‍त से शुरू हुआ यह शो काफी दिलचस्‍प रहा और हमेशा टीआरपी की लिस्‍ट में भी टॉप 10 में रहा। इस शो के 11वें सीजन में चार कंटेस्टेंट करोड़पति बने। वहीं कई ऐसे कंटेस्‍टेंट भी आए, जिनकी कहानियों ने दर्शकों को प्रभावित और प्रेरित किया। शो के दौरान होस्‍ट अमिताभ बच्‍चन ने भी अपने बारे में कई हैरान कर देने वाले खुलासे किए। आइये जानते हैं इस सीजन की कुछ खास बातें-

बिहार के हुलासगंज प्रखंड ढोंगरा गांव के निवासी सनोज राज (Sanoj Raj) इस सीजन के पहले करोड़पति बने थे। वहीं महाराष्ट्र के अमरावती की रहने वाली हैं बबीता ताड़े दूसरी करोड़पति बनीं। तीसरे करोड़पति कंटेस्‍टेंट के रूप में पश्चिम बंगाल के आद्रा के रहने वाले गौतम झा का नाम आता है, वहीं चौथे करोड़पति झारखंड के रहने वाले अजीत कुमार रहे।

सनोज राज से पूछा गया एक करोड़ रुपये का सवाल था- भारत के किस मुख्य न्यायाधीश के पिता भारत के एक राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे? इसका सही जवाब है था- जस्टिस रंजन गोगोई। वहीं बबीता ताड़े से पूछा गया एक करोड़ रुपये का सवाल था- मुगल शासक बहादुर शाह जफर के किस दरबारी कवि ने दास्तान-ए-गदर लिखी थी, जिसमें उन्होंने 1857 के विद्रोह के अपने निजी अनुभवों के बारे में लिखा था? सही जवाब था जहीर देहलवी।

गौतम झा से अमिताभ ने पूछा था- सिस स्कॉट की ने 'डिफेंस ऑफ फोर्ट मैकहेनरी' नामक कविता लिखी थी जो बाद में अमेरिका का नेशनल एंथेम बन गया था? सही जवाब था एचएमएस मिंडेन। अजीत कुमार सिंह से पूछा गया सवाल था- किसी ब्रिटिश रॉकेट द्वारा सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया पहला ब्रिटिश उपग्रह कौनसा था?  इसका सही जवाब था प्रॉस्पेरो। 

19 अगस्‍त से शुरू हुआ इस शो का सीजन 11 कुल 13 हफ्ते चलेगा, जबकि इस सीजन में कुल 65 एपिसोड होंगे। अमिताभ बच्‍चन ने इस शो को 10 बार होस्‍ट किया है जबकि एक बार यानि सीजन 3 को शाहरुख खान ने होस्‍ट किया था। 

विवादों में रहा शो
इस पॉपुलर गेम शो में छत्रपति शिवाजी और औरंगजेब से जुड़ा सवाल पूछा गया था। इसके बाद ट्विटर पर केबीसी को बायकॉट करने की मांग उठने लगी। केबीसी में हॉटसीट पर बैठी कंटेस्टेंट से अमिताभ बच्चन ने सवाल किया- इनमें से कौन से शासक मुगल सम्राट औरंगजेब के समकालीन थे? कंटेस्टेंट के सामने चार ऑप्शन थे- A.महाराणा प्रताप B.राणा सांगा  C.महाराज रणजीत सिंह  D.शिवाजी। दर्शकों की नाराजगी थी कि छत्रपति शिवाजी महाराज का नाम शिवाजी क्‍यों लिखा गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।