लाइव टीवी

ताजा खबर, 11 जून, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 12, 2020 | 00:48 IST

बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें गुरुवार, 11 जून की प्रमुख खबरें।

Loading ...
ताजा और बड़ी खबरें

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले जहां लगातार बढ़ते जा रहे हैं, वहीं पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ सैन्‍य गतिरोध के बीच आपसी विवादों को सुलझाने की कोशिशें भी जारी हैं। उधर, राजस्‍थान में राज्‍यसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। यहां पढ़ें देश-दुनिया में आज की बड़ी और प्रमुख खबरें :

 देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और ऐसे में सोशल मीडिया पर भी कई तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं। दो महीन से भी अधिक समय तक रहे लॉकडाउन के बाद अनलॉक 1 शुरू हो गया है और धीरे-धीरे लोग अपने काम पर भी निकल रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: जून से भारत में फिर होगा संपूर्ण लॉकडाउन? जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई

भारत चीन संबंधों का इतिहास यही बताता है कि भारत को चीन पर भरोसा नहीं करना चाहिए और क्यों नहीं करना चाहिए इसको समझने के लिए दोनों देशों के 70 सालों के संक्षिप्त इतिहास को समझना जरूरी होगा।
पढ़ें पूरी खबर:India China Standoff: इन अनसुलझे सवालों के बीच क्या भारत को चीन पर भरोसा करना चाहिए?

बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने गुरुवार को राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के जन्मदिन के मौके पर खुलासा करते हुए कहा कि लालू प्रसाद के तीसरे पुत्र तरुण यादव कहां हैं, जिनके नाम से जमीन रजिस्ट्री हुई है। 
पढ़ें पूरी खबर: कौन है लालू यादव का तीसरा बेटा, जिसके नाम पर कराई थी जमीन की रजिस्ट्री: नीरज कुमार, जेडीयू
 

भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भारत के आंतरिक मसलों में दखल देने का कोई मौका चूकता नहीं है चाहें वो कश्मीर का मामला हो या देश की सुरक्षा का वो हर कहीं अपनी टांग अड़ाता है, इस बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि वो भारत की मदद करने को तैयार हैं, वहीं इस मसले पर भारत ने भी पाकिस्तान को माकूल जवाब दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बोले- हम करेंगे मदद, भारत ने दिया करारा जवाब
 

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो चीफ लालू प्रसाद यादव ने गुरुवार को रांची स्थित रिम्स में अपना 73वां जन्मदिन मनाया। इस मौके पर उनके बेटे तेजस्वी यादव और आरजेडी कार्यकर्ता मौजूद रहे। लालू यादव का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिसमें वह केक काटते हुए नजर आ रहे हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: Lalu Yadav Birthday: लालू यादव ने अस्पताल में काटा जन्मदिन का केक, बोले, यहीं से खिला देते हैं..[VIDEO]

कोरोना वायरस संकट में करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए हैं। लोगों का आय खत्म हो गई है। ऐसे में नौकरी करने वाले लोग कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अकाउंट से PF का पैसा निकलना शुरू कर दिए हैं।
पढ़ें पूरी खबर:  EPFO ने शुरू की नई सेवा, अब मात्र 3 दिन में निकाल सकते हैं पीएफ के पैसे, ऑनलाइन ऐसे करें क्लेम 

लद्दाख के पूर्वी क्षेत्र में बने तनाव को कम करने के लिए भारत और चीन के बीच दूसरी बार सैन्य स्तर की वार्ता शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसी बीच, चौंकाने वाली खबर आ रही है कि चीन ने 4000 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपनी फौज तैनात कर दी है। 
पढ़ें पूरी खबर: चीन ने लद्दाख से लेकर अरुणाचल तक सीमा पर तैनात की फौज, LAC पर भारत ने भी बढ़ाई जवानों की तादाद

राजधानी दिल्ली में अपराधियों के हौसले इतने बुलंद हो गए हैं कि वे पुलिस चौकी में भी गोलीबारी करने से परहेज नहीं कर रहे। सराय रोहिल्ला इलाके की इंद्रलोक पुलिस चौकी की हैरान करने वाली एक घटना सामने आई है। 
पढ़ें पूरी खबर: Delhi: सराय रोहिल्ला की पुलिस चौकी पर दबंगों का उपद्रव, गोलीबारी में चौकी इंचार्ज घायल VIDEO

कोरोना महामारी के कहर के चलते देश के अधिकतर शहरों में बहुत बुरे हालात हैं, सरकार लोगों के इलाज के लिए तमाम व्यवस्थाएं कर रही है लेकिन लोग इसके बावजूद भी अंधविश्वास के चक्कर में पड़ रहे हैं, मध्यप्रदेश के रतसाल में असलम बाबा नाम के एक शख्स की 4 जून को कोरोना संक्रमण से मौत हो गई
लोगों के हाथ चूमकर इलाज करने बाबा की कोरोना ने ली जान, अब इलाज कराने वालों के उड़े होश

