लाइव टीवी

Ghaziabad Development: गाजियाबाद का जीटी रोड जल्द बनेगा राष्ट्रीय राजमार्ग, चौड़ीकरण से लेकर अवैध कट होंगे बंद

Updated Jun 25, 2022 | 12:19 IST

Ghaziabad Development News: गाजियाबाद में जीटी रोड ज्ञानी बॉर्डर से लालकुआं तक है, जिसकी लंबाई 15 किलोमीटर की है। इस रोड को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग ने इसे नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) को सौंपा है, जिसके अंतर्गत इसका निर्माण किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
जीटी रोड का होगा चौड़ीकरण
मुख्य बातें
  • गाजियाबाद में जीटी रोड ज्ञानी बॉर्डर से लालकुआं तक है
  • जीटी रोड का चौड़ीकरण किया जाएगा
  • एनएचएआई के अधीन आने के बाद फुटपाथ बनाए जाएंगे

Ghaziabad Development News: गाजियाबाद का जीटी (ग्रांड ट्रंक) रोड जल्द राष्ट्रीय राजमार्ग में बदलने वाला है। जिसके लिए रोड का चौड़ीकरण किया जाएगा, ताकि बड़े से लेकर छोटे वाहनों को इसपर गुजरने में आसानी हो। गाजियाबाद में जीटी रोड ज्ञानी बॉर्डर से लालकुआं तक है, जिसकी लंबाई 15 किलोमीटर की है। इस रोड को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग ने इसे नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) को सौंपा है, जिसके अंतर्गत इसका निर्माण किया जाएगा। 

इसको लेकर लोक निर्माण विभाग और एनएचएआई के बीच सहमति प्रस्ताव बन चुका है। अब यह प्रस्ताव सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेज दिया गया है। ऐसे में जब जीटी रोड का चौड़ीकरण किया जाएगा। साथ ही अवैध कट बंद कर दिए जाएंगे। जिससे सड़क दुर्घटनाओं का डर भी कम हो जाएगा।

हर रोज भारी वाहनों का दबाव बढ़ता जा रहा है

जीटी रोड को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने को लेकर लंबे समय से कोशिश जारी थी। इस रोड पर हर रोज भारी वाहनों का दबाव बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा रोड पर अक्सर ट्रैफिक जाम की भी समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में इसको राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की जरूरत बनी हुई थी। जीटी रोड के चौड़ीकरण के साथ जल निकासी की व्यवस्था की जाएगी। अभी बारिश होने के बाद रोड़ के कई हिस्सों में पानी भर जाता है। गौरतलब है कि रोड का चौड़ीकरण करने से पहले इस मार्ग से अतिक्रमण हटाया जाएगा। अभी जीटी रोड पर फुटपाथ नहीं है। 

जगह-जगह जेब्रा क्रॉसिंग बनाई जाएगी

एनएचएआई के अधीन आने के बाद फुटपाथ बनाए जाएंगे और ट्रैफिक लाइट भी लगाई जाएगी। अभी तक पूरे जीटी रोड में ट्रैफिक लाइट गिनी चुनी है, जो ठीक से काम नहीं करती हैं। हाईवे में तब्दील होने के बाद जगह-जगह जेब्रा क्रॉसिंग बनाई जाएगी। आपको बता दें कि लालकुआं से ज्ञानी बॉर्डर के बीच जीडी रोड पर बुलंदशहर इंडस्ट्रियल एरिया, लोहा मंडी सहित कई औद्योगिक क्षेत्र पड़ते हैं। इसके अलावा जीटी रोड कई आवासीय इलाकों से भी होता हुआ जाता है। इस रोड के मोहननगर, मेरठ रोड तिराहा, घंटाघर, रेलवे रोड और चौधरी मोड़ पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक की समस्या रहती है।