लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 12 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 13, 2021 | 00:09 IST

आज की ताजा खबर, 12 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 12 जून, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Loading ...
आज की ताजा खबर, 12 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

aaj ki taza khabar 12 June 2021 : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज की जा रही है। बीते 24 घंटों में यहां लगभग 84 हजार नए केस आए हैं, जो पिछले 70 दिनों में एक‍ दिन में संक्रमण का सबसे कम आंकड़ा है। हालांकि इसी अवधि के दौरान देशभर में 4 हजार लोगों ने जान भी गंवाई। डोमिनिका हाईकोर्ट ने भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की जमानत याचिका खारिज कर दी है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं:

यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप में डेनमार्क और फिनलैंड मैच के दौरान बड़ा हादसा हो गया। डेनमार्क के कप्तान और स्टार प्लेयर क्रिश्चियम एरिक्सन अचानक बेसुध होकर गिर पड़े। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है।

बड़ा हादसा: डेनमार्क के फुटबॉल कप्तान एरिक्सन मैच में बेसुध होकर गिरे, मैच सस्पेंड, रोते-बिलखते दिखे फैंस

जी 7 के नेताओं को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में दुनिया के सभी मुल्कों को सभी मतभेदों को भुलाकर आगे आना चाहिए।

PM नरेंद्र मोदी ने दिया एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य का नारा, इकट्ठा होना जरूरी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के बल्ले ने जमकर आग उगली है। उन्होंने इंट्रा स्क्वॉड मुकाबले (भारतीय टीम के भीतर आपस में खेले गए अभ्यास मैच) में दमदार शतकी पारी खेली।

WTC Final से पहले ऋषभ पंत के बल्ले ने उगली आग, खेल डाली दमदार शतकीय पारी

उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नए सियासी समीकरण और गठजोड़ पर भाजपा ने काम करना शुरू कर दिया है। 2014 से जुड़े पिछड़े वोट बैंक को सहेजने के लिए पार्टी ने पिछड़े नेताओं पर अपनी निगाहें गड़ानी शुरू कर दी है। 

भाजपा समाजिक समीकरण की ओर, पिछड़ी जातियों को सहेजने पर जोर

बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को ढाका टी20 प्रीमियर लीग के दौरान अपने खराब व्यवहार का खामियाजा भुगतना पड़ा है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने शाकिब को लीग के अगले चार मैचों से बैन कर दिया है।

स्टंप उखाड़ना और अंपायर से बदतमीजी पड़ी भारी, शाकिब अल हसन को मिली कड़ी सजा

पॉपुलर यूट्यूबर भुवन बाम ने अपने माता-पिता दोनों को खो दिया। कोरोना महामारी की वजह से भुवन बाम के पेरेंट्स की मृत्यु हो गई है। इस बारे में भुवन ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट से जानकारी दी है। 

आई-बाबा की मौत से सदमे में YouTuber भुवन बाम, कोविड के कारण एकसाथ माता-पिता को खोया

पश्चिम बंगाल में मुकुल रॉय के बाद राजीब बनर्जी की टीएमसी में वापसी हो सकती है। दरअसल, उन्होंने टीएमसी नेता कुणाल घोष से मुलाकात की है। हालांकि उन्हें इस शिष्टाचार बैठक बताया।

BJP को एक के बाद एक झटका देने के मूड में ममता बनर्जी! TMC नेता के घर पहुंचे बीजेपी नेता,बताया क्यों की मुलाकात

आम आदमी पार्टी के विधायकों के कांग्रेस में जाने के बाद आप का केंद्रीय नेतृत्व गरमाया हुआ है। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने पंजाब में शिक्षा के मुद्दे पर कैप्टन अमरिंदर सिंह को जमकर घेरा।

