लाइव टीवी

Ghaziabad News: गाजियाबाद में अगले महीने से शुरू होगा जीटी रोड स्थित हिंडन का नया पुल, मिलेगी जाम से मुक्ति

Updated Jul 11, 2022 | 12:42 IST

Ghaziabad News: हिंडन नदी का यह पुल 15 अगस्त से शुरू होगा। पुल पर सिर्फ आखिरी स्लैब रखना बाकी है। स्लैब रखने के बाद उसका अंतिम चरण का काम बाकी रह जाएगा। तीन लेन के इस पुल की लंबाई 176 मीटर और चौड़ाई 7.50 मीटर है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अगले महीने से शुरू होगा जीटी रोड स्थित हिंडन का नया पुल (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • हिंडन नदी का यह पुल 15 अगस्त से शुरू होगा
  • इस पुल की लंबाई 176 मीटर और चौड़ाई 7.50 मीटर
  • इस पुल का लगभग 85 फीसदी निर्माण काम पूरा

Ghaziabad News: जीटी रोड के जरिए घंटाघर और नए बस अड्डे से मोहन नगर, साहिबाबाद और दिलशाद गार्डन जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। काफी वक्त से हिंडन नदी पर बन रहे पुल का काम खत्म होने वाला है। जिसके बाद पुल पर गाड़ियां रफ्तार पकड़ेंगी। अभी तक हिंडन नदी पर पुल का काम चलने की वजह से लोगों को काफी ट्रैफिक का सामना करना पड़ता है।

यह तीन लेन का पुल है। फिलहाल निर्माण कार्य के चलते घंटाघर और नए बस अड्डे से मोहन नगर जाने के लिए एक लेन का इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन अब इसके शुरू हो जाने के बाद लोगों की परेशानी कम होगी। हिंडन नदी का यह पुल 15 अगस्त से शुरू होगा।

आने वाले डेढ़ हफ्तों में पूरा कर लिया जाएगा

इस पुल का लगभग 85 फीसदी निर्माण काम पूरा हो चुका है। इस बात की जानकारी पुल का निर्माण कार्य कर रहे सेतु निगम ने दी है। निगम के अनुसार आखिरी स्लैब का काम बाकी है, जिसे आने वाले डेढ़ हफ्तों में पूरा कर लिया जाएगा। तीन लेन के इस पुल की लंबाई 176 मीटर और चौड़ाई 7.50 मीटर है। इसको बनाने की लागत करीब 22 करोड़ रुपये है। इस बारे में जीडीए मुख्य अभियंता राकेश कुमार गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा है कि हिंडन नदी के नए पुल पर सिर्फ आखिरी स्लैब रखना बाकी है। स्लैब रखने के बाद उसका अंतिम चरण का काम बाकी रह जाएगा।

ऐतिहासिक जर्जर पुल को तोड़कर नया पुल बनाया

वहीं प्राधिकरण की कोशिश है कि हिंडन नदी के इस नए पुल को वाहनों के लिए 15 अगस्त से शुरू कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि जीटी रोड पर हर रोज लगभग एक लाख वाहन चलते हैं। मार्ग पर वाहनों के ज्यादा दबाव के कारण हिंडन के पुराने ऐतिहासिक जर्जर पुल को तोड़कर नया पुल बनाया गया है। अभी तक इस रास्ते पर सबसे ज्यादा दिक्कत सुबह और शाम के वक्त होती है। कार्यालय जाने-आने के वक्त वाहन चालकों की भीड़ बढ़ जाती है। हिंडन पुल शुरू होने के बाद जीटी रोड पर जाम की समस्या खत्म होने की संभावना है।