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से रोजाना संक्रमण के करीब 10 हजार नए केस सामने आ रहे हैं। गुरुवार को एक बार फिर यहां कोविड-19 के करीब 10 हजार नए केस दर्ज किए गए हैं। देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर जहां तीन लाख के करीब पहुंच गए हैं, वहीं मृतकों की संख्‍या 8 हजार के पार हो गई है।

पढ़ें पूरी खबर: 24 घंटों में बढ़े कोरोना के रिकॉर्ड 9996 नए केस, मृतकों की संख्‍या 8 हजार के पार

अनंतनाग में गत आठ जून को आतंकियों के हाथों मारे गए कश्मीरी पंडित अजय पंडिता की बेटी नियंता पंडिता गुरुवार को सामने आई। कांग्रेस सरपंच की बेटी ने अपने पिता की हत्या करने वाले आतंकवादियों को कायर बताया। नियंता ने कहा कि उसके पिता के हत्यारे कायर हैं क्योंकि उन्होंने पीछे से वार किया। आतंकियों ने सरपंच अजय की हत्या उनके घर के बाहर की।

पढ़ें पूरी खबर: 'कायर हैं मेरे पिता के हत्यारे, पीछे से गोली मोरी', सरपंच अजय पंडिता की बेटी ने आतंकियों को ललकारा

देश-दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच सैनिटाइजर के इस्‍तेमाल को काफी अहम माना जा रहा है और विशेषज्ञों का कहना है कि इसमें किसी भी आम सैनिटाजर की अपेक्षा कम से कम 60 फीसदी अल्‍कोहल युक्‍त सैनिटाइजर ही कारगर होगा। लेकिन यूपी के एक दरगाह की ओर से लोगों से कहा गया है कि वे अल्‍कोहल युक्‍त सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल न करें, क्‍योंकि यह मस्जिदों को अपवित्र कर देगा।

पढ़ें पूरी खबर: 'अल्‍कोहल युक्‍त सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल न करें, यह मस्जिद को अपवित्र कर देगा', दरगाह का फरमान

पाकिस्तान में विपक्षी पार्टी पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग-नवाजके प्रमुख शहबाज शरीफ कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। पीएमएल-एन नेता अताउल्लाह तरार ने 68 वर्षीय शहबाज के संक्रमित होने की गुरुवार को पुष्टि की। उन्होंने दावा किया कि शहबाज धनशोधन के एक मामले में नौ जून को राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के सामने पेश हुए थे और वह वहीं से संक्रमित हुए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: पाकिस्‍तान में शहबाज शरीफ को कोरोना संक्रमण, इमरान सरकार पर फूटा PML-N नेता का गुस्‍सा

कुछ राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ शह-मात की लड़ाई में पिछड़ जाने वाली कांग्रेस राज्यसभा चुनावों को लेकर काफी सचेत हो गई है। गुजरात में अपने विधायकों का साथ छोड़ने का भय उसे राजस्थान में भी सता रहा है। राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर 19 जून को मतदान होना है। कांग्रेस को आशंका है कि भाजपा यहां भी उसके विधायकों में तोड़-फोड़ करने की कोशिश कर सकती है। 

पढ़ें पूरी खबर: जयपुर के रिजॉर्ट में 'कैद' कांग्रेस विधायक, पायलट बोले-दोनों सीटें जीतेंगे 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत की आत्मनिर्भरता का लक्ष्य सर्वोपरि है। उन्‍होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत, आत्मनिर्भरता का ये भाव बरसों से हर भारतीय ने एक एस्पिरेशन की तरह जिया है। लेकिन फिर भी एक बड़ा काश, एक बड़ा काश, हर भारतीय के मन में रहा है, मस्तिष्क में रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: जो चीजें आयात करने के लिए देश मजबूर है, वो भारत में ही बने, इस पर काम हो : पीएम मोदी

महाराष्ट्र की लोनार झील के पानी का रंग बदलकर गुलाबी हो गया है। विशेषज्ञ इसकी वजह लवणता तथा जलाशय में शैवाल की मौजूदगी को मान रहे हैं। लोनार झील मुंबई से 500 किमी दूर बुलढाणा जिले में है। यह पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय है। माना जाता है कि इस झील का निर्माण करीब 50,000 साल पहले धरती से उल्कापिंड के टकराने से हुआ था।

पढ़ें पूरी खबर: लोनार झील का पानी हुआ गुलाबी, वैज्ञानिक हैरान,  50,000 साल पहले गिरा था उल्कापिंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इजरायल का प्रधानमंत्री पांचवी बार बनने पर बेंजामिन नेतन्याहू को बधाई दी। इस दौरान दोनों नेताओं ने कोविड-19 से जारी अपनी लड़ाई के बारे में भी चर्चा की। पीएम मोदी ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'मेरी बातचीत मित्र नेतन्याहू से हुई। हमारे बीच कोविड-19 के बाद की दुनिया में दोनों देशों के सहयोग पर भी बातचीत हुई।'