पंजाब में शिक्षा के हाल पर दो दिग्गज आपस में भिड़े, असली वजह कहीं यह तो नहीं

क्लब हाउस चैट एक बार फिर चर्चा में है। विवाद के केंद्र में इस दफा कांग्रेस के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह है। इन सबके बीच हम बताएंगे की क्लब हाउस चैट क्या है।

क्या है क्लब हाउस चैट और क्यों हो रही है चर्चा

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय शुक्रवार को अपनी पुरानी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) में वापस लौट गए। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्य की सत्ताधारी पार्टी के अन्य नेताओं ने वापसी पर उनका स्वागत किया।

कांग्रेस, TMC, बीजेपी और फिर टीएमसी, शुरू से समझें मुकुल रॉय की पूरी राजनीतिक यात्रा

मेहुल चोकसी को अब डोमनिका की जेल में ही रहना होगा। डोमनिका हाईकोर्ट ने जिस आधार पर उसकी जमानत रद्द की उसमें सीबीआई की तरफ से पेश हलफनामा भी खास है।

इस वजह से मेहुल चोकसी की बेल को डोमनिका हाईकोर्ट ने की खारिज, अब आगे क्या हो सकता है

लक्षद्वीप बीजेपी में घमासान मचा हुआ है। दरअसल पार्टी अध्यक्ष अब्दुल खादर की शिकायत पर फिल्म निर्माता आयशा सुल्ताना के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज हुआ है। इसी के खिलाफ पार्टी के कई नेताओं ने इस्तीफा दे दिया है।

लक्षद्वीप: आयशा सुल्ताना पर BJP में बवाल, अध्यक्ष की शिकायत पर केस, कई नेताओं ने दिया इस्तीफा, ये है विवाद

कोरोना संक्रमण की वजह से अनाथ बच्चों की देखभाल के लिए राजस्थान सरकार सामने आई है। मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना में अभी एक लाख रुपये मिलेंगे।

कोरोना से अनाथ और विधवाओं की मदद में आगे आई अशोक गहलोत सरकार, खास ऐलान

देश में कोविड-19 के प्रसार का आकलन करने के लिए जल्द ही राष्ट्रीय स्तर पर सीरो सर्वेक्षण किया जाएगा। यहां जानें ये क्या है और कहां-कहां किस पर किया जाएगा।

क्या है Sero Survey? कहां-कहां और किसका होगा सीरो सर्वे, इसलिए है ये बेहद जरूरी

कोवैक्सीन के संबंध में भारत बायोटेक ने पिछले 12 महीने के 9 दस्तावेजों को पब्लिश किया है। इन पब्लिकेशन में फेज 1, फेज 2 के पूरे और फेज 3 के आंशिक डेटा शामिल हैं।

कोवैक्सीन पर अब तक हुए शोध के डेटा जारी, सवालों पर लगेगा विराम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आज जीएसटी परिषद की 44वीं बैठक हुई। इस बैठक में कोविड-19 से संबंधित जरूरी सामानों पर कर कटौती का फैसला किया गया।

GST काउंसिल की 44वीं बैठक में कोविड-19 संबंधित सामानों पर कटौती का फैसला- एंबुलेंस पर 12%, वैक्सीन पर 5% GST

पिछले साल जब कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन लगा तो बहुत सारे पुरुष दाढ़ी और लंबे बाल रखने। किसी ने दाढ़ी और लंबे बाल शौक से रखे तो कोई मजबूरी में रख रहा था। लेकिन क्या कोरोना वायरस महामारी के बीच दाढ़ी बढ़ाना वाकई ठीक है? 

