लाइव टीवी

बेहद खास है ये लड़की, आंखों पर पट्टी बांध कर लेती है कई काम, 12 साल की उम्र में पास की 12वीं

Updated Feb 03, 2021 | 23:48 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Tanishka Sujit: मध्य प्रदेश के इंदौर की 13 साल की तनिष्का सुजीत आंखों पर पट्टी बांधकर कई कारनामे कर लेती हैं। वो 13 साल की उम्र में ग्रेजुएशन कर रही हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
तनिष्का सुजीत

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के इंदौर क 13 साल की तनिष्का सुजीत बेहद खास हैं। वो आंखों पर पट्टी बांधकर कई काम कर लेती हैं, जैसे- लिखना-पढ़ना आदि। उनका नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल है। तनिष्का का एक वीडियो भी है जिसमें वो आंखों पर पट्टी बांधकर रूबिक क्यूब सॉल्व कर रही हैं।

तनिष्का का कहना है, 'मैं आंखों पर पट्टी बांधकर पढ़ और लिख भी सकती हूं। मेरा नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल है। मैंने कक्षा 10 की परीक्षा 11 साल की उम्र में और कक्षा 12 की परीक्षा 12 साल की उम्र में पास की।'

वो अब 13 साल की उम्र में इंदौर के देवी अहिल्या विश्व विद्यालय में आगे की शिक्षा प्राप्त कर रही हैं। 

तनिष्का का आईक्यू लेवल उनकी उम्र के सामान्य बच्चों से काफी ज्यादा है। 12वीं की परीक्षा 62.8 फीसदी अंकों से पास की। तनिष्का को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा मलयालम, कन्नड़, तेलुगू, उड़िया, बंगाली, उर्दू समेत 10 भाषाओं का ज्ञान है। तनिष्का ने अपनी पढ़ाई घर पर ही रहकर की है। उसके पिताजी ने ही परीक्षा की तैयारी करने में उसकी मदद की। लेकिन रिजल्ट निकलने से पहले ही पिछले साल 2 जुलाई को पिता की कोरोना से मौत हो गई।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।