लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 10 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Sep 11, 2022 | 00:01 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 10 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 10 सितंबर (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 10 सितंबर की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: जम्मू-कश्मीर से गुलाम अली राज्यसभा के लिए मनोनीत, उच्च सदन जाने वाले गुर्जर मुस्लिम समुदाय के पहले व्यक्ति।इंडिया लीजेंड्स ने जीत के साथ की शुरुआत, दक्षिण अफ्रीका को दी 61 रन से मात। पीएम नरेंद्र मोदी आज अहमदाबाद में ‘केंद्र-राज्य विज्ञान सम्मेलन' का उद्घाटन करने के अवसर पर राज्य सरकारों से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आधुनिक नीतियां बनाने का आग्रह किया। 'विपक्ष को एकजुट करने के नीतीश कुमार की कोशिशें जाएंगी बेकार, विश्वसनीय चेहरे और जन आंदोलन की है जरूरत', बोले PK। शशि थरूर समेत कांग्रेस के 5 सांसदों ने मधुसूदन मिस्त्री को चिट्ठी लिखकर पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में निष्पक्षता पर चिंता जताते हुए PCC निर्वाचक मंडल की सूची देने की मांग की है। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का आज चौथा दिन। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बादल फटने से 30 घर क्षतिग्रस्त, एक महिला की मौत। दिल्ली में भी लंपी वायरस का प्रकोप, सामने आए 173 मामले। राजस्थान में अमित शाह का राहुल गांधी पर तंज, कहा- विदेशी टी-शर्ट पहनकर भारत जोड़ने निकले हैं। 19 सितंबर को भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा। किंग्स चार्ल्स-3 बने ब्रिटेन के नए सम्राट। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

केंद्र सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जम्मू-कश्मीर के गुर्जर मुस्लिम गुलाम अली को राज्यसभा के लिए नॉमनेट किया। केंद्र सरकार ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के गुर्जर मुस्लिम समुदाय के गुलाम अली को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया। यह संभवत: पहली बार है, जब क्षेत्र के गुर्जर मुस्लिम समुदाय के किसी व्यक्ति को मनोनीत सदस्य के रूप में उच्च सदन में भेजा गया है।

जम्मू-कश्मीर से गुलाम अली राज्यसभा के लिए मनोनीत, उच्च सदन जाने वाले गुर्जर मुस्लिम समुदाय के पहले व्यक्ति 

पराली जलाने की समस्या का व्यावहारिक समाधान सुनिश्चित बनाने से हाथ खींचने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार पराली के खेतों में ही निपटारे के लिए अपने संसाधनों से एक लाख से अधिक मशीनें देने पर विचार कर रही है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने इस खतरे का साझा समाधान पेश किया था, परन्तु केंद्र सरकार ने हमारी मदद करने की बजाय इससे अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि यह हमें हमारे किसानों के कल्याण और पर्यावरण की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने से रोका जाएगा।

पराली को खेतों में ही निपटारे के लिए 1 लाख से अधिक मशीनें लगाएगी पंजाब सरकार, सीएम भगवंत मान बोले- केंद्र ने हाथ पीछे खींच लिए

भारत-पाकिस्तान में बंटवारे के दौरान ना जाने कितने परिवार अलग हो गए लेकिन ऐसे कम ही है जो अलग होने के बाद भी अपने परिवार से मिल पाए, उनमें से एक हैं जलंधर के रहने वाले अमरजीत सिंह। 75 साल बाद व्हीलचेयर में बैठे अमरजीत जब अपनी बहन कुलसुम से मिले तो दोनों की आंखें नम हो गई। करतारपुर गुरुद्वारा दरबार साहिब में जिसने भी भाई-बहन का मिलन देखा वो अपनी आंखों में आंसू आने से रोक नहीं पाया। करतारपुर कॉरिडोर ने एक बार फिर से एक और परिवार को जोड़ दिया, 1947 में बंटवारे के वक्त अमरजीत सिंह अपनी एक बहन के साथ भारत में रह गए जबकि उनके मुस्लिम माता-पिता पाकिस्तान चले गए। 

करतारपुर गुरुद्वार में मिले भारत-पाकिस्तान बंटवारे में अलग हुए भाई-बहन, जिसने भी ये मिलन देखा अपनी आंखों में आंसू नहीं रोक पाए