क्या आप भी रख रहे हैं बढ़ी हुई दाढ़ी? इससे बढ़ सकता है कोरोना का खतरा? जानें

कहते हैं कि एक आईएएस अधिकारी सिर्फ दफ्तर और कागजों में उलझा रहता है। लेकिन ऐसी बात नहीं। यूपी वित्त विभाग में सचिव के रूप में पदस्थ संजय कुमार उस धारणा को तोड़ते नजर आते हैं।

इसे कहते हैं वन्यजीवों के प्रति खास लगाव..आईएएस अधिकारी संजय कुमार से खास बातचीत

तेलंगाना राष्ट्र समिति के वरिष्ठ नेता और तेलंगाना के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ई. राजेंद्र ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। कुछ दिनों पहले उन्होंने पार्टी की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया था। हुजूराबाद निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले राजेंद्र सत्तारूढ़ टीआरएस के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं।

तेलंगाना में बीजेपी का 'मिशन' जारी! TRS विधायक ने दिया इस्तीफा, कुछ नेताओं के साथ होंगे भाजपा में शामिल

देश में सियासी समीकरण लगातार बदल रहे हैं, वो चाहे दिल्ली हो या फिर बंगाल, चाहे फिर पंजाब। महाराष्ट्र में इसी तरह की सुगबुगाहट को उस समय बल मिला जब चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने एनसीपी मुखिया शरद पवार से मुलाकात की। पवार और पीके के बीच हुई इस मुलाकात के बाद कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

पवार की PK संग अलग बैठक और राउत द्वारा PM की तारीफ, तो महाराष्ट्र में बदल रहे हैं राजनीतिक समीकरण?

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान जारी है। हालांकि देश की वैक्सीनेशन नीति पर लगातार सवाल उठते रहे हैं। देश में टीकाकरण अभियान जारी है, 25 करोड़ के करीब डोज लग चुकी हैं। देश के बाहर वैक्सीन भेजने को लेकर मोदी सरकार की आलोचना हुई है।

अब तक ऐसी रही है देश की टीकाकरण नीति, लगातार उठते रहे सवाल, होते रहे बदलाव

राजनीतिक दलों ने पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। इस कड़ी में आज राज्य में एक बड़े गठबंधन की नींव रखी गई। राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी अकाली दल ने मायावती की बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया है।

बसपा और अकाली दल के गठबंधन पर लगी मुहर, सीटों का भी बंटवारा हुआ फाइनल

एक क्लब हाउस चैट के दौरान पाकिस्तानी पत्रकार के साथ बातचीत में कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कथित तौर पर कहा है कि अगर कांग्रेस केंद्र की सत्ता में आती है, तो वह जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के फैसले पर पुनर्विचार करेगी। 

अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो आर्टिकल 370 को निरस्त करने के फैसले पर करेंगे पुनर्विचार: दिग्विजय सिंह

महाराष्‍ट्र के कई हिस्‍सों में बीते कुछ दिनों से जबरदस्‍त बारिश हो रही है, जिससे सड़कों व गलियों तक में पानी भर गया है। मौसम विभाग ने राज्‍य के रायगढ़ और रत्‍नागिरी जिलों को लेकर 'रेड अलर्ट' जारी किया है, जबकि मुंबई और ठाणे में भी रविवार को भारी बारिश होके आसार जताए गए हैं।

महाराष्‍ट्र : रायगढ़, रत्‍नागिरी में भारी बारिश के आसार, IMD ने मुंबई, ठाणे के लिए जारी किया अलर्ट

राजस्थान के ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने कोरोना वायरस के खिलाफ जारी केंद्र के टीकाकरण अभियान पर सवाल उठाए हैं। राजस्थान के हनुमानगढ़ में मीडिया से बात करते हुए कल्ला ने कहा कि टीके की सबसे अधिक जरूरत बुजुर्गों से अधिक बच्चों को होती है। मंत्री जी यहीं नहीं रूके उन्होंने कहा कि बुजुर्ग तो बोनस में जी रहे हैं।

बुजुर्ग तो बोनस में जी रहे हैं, पहले बच्चों को लगानी चाहिए थी वैक्सीन: राजस्थान के ऊर्जा मंत्री

