लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 12 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 12, 2022 | 23:35 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 12 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 12 जून (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 12 जून की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: असदुद्दीन ओवैसी और मौलाना मदनी के खिलाफ जमाअत-ए-उलमाए हिंद फतवा जारी करेगा। जुमे के दिन हिंसा के लिए जिम्मेदार ठहराया और कहा कि ओवैसी, मदनी जैसे लोगों ने बच्चों को भड़काया। यूपी में हिंसा के बाद पुलिस का ताबड़तोड़ एक्शन जारी है। अब तक 9 जिलों में 13 FIR और 316 गिरफ्तार हुए हैं। सबसे ज्यादा प्रयागराज से 92 लोग गिरफ्तार किए गए। प्रयागराज हिंसा के मास्टरमाइंड जावेद पंप के खिलाफ बुलडोजर एक्शन हुआ है। बेटी आफरीन के कमरे से पाकिस्तान की रिसर्च रिपोर्ट बरामद हुई। TIMES NOW नवभारत के पास रांची हिंसा की FIR कॉपी है। बिना अनुमति के 8-10 हजार लोगों ने प्रदर्शन किया। पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार किया। सूत्रों के मुताबिक- 2 जून के आस-पास सहारनपुर से लोग आए। पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और हावड़ा के बाद नादिया में हिंसा हुई। प्रदर्शनकारियों ने एक ट्रेन में तोड़फोड़ की, पथराव से ट्रेन के कई शीशे टूटे। राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी ने तैयार की रणनीति। जे पी नड्डा और राजनाथ सिंह को राष्ट्रीय उम्मीदवार पर सहमति बनाने का जिम्मा सौंपा गया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

महाराष्ट्र की भिवंडी पुलिस ने बीजेपी से निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा को पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में तलब कर सोमवार को बयान दर्ज कराने के लिए कहा है।

पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी: भिवंडी पुलिस ने 13 जून को नुपुर शर्मा को तलब किया, वकील ने कुछ और दिन मांगे

ऋषभ पंत की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टी20 मैच भी गंवा दिया। पहला मैच 7 विकेट से जीतने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने दूसरे मुकाबले में भारत को 4 विकेट से शिकस्त दी। इस जीत के साथ मेहमान दक्षिण अफ्रीका ने पांच टी20 मैचों की सीरीज में 2-0 की अहम बढ़त बना ली है।

IND vs SA, 2nd T20I: क्लासेन ने लगाई भारतीय गेंदबाजों की क्लास, दक्षिण अफ्रीका ने दूसरा टी20 भी जीता

भुवनेश्वर कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कटक में खेले गए सीरीज के दूसरे अंतरराष्ट्रीय टी20 में शानदार गेंदबाजी कर विकेटों की रेस में रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ दिया। 

अंतरराष्ट्रीय टी20 में तीसरे सबसे सफल भारतीय गेंदबाज बने भुवनेश्वर कुमार

जिनेवा में विकासशील देशों के एक गठबंधन G33 की मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने के बाद केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को कहा कि भारत दबाव में नहीं झुकेगा और किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है। गोयल की टिप्पणी जी33 मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद एक प्रेस वार्ता के दौरान आई।

भारत दबाव में नहीं झुकेगा, किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार: पीयूष गोयल

पश्चिम बंगाल में विवादास्पद धार्मिक टिप्पणियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। नदिया जिले के बेथुआधारी में प्रदर्शनकारियों ने एक लोकल ट्रेन में तोड़फोड़ की। पूर्वी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एकलव्य चक्रवर्ती ने कहा कि एक हजार लोगों की अनियंत्रित भीड़ ने ट्रेन पर पथराव किया। कुछ लोग घायल हुए।

पश्चिम बंगाल: नदिया में प्रदर्शनकारियों ने लोकल ट्रेन में की तोड़फोड़, ट्रेन सेवाएं प्रभावित

योगी के एक्शन के बाद प्रयागराज से लेकर सहारनपुर तक दंगाई भयंकर खौफ में हैं। कल सहारनपुर में मास्टरमाइंड मुजम्मिल के घर बुलडोजर चला तो आज प्रयागराज में हिंसा भड़काने के मास्टरमाइंड जावेद के घर पर बुलडोजर चलाया गया। क्या यूपी का सहारनपुर हिंसा फैलाने का केंद्र है?

Rashtravad : क्या हिंसा फैलाने का एपिसेंटर है यूपी का सहारनपुर?

