लाइव टीवी

मौसम 26 अगस्त: दिल्ली-NCR में आज बारिश का पूर्वानुमान, तेज हवाएं भी चलेंगी

Updated Aug 26, 2020 | 00:11 IST

Aaj Ka Mausam (मौसम का हाल): दिल्ली में आज भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

Loading ...
दिल्ली मौसम
मुख्य बातें
  • दिल्ली में आज तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है
  • अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है
  • देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में आज अच्छी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज तेज गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने की संभावना है। मंगलवार सुबह भी यहां आकाश में बादल छाए रहे। बुधवार और शनिवार के बीच मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मानसून की अक्षरेखा उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है और मंगलवार शाम से शुक्रवार तक दिल्ली-एनसीआर के करीब बनी रहेगी। इसके कारण अरब सागर से आने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवाओं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं का उत्तर-पश्चिम भारत के ऊपर मिलन हो सकता है। इस दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में विभिन्न स्थानों पर भारी-से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। बुधवार रात से शुक्रवार दोपहर तक आंधी के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है।

दिल्ली के लिए जारी किया था ऑरेंज अलर्ट

सोमवार को मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों तक दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। इसमें कहा गया था कि 26 से 28 अगस्‍त के बीच दिल्‍ली-एनसीआर में तेज हवाओं संग बादल बरसेंगे। अब तक दिल्ली में अगस्त में 213.3 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है जो कि अगस्त में सामान्य 210.6 मिमी की बारिश की अपेक्षा ज्यादा है। राष्ट्रीय राजधानी में मानसून मौसम की शुरुआत यानी एक जून से अब तक 531.9 मिमी बारिश हुई है जो कि इस अवधि में सामान्य 486.7 मिमी बारिश से ज्यादा है। 

गुजरात में बारिश से 12 की मौत

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। गुजरात में भारी बारिश के कारण संबंधित विभिन्न घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो गई है, वहीं लगभग 1,400 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।  बारिश के कारण राज्य के 205 बांधों में से 90 पूरी तरह से भर चुके हैं जबकि 70 बांध 70 प्रतिशत तक भर गए हैं। सरदार सरोवर बांध में जल स्तर 128.93 मीटर तक पहुंच गया है जो उसकी पूरी क्षमता से 10 मीटर कम है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।