लाइव टीवी

Ghaziabad News: कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा के लिए गाजियाबाद पुलिस ने तैयार किया साइकिल स्क्वाड, यह है खास

Updated Jul 14, 2022 | 21:14 IST

Ghaziabad News: गाजियाबाद में कांवड़ यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए पुलिस ने साइकिल स्क्वाड का गठन किया है। इस स्क्वाड में जिले के 50 तेज तर्रार पुलिसर्मी तैनात होंगे। साइकिल सवार ये पुलिसकर्मी आसानी से कांवड़ियों के बीच घूमकर पेट्रोलिंग कर लोगों को सुरक्षा दे सकेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
पुलिस की साइकिल स्क्वाड करेगी कावंड़ियों की सुरक्षा
मुख्य बातें
  • गाजियाबाद पुलिस की साइकिल स्क्वाड करेगी कांवड़ियों की सुरक्षा
  • इस साइकिल स्क्वाड में तैनात होंगे जिले के 50 तेज तर्रार पुलिसकर्मी
  • पुलिस के सिपाहियों के साथ आला अधिकारी भी साइकिल से लेंगे जायजा

Ghaziabad News: कांवड़ यात्रा को व्‍यवस्थित करने और लोगों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए गाजियाबाद पुलिस ने बड़ी पहल की है। अब न तो कांवड़ियों को कोई समस्‍या आएगी और न ही भीड़ के चलते पुलिस को पेट्रोलिंग करने में कोई दिक्‍कत आएगी। दरअसल, गाजियाबाद पुलिस ने कांवड़ यात्रा को सुरक्षित व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए साइकिल स्क्वाड का गठन किया है। इस स्क्वाड में जिले के 50 तेज तर्रार पुलिसर्मी तैनात होंगे। साइकिल सवार ये पुलिसकर्मी आसानी से कांवड़ियों के बीच घूमकर पेट्रोलिंग कर लोगों को सुरक्षा दे सकेंगे।

वीरवार को श्रावण मास शुरु होते ही कावंड़ियों का जत्‍था हरिद्वार से गंजाजल लाने के लिए निकल चुका है। इस दौरान गाजियाबाद से होते हुए लाखों कावड़ियां हरिद्वार की तरफ जाएंगे। इस यात्रा के आखिर के पांच दिन मेरठ रोड पर कांवड़ियों की बड़ी भीड़ होगी। इस स्थिति में मेरठ रोड पूरी तरह से पैक हो जाती है। जिससे इस सड़क पर वाहन चलाना तो दूर पैदल चलाना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कोई हादसा या वारदात होने पर पुलिस समय पर नहीं पहुंच पाती है। हालांकि अब साइकिल स्क्वाड का गठन होने से इस मार्ग पर आसानी से पेट्रोलिंग हो सकेगी।

तय होंगे पुलिसकर्मियों के रूट

कांवड यात्रा के नोडल अधिकारी ग्रामीण एसपी डा. ईरज राजा ने बताया कि सुरक्षित व शांतिपूर्ण कांवड़ यात्रा के लिए पुलिसकर्मियों के रूट पहले ही तय किए जाएंगे। साइकिल स्क्वाड के ये पुलिसकर्मी परतापुर सीमा से लेकर दिल्ली सीमा तक पेट्रोलिंग करेंगे। इन्‍हें अलग-अलग ग्रुप में संख्या के अनुसार बांटा जाएगा। इस साइकिल स्क्वाड में कांस्टेबल और  हेडकांस्टेबल के अलावा उपनिरीक्षक और थाना प्रभारी भी शामिल होंगे। इसके अलावा सीओ व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी साइकिल से कांवड़ यात्रा की सुरक्षा का जायजा लेंगे।

आधुनिक संसाधन से लैस होगा साइकिल स्क्वाड

साइकिल स्क्वाड में तैनात पुलिसकर्मियों के पास वे सभी आधुनिक संसाधन मौजूद रहेंगे, जिससे सुरक्षा व्यवस्था व कांवड़ियों की समस्या का निदान किया जा सके। इनमें कांवड़ियों की समस्या के लिए रजिस्टर, टार्च, कैमरे, वायरलेस सेट समेत अन्य संसाधन शामिल हैं। अधिकारियों के अनुसार साइकिल स्क्वाड में पुलिसकर्मियों की तैनाती राउंड-द-क्लॉक व्यवस्था के अनुसार होगी। स्क्वाड में शामिल पुलिसकर्मियों की आठ-आठ घंटे की शिफ्ट में ड्यूटी लगाई जाएगी।