लाइव टीवी

चेन्नई एयर कार्गो कस्टम्स ने प्राचीन शिवलिंगम जब्त किया, भेजा जा रहा था अमेरिका

Updated Apr 08, 2022 | 16:05 IST

Chennai Air Cargo customs seized a Shivalingam: चेन्नई एयर कार्गो कस्टम्स ने संयुक्त राज्य अमेरिका को निर्यात खेप में एक शिवलिंगम जब्त किया है।

Loading ...
चेन्नई एयर कार्गो कस्टम्स से एक प्राचीन शिवलिंगम जब्त

नई दिल्ली: सीमा शुल्क अधिकारियों ने चेन्नई हवाईअड्डे पर 1800 काल की नागभरनम की मूर्ति के साथ एक प्राचीन शिवलिंगम बरामद किया है जो संयुक्त राज्य अमेरिका भेजी जा रही थी। विशिष्ट इनपुट के आधार पर विभाग ने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक निर्यात खेप को रोक दिया।

एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि निर्यात दस्तावेज तमिलनाडु के कुंभकोणम में खरीदी गई मूर्ति को संदर्भित करते हैं, लेकिन निर्यातक ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) से अनिवार्य प्रमाण पत्र प्रदान नहीं किया।

4.56 किलोग्राम वजनी और 36 सेंटीमीटर ऊंची पीतल की मूर्ति कल्लाकुरिची के एक व्यक्ति से मंगवाई गई थी।

Hanuman Idol : 500 साल पुरानी भगवान हनुमान की मूर्ति अब लौटेगी देश, तमिलनाडु के मंदिर से चुराई गई थी 

सीमा शुल्क अधिकारियों ने एक एएसआई विशेषज्ञ टीम को संदर्भित किया जिसने मूर्ति की जांच करने पर प्रमाणित किया कि यह 1800 के दशक की शुरुआत में एक प्राचीन डेटा था। विज्ञप्ति में कहा गया है कि सीमा शुल्क अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत अन्य वस्तुओं के साथ मूर्ति को जब्त कर लिया गया है और जांच जारी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।