पढ़ें पूरी खबर: 'मित्र' नेतन्याहू को PM मोदी ने दी बधाई, 5वीं बार इजरायल के प्रधानमंत्री बने हैं बेंजामिन

देश की राजनीति में 'किंग मेकर' की भूमिका निभाने वाले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजद नेता लालू प्रसाद यादव का आज जन्मदिन है। लालू यादव आज 73 साल के हो गए। भले ही वह अपना जन्मदिन परिवार के साथ न मना पा रहे हों, फिर भी उनके शुभचितंकों एवं चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। चारा घोटाला में लालू जेल की सजा काट रहे हैं। वह रांची जेल में बंद हैं।

पढ़ें पूरी खबर: 73 साल के हुए 'किंगमेकर' लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी ने ट्वीट कर दीं शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने नेपाल के बारे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान की निंदा की है। उन्होंने दावा किया कि कालापानी इलाके पर भारत के दावा का कोई ठोस आधार नहीं है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ओली ने यह बात बुधवार को नेपाली संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहीं। 

पढ़ें पूरी खबर: यूपी के सीएम आदित्यनाथ के बयान की नेपाली पीएम ने की निंदा, बताया 'अस्वीकार्य'

बिहार में विधानसभा चुनावों से पहले राजनीतिक सरगर्मी बढ़ने लगी है। मुद्दों को लेकर सत्ता और विपक्ष दोनों ने अपनी त्योरियां चढ़ा ली हैं। एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। इसी क्रम में बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव पर हमलावर हुए हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: बिहार में बढ़ने लगी राजनीतिक सरगर्मी, सुशील मोदी का लालू यादव पर हमला

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस की महामारी के चलते केन्द्र सरकार को इस वित्तीय वर्ष में करीब 10 लाख करोड़ का राजस्व कम आयेगा।  भोपाल में आयोजित मध्यप्रदेश जन संवाद डिजिटल रैली को नागपुर से संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि आज पूरी दुनिया संकट का सामना कर रही है। 

पढ़ें पूरी खबर: कोविड-19 की वजह से सरकार को होगा 10 लाख करोड़ रु.का नुकसान : नितिन गडकरी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी की बुधवार को हुई वर्चुअल बोर्ड मीटिंग मे सबसे बड़ा फैसला ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के आयोजन के बारे में किया जाना था। इस फैसले को आईसीसी बोर्ड ने एक महीने के लिए टालने का फैसला किया। इसके बाद कई अन्य मुद्दों पर मीटिंग में गहन चर्चा हुई। 

पढ़ें पूरी खबर: ICC ने BCCI को दिया टैक्स छूट हासिल करने के लिए एक और मौका

राज्यसभा चुनाव की तीन सीटों पर चुनाव से पहले राजस्थान में चुनावी गतिविधियों तेज होने के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार रात कहा कि पार्टी के विधायक एकजुट हैं और वे किसी तरह के लोभ व लालच में नहीं आएंगे। उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाया कि कुछ कांग्रेस विधायकों को 25 करोड़ रुपये तक की पेशकश की गयी। 

पढ़ें पूरी खबर: राज्यसभा चुनाव से पहले गहलोत बोले- कांग्रेस के सभी विधायक एकजुट, किसी लालच में नहीं आएंगे

केरल के कोल्लम जिले में पिछले दिनों एक गर्भवती हथिनी की हत्या के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि इससे पहले पलक्कड जिले में एक गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में दो अन्‍य मुख्य आरोपियों की तलाश जारी है। दोनों की मौत एक ही तरीके से हुई थी, जिसमें वे कथित तौर पर विस्फोटकों से भरे फलों को खाने के बाद गंभीर रूप से घायल हो गई थीं।

पढ़ें पूरी खबर: केरल में हथिनी की हत्या मामले में 3 गिरफ्तार, 2 अन्‍य की तलाश जारी

जब से कोविड-19 की महामारी फैलनी शुरू हुई है, तभी से अमेरिका जैसे कुछ देश वायरस के स्रोत को लेकर तमाम अफवाहें फैला रहे हैं। जैसे-जैसे वायरस का प्रकोप बढ़ता गया इन देशों ने अपनी जिम्मेदारी से बचने के लिये चीन पर आरोप तेज कर दिए। इस बीच तमाम वैज्ञानिकों व शोधकर्ताओं का कहना है कि वायरस कहां से निकला, इसे स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता।

पढ़ें पूरी खबर: 'महामारी के स्रोत का सटीक पता लगाना उतना ही मुश्किल है जितना कि विमान हादसे के बारे में'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।