बॉलीवुड सिंगर जुबिन नौटियाल मुसीबत में फंसते नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर इंडस्ट्री के पॉपुलर सिंगर जुबिन नौटियाल का नाम लगातार ट्रेंड हो रहा है। लेकिन इसकी वजह उनके गाने नहीं बल्कि एक विवादित मामला है। ट्विटर पर अरेस्ट जुबिन नौटियाल जमकर ट्रेंड कर रहा है। जुबिन नौटियाल के नाम के इस हैशटैग पर हजारों ट्वीट्स किए गए हैं, जिसके जरिए सिंगर को गिरफ्तार करने की मांग की जा रही है। 

जुबिन नौटियाल की गिरफ्तारी की उठी मांग, आतंकवादी के साथ काम करने पर भड़के फैन्स

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पद संभालने पर बधाई देने के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस से शनिवार को बात की और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने में उनकी भूमिका की सराहना की। ट्रस के पदभार ग्रहण करने के बाद से अपने पहले फोन कॉल में, मोदी ने सभी भारतीयों की ओर से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु पर अपनी संवेदना व्यक्त की और 96 वर्षीय दिवंगत महारानी को श्रद्धांजलि दी। ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ ने बताया कि दोनों नेताओं ने कहा कि वे निकट भविष्य में व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए उत्सुक हैं। महारानी के निधन के बाद प्रधानमंत्री ट्रस और प्रधानमंत्री मोदी के बीच आज दोपहर बातचीत हुई। उसने बताया कि दोनों नेता ब्रिटेन-भारत संबंधों को शीर्ष प्राथमिकता देने पर सहमत हुए और उन्होंने निकट भविष्य में व्यक्तिगत रूप से मिलने की उम्मीद जताई।

पीएम मोदी ने ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस से फोन पर की बात, पद संभालने के लिए दी बधाई, द्विपक्षीय संबंधों पर उनकी भूमिका की सराहना की

झारखंड में कांग्रेस और जेएमएम गठबंधन वाली सरकार में शायद सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। हालांकि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 5 सितंबर को झारखंड विधानसभा में विश्वास मत के माध्यम से आसानी से अपनी सरकार बचाने में कामयाब रहे। जेएमएम के नेतृत्व वाली इस गठबंधन सरकार, जिसमें कांग्रेस एक प्रमुख सहयोगी के रूप में शामिल है ने विश्वास मत के माध्यम से एकता की भावना व्यक्त की थी। हालांकि जेएमएम और कांग्रेस के बीच संबंध तनावपूर्ण और टूटे हुए हैं।

कांग्रेस और JMM गठबंधन में आ रही दरार? कैश के साथ विधायकों की गिरफ्तारी के बाद कई नेताओं ने लगाया 'अपमान' और 'सर्विलांस' करने का आरोप

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि 17 चीनी विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया, जो आम तौर पर दोनों पक्षों के बीच एक अनौपचारिक बाधा के रूप में कार्य करता है। साथ ही कहा कि बीजिंग द्वीप के पास अपनी सैन्य गतिविधियां जारी रखे हुए है।

17 चीनी विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को किया पार- ताइवान

इंडिया लीजेंड्स ने वर्ल्ड रोड सेफ्टी सीरीज के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका लीजेंड्स को रन के बड़े अंतर से मात देकर विजयी शुरुआत की है। डिफेंडिंग चैंपियन इंडिया लीजेंड्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में स्टुअर्ट बिन्नी(82), यूसुफ पठान(35) और सुरेश रैना(33) की धमाकेदार पारियों की बदौलत 4 विकेट पर 217 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में द. अफ्रीका लीजेंड्स की टीम 9 विकेट खोकर 156 रन बना सकी और 61 रन के अंतर से मुकाबला गंवा दिया। कप्तान जॉन्टी रोड्स के अलावा और कोई खिलाड़ी पिच पर नहीं टिक सका। रोड्स 27 गेंद में 38 रन बनाकर नाबाद रहे। द. अफ्रीकी टीम 9 विकेट खोकर 156 रन बना सकी। 

India Legends vs South Africa Legends Match Highlights: इंडिया लीजेंड्स ने जीत के साथ की शुरुआत, दक्षिण अफ्रीका को दी 61 रन से मात

