लाइव टीवी

UP: अयोध्या में स्वर कोकिला लता मंगेशकर के नाम पर होगा चौराहा, लगेगी 14 टन वजनी वीणा; सीएम करेंगे उद्घाटन

Updated Sep 25, 2022 | 01:34 IST

अयोध्या में स्वर कोकिला लता मंगेशकर की स्मृति में इस चौराहे को बनाया गया है। सीएम योगी ने इसकी घोषणा की थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
अयोध्या में लता मंगेशकर के नाम पर होगा चौराहा
मुख्य बातें
  • 40 फीट ऊंची वीणा को चौराहे पर स्थापित किया जाएगा
  • लता मंगेशकर के परिवार को इसके उद्घाटन समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है
  • सीएम योगी करेंगे इस चौराहे को उद्घाटन

अयोध्या में स्वर कोकिला लता मंगेशकर की याद में एक चौराहे का नाम रखा गया है। इस चौराहे के सौंदर्यीकरण का काम पूरा हो चुका है और 28 सितंबर को सीएम योगी इसका उद्घाटन करेंगे। इस चौराहे के निर्माण की घोषणा खुद कुछ समय पहले सीएम योगी ने की थी।

इस चौराहे पर आकर्षण का केंद्र वो वीणा होगी जिसे यहां पर स्थापित किया जा रहा है। 14 टन वजनी और 40 फीट लंबी इस वीणा को यहां स्थापित कर दिया गया है। इस वीणा को कांसे से बनाया गया है। 

मिली जानकारी के अनुसार इस चौराहे पर लता मंगेशकर के भजन हमेशा बजते रहेंगे। यानि कि राम की नगरी में स्वर कोकिला की आवाज हमेशा गुंजती रहेगी। इस चौराहे का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री महंत योगी आदित्यनाथ के कर कमलों से होना है।

इस समारोह में मुख्य रूप से लता मंगेशकर के परिवार के कुछ लोग मौजूद रहेंगे। लता मंगेशकर के भतीजे, आदिनाथ मंगेशकर को इसके लिए निमंत्रण भेजा गया है। इस उद्घाटन समारोह के लिए पीएम मोदी ने भी अपनी शुभकानाएं भेजी हैं।  

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के साथ-साथ यहां और जगहों पर भी सौंदर्यीकरण का कार्य चल रहा है। इसकी निगरानी खुद सीएम योगी आदित्यनाथ कर रहे हैं।

पर्यटकों को राम से जुड़े उनके जीवन के दर्शन कराने के लिए अयोध्या में गुप्तार घाट से लेकर सरयू घाट तक एक विशेष क्रूज चलाए जाने की योजना है। यह क्रूज पूर्ण रूप से सोलर से चलेगा। इसमे बैठ कर पर्यटक गुप्तार घाट से लेकर अयोध्या सरयू घाट तक प्रभु श्रीराम से जुड़े उनके जीवन से जुड़ी झांकियों को देखेंगे। 

(अभिषेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट)

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।