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार धीरे-धीरे कम होती जा रही है। लगातार पांचवे दिन भी कोरोना के मामले 1 लाख से कम रहे हैं लेकिन मौत का आंकड़ा अभी भी चिंताजनक बना हुआ है। बीते चौबीस घंटे में 84 हजार से कुछ अधिक मामले सामने आए लेकिन इस दौरान 4 हजार से अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

कोरोना के मामले 70 दिनों बाद सबसे कम, लेकिन मौत का आंकड़ा 4 हजार के पार 

पाकिस्‍तान के महान बल्‍लेबाज जावेद मियांदाद आज अपना 64वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। रिकॉर्ड 6 विश्‍व कप खेलने वाले जावेद मियांदाद अपनी बल्‍लेबाजी के साथ-साथ मैदानी हरकतों के लिए काफी मशहूर थे। जावेद मियांदाद को कराची स्‍ट्रीट फाइटर नाम से भी जाना जाता है, जिनकी टेस्‍ट औसत कभी 50 से कम नहीं रही।

जब बल्‍लेबाजी के दौरान 'भऊ भऊ' करने लगा था पाक क्रिकेटर, भारतीय गेंदबाज के उड़ा दिए थे होश

डोमिनिका हाईकोर्ट ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की जमानत याचिका को खारिज कर दिया है। फ्लाइट रिस्क होने की वजह से कोर्ट ने चोकसी को जमानत देने से इंकार कर दिया। सुनवाई के दौरान चोकसी के वकीलों ने दलील देते हुए कहा कि कैरिकॉम नागरिक होने के नाते चोकसी जमानत का हकदार है।

डोमिनिका हाईकोर्ट से भगोड़े मेहुल चोकसी को लगा झटका, अदालत ने जमानत देने के किया इंकार

भारत-बांग्लादेश की सीमा अवैध तरीके से पार करने की कोशिश में पकड़े गऐ चीनी नागरिक को लेकर अब कई खुलासे हो रहे हैं। अधिकारियों द्वारा की गई पूछताछ में इस चीनी नागरिक ने कई अहम राज उगलते हुए बताया कि उसने और उसके साथियों ने अंडरगारमेंट्स में छिपाकर करीब 1,300 भारतीय सिम कार्ड को अपने देश भेजा।

पकड़े गए चीनी नागरिक ने उगले कई राज, दो वर्षों में भारत से चीन भेज चुका है 1300 सिमकार्ड

सरकार ने शुक्रवार को कहा कि कोविशील्ड टीके की दो खुराक के बीच अंतराल में तत्काल बदलाव के मामले में हड़बड़ी की जरूरत नहीं है और समयावधि बढ़ाने के लिए भारतीय परिप्रेक्ष्य में उचित वैज्ञानिक अध्ययन की जरूरत होगी। 

कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतराल में फिलहाल बदलाव नहीं

भारतीय राजनीति के इतिहास में 12 जून की तारीख बेहद खास है। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इसी तारीख को इंदिरा गांधी के खिलाफ वो फैसला दिया था, जिसका सीधा संबंध देश में लोकतांत्रिक मूल्‍यों को कुचलते हुए की गई आपातकाल की घोषणा से है।

इंदिरा, इमरजेंसी: अदालत का वो फैसला जिसने बदल दी देश की राजनीतिक दिशा

ई श्रीधरन का जिक्र आते है दिल्ली मेट्रो की तस्वीर दिमाग में कौंध जाती है क्योंकि दिल्ली की लाइफलाइन बन चुकी मेट्रो परियोजना को कुशलता के साथ क्रियान्वित करने में  श्रीधरन का नाम सबसे प्रमुखता से आता है, वे 1995 से 2012 तक दिल्ली मेट्रो के निदेशक रहे उन्हें भारत के 'मेट्रो मैन' के रूप में भी जाना जाता है।

'दिल्ली मेट्रो' की सौगात देने वाले मेट्रोमैन ई श्रीधरन,चुनावी पिच पर भले ही हारे लेकिन जीत लिया 'लोगों का दिल'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।