राहुल गांधी आजकल भारत जोड़ो यात्रा पर हैं। शुरुआत हो चुकी है, लेकिन इसी के साथ इसे लेकर बड़ा विवाद शुरू हो गया है। ईसाई धर्म गुरु पैस्टर जॉर्ज पोन्नैया के साथ राहुल की एक मुलाकात पर बड़ा सियासी विवाद खड़ा हो गया है। बीजेपी का आरोप है कि इस मुलाकात के दौरान पादरी जॉर्ज पोन्नैया हिंदू देवी देवताओं का अपमान करते रहे और खुद को शिवभक्त और जनेऊधारी  बताने वाले राहुल गांधी खामोश रहे। देवी-देवताओं के अपमान पर वो चुप्पी साधे रहे। अभी राहुल और पादरी का जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें पैस्टर जार्ज कहते दिख रहे हैं कि जीसस क्राइस्ट ही असली देवता हैं। वे शक्ति या अन्य हिंदू देवी-देवताओं की तरह नहीं हैं। सवाल ये है कि राहुल की खामोशी क्या कहती है। राहुल गांधी बीच-बीचे में अलग-अलग मंदिरों में जाते हैं, क्या राहुल का मंदिर प्रेम सिर्फ दिखावा है? क्या राहुल का हिंदू प्रेम नकली है। और सवाल ये भी कि राहुल कब तक हिंदू और हिंदुत्व पर सवाल खड़े करते रहेंगे।

Rashtravad: हिंदू देवी-देवताओं के अपमान पर राहुल गांधी चुप क्यों, बीजेपी का सवाल, ऐसे जोड़ेंगे भारत?

जम्मू-कश्मीर में शनिवार को नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के घर पर एक ऑल पार्टी मीटिंग हुई। जिसमें बाहरी वोटरों को अधिकार मिलने को लेकर चिंता जताई गई। पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स अलायंस फॉर गुप्कर डिक्लेरेशन (PAGD) के अध्यक्ष, डॉ फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू की मतदाता सूची में गैर-स्थानीय लोगों को शामिल करने के खिलाफ यह बैठक बुलाई थी। बैठक की अध्यक्षता डॉ फारूक अब्दुल्ला ने की। पीडीपी प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के अलावा अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं ने इसमें भाग लिया।

हम नहीं चाहते कि बाहरी लोगों को जम्मू-कश्मीर में वोटिंग का अधिकार मिले- ऑल पार्टी मीट के बाद बोले फारूक अब्दुल्ला, महबूबा भी थीं साथ

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को कहा कि अगले लोकसभा चुनाव के बाद भारत में एक कमजोर प्रधानमंत्री होना चाहिए ताकि समाज के कमजोर वर्गों को लाभ हो। साथ ही ओवैसी ने कहा कि एक शक्तिशाली प्रधानमंत्री केवल शक्तिशाली लोगों की मदद कर रहे हैं। अहमदाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि मेरा मानना ​​है कि भारत को अब एक कमजोर प्रधानमंत्री की जरूरत है। हमने एक शक्तिशाली प्रधानमंत्री देखा है, अब हमें एक कमजोर पीएम की जरूरत है ताकि वह कमजोरों की मदद कर सके। एक शक्तिशाली प्रधानमंत्री केवल शक्तिशाली लोगों की मदद कर रहे हैं।

ताकतवर पीएम सिर्फ ताकतवरों की करते हैं मदद, देश को अब कमजोर पीएम की जरूरत, बोले असदुद्दीन ओवैसी

लंदन में स्थित बकिंघम पैलेस ब्रिटेन के शाही परिवार का मुख्य आशियाना है। यहीं से ब्रिटेन के शाही परिवार का शासन-प्रशासन चलता है। यह मूल रूप से बकिंघम हाउस के रूप में जाना जाता है। इसका निर्माण 1703 में कराया गया था, लेकिन 1837 में महारानी विक्टोरिया के समय में यह शाही परिवार का निवास स्थान बना। वो यहां रहने वाली पहली शासक थीं। इस महल में 775 कमरे हैं, जिसमें 52 कमरे शाही हैं। महल में 78 बाथरूम हैं। 

Buckingham Palace: 775 कमरे, 78 बाथरूम... जानिए उस महल की खासियत जिसमें रहता है ब्रिटेन का शाही परिवार

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने शनिवार को पटना में कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से विपक्ष को एकजुट करने के प्रयास व्यर्थ जाएंगे, क्योंकि एक "विश्वसनीय चेहरे" और "जन आंदोलन" की आवश्यकता है। साथ ही उन्होंने नीतीश कुमार के इस दावे पर भी हंसी उड़ाई कि वह भारतीय जनता पार्टी के साथ घनिष्ठ संबंध रखते हैं। प्रशांत किशोर ने कहा कि कोई भी इस तरह की टिप्पणियों पर बिहार के मुख्यमंत्री को गंभीरता से नहीं लेता है।

'विपक्ष को एकजुट करने के नीतीश कुमार की कोशिशें जाएंगी बेकार, विश्वसनीय चेहरे और जन आंदोलन की है जरूरत', बोले PK

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन की खबर सुर्खियों में आने के साथ ही ट्विटर पर #कोहिनूर ट्रेंड करने लगा। ट्विटर पर नेटिजन्स ने यूके से भारत को कोहिनूर हीरा लौटाने की मांग की। बहुत से लोग मानते हैं कि कीमती हीरा, जो महारानी के मुकुट पर चढ़ा हुआ है, भारत वापस आ जाना चाहिए। इन सभी विवादों के बीच, एक बात है जिसके बारे में दुनिया जानना चाहती है कि वह यह है कि ब्रिटेन ने कई कीमती चीजों को कैसे अपने कब्जे में ले लिया। ये चीजें जो या तो उनके औपनिवेशिक शासन के दौरान अन्य देशों से छीन ली गईं या लूट ली गईं। यहां उन कुछ वस्तुओं की लिस्ट दी गई है, जो ब्रिटेन से दूसरे देशों से लिया है।

कोहिनूर ही नहीं, ये कीमती चीजें भी चोरी या लूट कर ब्रिटेन ले गए थे अंग्रेज, हो रही है वापस लौटाने की मांग

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पार्टी के पूर्व चीफ राहुल गांधी की 150 रात कंटेनर में कटेंगी। उनके लिए जो कंटेनर तैयार किया गया है, वह प्राइवेट कंटेनर है। यानी उनके वाले कंटेनर में सिर्फ सिंगल (एक) बेड है। अंदर इस कंटेनर में बैठने के लिए एक छोटा सोफा, एसी (एयर कंडिशनर), छोटा सा फ्रिज और अटैच्ड टॉयलेट है। वहीं, पार्टी के सीनियर नेताओं को दो बेड वाले शेयरिंग कंटेनर्स में रखा गया, जबकि बाकी यात्री छह से 12 बेड वाले कंटेनर्स में विश्राम करते हैं। गांधी और बाकी यात्री कुल 60 कंटेनर में रात को आराम करते हैं, जबकि हर रोज ये कंटेनर ट्रक के जरिए दूसरी जगहों पर ले जाए जाते हैं। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, राहुल समेत कुल 230 लोगों ने सात सितंबर को 60 कंटेनर में राम में विश्राम किया था। इन कंटेनर में दो, चार, छह और 12 बिस्तर तक लगाए गए हैं। अंदर इनमें ‘मोबाइल टॉयलेट' की व्यवस्था भी है। रोजाना ये कंटेनर ट्रकों के जरिए से उन निर्धारित स्थान पर पहुंचाए जाते हैं, जहां यात्रा में शामिल लोग रात में ठहरते हैं। 

राहुल गांधी के लिए प्राइवेट कंटेनर में बेड, सोफा और फ्रिज भी: देखिए, अंदर से कैसे हैं कांग्रेस के ये 'स्लीपर डिब्बे'

जीवन में तमाम बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद, योग ने डाउन सिंड्रोम से पीड़ित एक 14 साल की लड़की के जीवन को बदल दिया है, जो 75 प्रतिशत बौद्धिक विकलांगता से ग्रस्त है। शनिवार को दिल को छू लेने वाले पल में 'रबर गर्ल' के नाम से मशहूर अन्वी विजय जंजारुकिया ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। अन्वी के पिता विजय जंजारुकिया ने कहा कि हमने जीवन में सारी उम्मीद खो दी थी जब एक दिन मेरी पत्नी को पता चला कि अन्वी अपने पैरों को कंधे से टचकर के सोती है क्योंकि इससे उसे दर्द से राहत मिलती है। उस दिन मैंने उसके शरीर में लचीलापन देखा और उसे योग करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि योग के अभ्यास से दवाओं पर उनकी निर्भरता कम हुई है। 

पीएम मोदी से मिली गुजरात की 'रबर गर्ल', डाउन सिंड्रोम से पीड़ित होने पर भी योग में है अव्वल, मन की बात में होगी चर्चा

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के मिशन राजस्थान पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार (10 सितंबर, 2022) को कांग्रेस पार्टी और उसके सांसद राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अभी देश में कांग्रेस की दो सरकारें हैं। राजस्थान और छत्तीसगढ़ दोनों राज्यों का चुनाव 2023 में है। इन दोनों राज्यों में अगर भाजपा सरकार बनती है तो कांग्रेस के पास कुछ नहीं बचेगा। अभी-अभी राहुल बाबा, भारत जोड़ो यात्रा लेकर निकले हैं। राहुल बाबा विदेशी टी-शर्ट पहनकर भारत जोड़ने निकले हैं। 

BJP के 'मिशन राजस्थान' पर अमित शाहः बोले- जो कहते थे कि भारत राष्ट्र नहीं, वो राहुल बाबा विदेशी टी-शर्ट पहन भारत जोड़ने निकले

चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लोहित घाटी के किनारे स्थित एक सैन्य अड्डे और इस पर्वतीय क्षेत्र में एक प्रमुख सड़क का नाम भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत के नाम पर रखा गया है। रावत की एक हेलीकॉप्टर हादसे में मौत होने के 09 महीने बाद उनके नाम पर इस सड़क का नामकरण किया गया। किबिथू सैन्य शिविर का नाम बदलकर 'जनरल बिपिन रावत मिलिट्री गैरिसन' हो गया है। राज्यपाल ने इस सैन्य शिविर पर स्थानीय पारंपरिक वास्तुकला शैली में बने एक विशाल प्रवेश द्वार का भी उद्घाटन किया। 

CDS बिपिन रावत को सम्मान, उनके नाम पर रखा गया अरुणाचल प्रदेश में सड़क, सैन्य शिविर का नाम

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान, सत्ता के जाने के बाद से ही पाक सरकार पर भड़के हुए हैं। एक ओर जहां सरकार के खिलाफ लगातार रैलियां कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ सरकार को सीधे-सीधे धमका भी रहे हैं। अब अपनी गिरफ्तारी की आशंका को लेकर उन्होंने पाकिस्तान की शरीफ सरकार को धमकी दी है। उन्होंने कहा है कि अगर उन्हें गिरफ्तार किया जाता है तो वो और भी खतरनाक हो जाएंगे।

जेल गया तो और खतरनाक हो जाऊंगा...आतंकी मामले में जब लटकी गिरफ्तारी की तलवार तो पाक सरकार को चेता बैठे इमरान खान

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के जिस टी-शर्ट को लेकर बवाल मचा हुआ है। उसके ब्रांड के बारे में जानकर और चौंक जाएंगे। दुनिया का सबसे मशहूर, पुराना और महंगा ब्रांड है। इसके कपड़े दुनिया की महान हस्तियां पहनती रहीं हैं। इसका विंटेज चेक वाले कपड़े की डिमांड काफी है।

राहुल गांधी के जिस टी-शर्ट पर मचा है बवाल, जानिए उस ब्रांड की खासियत; जिसके ठीक-ठाक कपड़ों की शुरूआती कीमत है 40 हजार रुपये

गुरुवार को अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद 73 वर्षीय पूर्व प्रिंस ऑफ वेल्स को सिंहासन दिया गया था और शनिवार के समारोह में लंदन में सेंट जेम्स पैलेस में उनकी औपचारिक घोषणा और शपथ ग्रहण के रूप में चिह्नित किया गया था। किंग चार्ल्स उनकी पत्नी, क्वीन कंसोर्ट कैमिला और उनके बेटे और वारिस प्रिंस विलियम, वेल्स के नए राजकुमार के साथ शामिल हुए थे। राजा ने शुक्रवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल से वापस यात्रा की थी, जहां रानी की तबीयत बिगड़ गई और उन्होंने अंतिम सांस ली। 

किंग चार्ल्स तृतीय बने ब्रिटेन के नए सम्राट, पीएम लिज ट्रस की मौजूदगी में लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में हुई ताजपोशी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (10 सितंबर, 2022) को केंद्र-राज्य विज्ञान सम्मेलन (Centre-State Science Conclave) का उद्घाटन किया, पर देश को दो सूबों ने इस कार्यक्रम से किनारा कर लिया। बिहार और झारखंड की ओर से इस प्रोग्राम में किसी भी प्रतिनिधि ने हिस्सा नहीं लिया।दोनों सूबों की गैर-मौजूदगी को लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है, मगर बीजेपी के सूत्रों ने मीडिया को बताया कि यह दर्शाता है कि दोनों ही प्रदेश की सरकारों की प्राथमिकता में साइंस और इनोवेशन नहीं हैं। वैसे, इस प्रोग्राम में बाकी सूबों की सरकार के नुमाइंदों के साथ टॉप उद्योगपति, युवा वैज्ञानिक और इनोवेटर्स ने हिस्सा लिया।

Science Conclave का PM नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन, पर प्रोग्राम में गायब रहे बिहार-झारखंड

मोबाइल गेमिंग ऐप के जरिए धोखाधड़ी के एक कथित मामले की जांच करते हुए ईडी ने शनिवार को कोलकाता में छह स्थानों पर रेड की। ईडी अधिकारियों की एक टीम ने बैंक अधिकारियों के साथ शनिवार को कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में कारोबारी आमिर खान के परिसरों में छापेमारी की और सात करोड़ रुपए कैश और प्रॉपर्टी के दस्तावेज जब्त किए। 

गेमिंग ऐप घोटाला मामले में कोलकाता के कारोबारी के घर पर ईडी की छापेमारी, 7 करोड़ रुपए कैश जब्त

हरियाणा में राज्य महिला आयोग (Haryana State Commission for Women) के पेनल की चीफ रेनू भाटिया और एक महिला पुलिस अफसर के बीच वैवाहिक विवाद से जुड़े मामले को लेकर शुक्रवार (नौ सितंबर, 2022) को तीखी नोक-झोंक हो गई थी। भरी मीटिंग के दौरान आयोग की अध्यक्ष का गुस्सा बुरी तरह पुलिसकर्मी पर फट पड़ा और उन्होंने उसे जमकर फटकारा। भड़कते हुए कहा- बाहर निकल...जवाब मुझे मत देना, SHO निकालो इसे।
हरियाणाः बाहर निकल...जवाब मुझे मत देना, SHO निकालो इसे- जब मीटिंग में महिला पुलिसकर्मी पर फट पड़ा वीमेन पैनल चीफ का गुस्सा

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में शुक्रवार आधी रात और शनिवार तड़के भारत - नेपाल सीमा के करीब बहने वाली लास्को नदी में बादल फटने की घटना में एक महिला की मौत हो गई और लगभग 30 घर नष्ट हो गए। भारी बारिश के बाद इलाके में तबाही का मंजर है। कई घरों के अलावा सीमावर्ती इलाकों को आपस में जोड़ने वाले पुल भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। गाड़ियां और घर मलबे में दबे हुए हैं।

Uttarakhand: पिथौरागढ़ में भारत-नेपाल सीमा पर बादल फटने से मची तबाही, 30 मकान पूरी तरह हुए क्षतिग्रस्त

2024 के आम चुनाव में क्या विपक्ष एक हो पाएगा। यह सवाल इसलिए अहम है क्योंकि विपक्ष की तरफ से खेमेबंदी तो हो रही है। लेकिन चेहरा कौन होगा साफ नहीं है। मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष धर्मनिरपेक्षता, नफरत की बात तो कर रहा है। लेकिन विपक्षी नेता ही एकदूसरे को टक्कर दे रहे हैं। 

धर्मनिरपेक्षता के नाम पर हो रहा पाखंड, ओवैसी ने नीतीश- ममता पर साधा निशाना,ऐसे बनेगी बात ?

भारत जोड़ो यात्रा पर निकले कांग्रेस के पूर्व चीफ और पार्टी सांसद राहुल गांधी टी-शर्ट विवाद के बाद एक पादरी के साथ हुई बातचीत से जुड़े वायरल वीडियो को लेकर निशाने पर आ गए हैं। क्लिप में तमिल पादरी जॉर्ज पोन्नैया उन्हें कथित तौर पर समझाते हुए दिखे कि जीजस क्राइस्ट (यीशु मसीह) ही असली गॉड (भगवान) हैं न कि शक्ति और अन्य।
यीशु ही असली God- वायरल VIDEO में राहुल गांधी को समझाते दिखे पादरी; BJP बोली- ये 'नफरत जोड़ो' राजनीति है

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन किया। 20 महीने तक बंद रहने के बाद कर्तव्य पथ पर विजय चौक और मानसिंह रोड के बीच का हिस्सा अब आम जनता के लिए खोल दिया गया है। इसके अलावा इंडिया गेट और मानसिंह रोड के बीच का क्षेत्र भी आमजनता के लिए खोल दिया गया है जिसके बाद इस मार्ग पर अब आवाजाही शुरू हो गई है।
Central Vista और 'कर्तव्य पथ' पर जा रहे हैं घूमने, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार अवैध लोन ऐप्स (Loan Apps) पर जल्द ही नकेल कसेगी। सरकार ने इसके साथ ही साफ कर दिया है कि वह कानूनी ऐप्स की एक व्हाइट लिस्ट (White List) बनाएगी, जबकि इसी लिस्ट में आने वाले ऐप्स ऐप स्टोर (App Store) पर पेश किए जाएंगे। गुरुवार (आठ सितंबर, 2022) को यह फैसला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में अवैध लोन ऐप्स से जुड़े मुद्दों पर एक उच्च स्तरीय बैठक में हुआ। 
अवैध Loan Apps पर केंद्र कसेगा नकेल, 'White List' करेगा तैयार, कहा- सिर्फ ऐसे ऐप्स ही होंगे होस्ट

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राजस्थान के दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार देर शाम जैसलमेर पहुंचे। वह सीमा सुरक्षा बल (BSF) के दाबला साउथ सेक्टर के मुख्यालय पहुंचे जहां वह बीएसएफ ऑफिसर्स इंस्टीट्यूट में रात बिताई। इसके बाद आज सुबह अमित शाह प्रसिद्ध तनोट माता मंदिर पहुंचे और वहां पूजा अर्चना की।  इसके बाद गृह मंत्री शाह ने तनोट परिसर में पर्यटन विकास केंद्र की आधारशिला रखी। 
उस तनोट माता' के मंदिर पहुंचे शाह जहां पाकिस्तान ने गिराए थे सैकड़ों बम, लेकिन एक भी नहीं फटा

साल 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने अपने संगठन में बड़े और महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं इन बदलावों  को 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों के रूप में देखा जा रहा है बीजेपी ने 15 राज्यों के प्रभारी और सह प्रभारियों की सूची जारी की है जिनमें कई बड़े कद्दावर नेताओं को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया है लेकिन कुछ नाम ऐसे जिन पर संगठन ने बहुत ज्यादा भरोसा जताया है उन्हीं में से एक नाम  विनोद तावड़े जिम्हे बिहार का प्रभारी बनाया गया है।
कौन हैं विनोद तावड़े और उन्हें क्यों बिहार की कमान सौंपी गई, क्या है इसके पीछे संगठन की सोच

देश में इस वक्त एक ऐसे दुश्मन ने दस्तक दी है जो दिखता नहीं है लेकिन किसी भी इलाके में अशांति फैला देता है। लोगों को कानून हाथ में उठाने के लिए लाचार कर देता है। दिमाग को कुंद कर देता है और अंजाने डर में असत्य को ही सत्य मानने के लिए मजबूर कर देता है। देश के इस दुश्मन का नाम है 'अफवाह' जो कि उत्तराखंड के बाद झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में फैल रही है। अफवाहें कैसे फैलती हैं, कैसे अफवाहें देश के लिए खतरा बन जाती हैं? इसके कई उदाहरण सामने आ चुके हैं।
तीन राज्यों में एक झूठ से फैली दहशत.. बच्चा चोरी के अफवाह से कहीं मारपीट तो कहीं मॉब लिंचिंग

आम चुनाव 2024 में वक्त है। लेकिन उससे पहले सियासी पिच पर बैटिंग शुरू हो चुकी है। एक तरफ नीतीश कुमार विपक्ष के नेताओं से मिल रहे हैं तो दूसरी तरफ कन्याकुमारी से राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा पर है। इस यात्रा को कांग्रेस नफरत को खत्म करने की कोशिश के तौर पर देख रही है। लेकिन असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा का कहना है कि सच तो यह कि इस तरह की यात्रा 1947 में होनी चाहिए।
हिमंता बिस्वा सरमा के 12 साल पुराने ट्वीट को कांग्रेस ने किया साझा, आखिर किसे दे रहे हैं धोखा

 ये खबर हमसे और आप सभी से जुड़ी हुई है क्योंकि हम जहां भी रहते हैं चाहे वो कोई मोहल्ला हो, सोसाइटी हो या कहीं और, डॉग्स हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा हैं। वो हमारे सबसे वफादार के तौर पर जाने जाते हैं और कई लोग बिल्कुल किसी फैमिली मेंबर की तरह उसे ट्रीट करते हैं। लेकिन अब वही डॉग्स को लेकर एक नई बहस छिड़ गई है क्योंकि एक के बाद एक कई जगहों से डॉग्स के अटैक की खबरें सामने आई हैं।
Dog vs Man: कुत्ते के काटने को लेकर कई जगहों पर मचा बवाल, पालतू कुत्तों को किसने बनाया 'कातिल'?

भारत-पाकिस्तान सीमा पर बसे सरहदी जिले बाड़मेर समेत राजस्थान के कई जिलों में लम्पी वायरस ने कहर बरपा दिया है। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से आई इस नई आफत ने तबाही मचा दी है और गायों में बढ़ती बीमारी से परेशानी बढ़ा दी है। लम्पी नाम की इस स्किन बीमारी से बाड़मेर में रोजाना सैकड़ों गोवंश दम तोड़ रहे हैं। पशुपालन विभाग के आंकड़ों पर नजर डाले तो 9 लाख में से 1,10,787 गौवंश लम्पी प्रभावित हैं और 19 जुलाई से अब तक 2,735 गौवंश की मौत हो चुकी है जबकि करीब 70 गौशालाओं में 5 हजार गायों की मौत हुई है। 
Lumpy Virus: जानिए क्या है लंपी वायरस जो राजस्थान में बरपा रहा है कहर, अब तक 45 हजार से अधिक गायों की मौत

ऑस्‍ट्रेलिया के सीमित ओवर कप्‍तान आरोन फिंच ने शनिवार को घोषणा कर दी है कि वह वनडे क्रिकेट से संन्‍यास ले रहे हैं। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को कैर्न्‍स में खेले जाने वाला तीसरा व अंतिम वनडे आरोन फिंच का विदाई मैच होगा। 35 साल के फिंच के वनडे करियर का यह 146वां मैच होगा। इस दौरान फिंच ने 5401 वनडे रन बनाए। 
Aaron Finch Retirement: ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान आरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट से लिया संन्‍यास, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेलेंगे अपना विदाई मैच

 एक तरफ कांग्रेस के आला नेता भारत जोड़ो यात्रा में व्यस्त हैं, तो दूसरी तरफ कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर मोर्चा खोल दिया है। कांग्रेस के पांच लोकसभा सदस्यों ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया की निष्पक्षता और पारदर्शिता को लेकर चिंता जाहिर की है। 
Congress में फिर लेटर बम! थरूर समेत 5 सांसदों ने लिखा पत्र, अध्यक्ष के चुनाव में निष्पक्षता को लेकर जताई चिंता

झारखंड से एक बड़ी ख़बर सामने आ रही है। यहां कसमुद्दीन नाम के शख्स ने दीपक सोनी नाम के शख्स पर सिर्फ इसीलिए आग लगा दी क्योंकि उसने कसमुद्दीन को लड़ाई करने और गाली देने से रोका था। बताया जा रहा है कि कसमुद्दीन किसी से लड़ाई कर रहा था जहां पास खड़े दीपक सोनी ने सिर्फ ये पूछा कि क्यों लड़ रहे हो। इतनी बात पर कसमुद्दीन ने आपा खो दिया और दीपक सोनी पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी। वहीं पुलिस इस मामले की तफ्तीश में जुट गई है।  
Jharkhand: गालियां देने से रोका तो कसमुद्दीन ने दीपक पर पेट्रोल छिड़कर लगा दी आग, जिंदा जलाने की की कोशिश

आम चुनाव 2024 के मद्देनजर बिहार के सीएम नीतीश कुमार विपक्षी एका के लिए अभियान चला रहे हैं। उनके अभियान की सराहना और आलोचना दोनों हो रही है। लेकिन इन सबके बीच बीजेपी की कद्दावर नेता उमा भारती का नीतीश कुमार को हिम्मती बताना चर्चा के केंद्र में है।
'नीतीश कुमार ने हिम्मत दिखाई', उमा भारती का यह बयान चर्चा के केंद्र में

सांसद महुआ मोइत्रा, टीएमसी की फायर ब्रांड नेता हैं। वो सभी मौकों पर बीजेपी पर निशाना साधती रहती हैं। लेकिन अपनी ही पार्टी के विधायक पर निशाना साधना उन्हें भारी पड़ गया। सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि जिसका जो कार्यक्षेत्र है उस पर ध्यान देने की जरूरत है। पार्टी हर विचार और लोगों के बारे में सोचती है। किसे क्या जिम्मेदारी देनी है उसके बारे में पार्टी फैसला करती है।
महुआ मोइत्रा को ममता बनर्जी ने दी नसीहत, बीजेपी नेता बोले- राहुल गांधी की तरह जल्द होंगी सड़क पर

 पाकिस्तान क्रिकेट टीम को शुक्रवार को श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप 2022 के फाइनल मुकाबले से पहले मेजबान श्रीलंका के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा है। श्रीलंका की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और पाकिस्तान की पूरी टीम को 19.1 ओवर में 121 रन पर ढेर कर दिया।
Asia Cup 2022: फाइनल की फुल डेस रिहर्सल में हार के बाद बोले बाबर, शिकस्त से लेंगे ये सबक

देश में आपातकाल के हंगामों के बीच 1976 में 10 सितंबर के दिन ‘इंडियन एयरलाइंस’ के एक विमान को बड़े नाटकीय अंदाज में अगवा कर लिया गया था और उतने ही सनसनीखेज अंदाज से उसमें सवार सभी यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को सुरक्षित बचा लिया गया था।
आज का इतिहास, 10 सितंबर: आज ही के दिन इंडियन एयरलाइंस के बोइंग 737 विमान का हुआ था अपहरण

देश के कई हिस्सों में बारिश और बाढ़ ने तबाही मचा दी है। इसका असर यातायात साधनों पर भी पड़ा है। इस वजह से ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है।
IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 10 Sept 2022: कई ट्रेनें आज भी रद्द, डायवर्ट, रिशेड्यूल की गई हैं, यहां देखें लिस्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।