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (LoC) के पास एक बारूदी सुरंग विस्फोट में सेना के दो जवान घायल हो गए। अधिकारियों ने कहा कि घुसपैठ रोधी बाधा प्रणाली का बारूदी सुरंग वाला हिस्सा उस समय फट गया जब सैनिक बालाकोट इलाके में जंगल की आग बुझाने में व्यस्त थे। घायल कर्मियों को अस्पताल ले जाया गया।

Jammu-Kashmir: पुंछ के मेंढर सेक्टर में LoC के पास बारूदी सुरंग में विस्फोट, 2 जवान घायल

सलमान खान और सलीम खान धमकी केस में खुलासा हुआ है। बताया गया है कि लारेंस बिश्नोई गैंग के विक्रम बराड़ ने खत लिखकर अंजाम भुगतने की धमकी दी थी। इसी के बाद से सलमान खान और उनके पिता सलीम खान से कहा गया है कि वे सतर्क रहें और अपने आसपास किसी भी संदिग्ध गतिविधि से सावधान रखें।

धमकियों के बीच ऐसा है सलमान खान का हाल, जानें शूटिंग सेट पर कैसा चल रहा माहौल

इंग्लैंड की कप्तानी के भार से मुक्त होने के बाद जो रूट बल्ले से धमाल कर रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में उन्होंने लॉर्ड्स के बाद नॉटिंघम में भी शतक जड़ दिया। 

नहीं रुक रहा जो रूट का तूफानी बल्ला, 18 महीने में जड़ा 10वां टेस्ट शतक 

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उज्जैन से बीजेपी के सांसद अनिल फिरोजिया को चुनौती दी थी कि अगर वह अपना वजन घटाएंगे तो प्रत्येक किलो वजन के लिए 1,000 करोड़ रुपए आवंटित करूंगा। उन्होंने चुनौती स्वीकार की। चार महीने में 15 किलो वजन कम कर लिया।

गडकरी के चैलेंज को BJP सांसद अनिल फिरोजिया ने स्वीकारा, कम किया 15 किलो वजन, मांगे 15000 करोड़ रुपए

जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों की हत्या में शामिल लश्कर-ए-तैयबा का एक आतंकवादी रविवार को श्रीनगर में पुलिस की एक छोटी टीम के साथ मुठभेड़ में ढेर हो गया। मारे गए आतंकवादी की पहचान गांदरबल के आदिल पर्रे के रूप में हुई है।

Jammu-Kashmir: श्रीनगर में मुठभेड़ में मारा गया लश्कर-ए-तैयबा का आतंकवादी, 2 पुलिसकर्मियों की हत्या में था शामिल

अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले के फॉरवर्ड लोकेशन से लापता भारतीय सेना के दो जवानों के लिए गहन तलाशी अभियान जारी है। नायक प्रकाश सिंह और लांस नायक हरेंद्र सिंह अरुणाचल प्रदेश के एक फॉरवर्ड पोस्ट पर तैनात थे।

अरुणाचल में LAC से लापता दो सैनिकों के लिए सर्च ऑपरेशन जारी, एक ही पोस्ट पर तैनात थे दोनों जवान

पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने वाली नूपुर शर्मा पर मुस्लिम संगठन जमात उलेमा ए हिंद के अध्यक्ष मौलाना सुहैब कासमी ने कहा कि इस्लाम का तकाजा है कि उन्हें माफी दे देनी चाहिए, अगर नबी होते तो वह माफ कर देते जैसा कि उन्होंने पहले भी किया है।

इस्लाम का तकाजा है, नबी की तरह दिल दिखाए, नूपुर शर्मा को दे देनी चाहिए माफी: जमात उलेमा ए हिंद 

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को राष्ट्रपति चुनाव पर अन्य राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श करने के लिए अधिकृत किया। दोनों सत्तारूढ़ एनडीए और विपक्षी यूपीए के घटकों के अलावा अन्य दलों के साथ बातचीत करेंगे।

राष्ट्रपति चुनाव: BJP ने नड्डा और राजनाथ सिंह को सौंपी ये जिम्मेदारी, NDA समेत UPA के सहयोगियों से करेंगे चर्चा

पैगंबर मोहम्मद पर नुपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी के बाद हुई हिंसा पर यूपी पुलिस कार्रवाई कर रही है। लॉ एंड ऑर्डर एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि अब तक 306 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पूरे प्रदेश में स्थिति सामान्य है। सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है। 

हिंसा: यूपी में अब तक 306 आरोपी गिरफ्तार, एडीजी बोले-पूरे प्रदेश में स्थिति सामान्य, सोशल मीडिया पर नजर

चीन के रक्षा मंत्री ने भारत और चीन के बीच चल रहे टकराव के लिए सीधे तौर पर भारत को जिम्मेदार बताया है। सिंगापुर में शांगरी-ला डायलॉग 2022 के पांचवें सत्र को संबोधित करते हुए चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगे ने कहा कि चीन और भारत पड़ोसी हैं और उनके लिए अच्छे संबंध रखना समझदारी है।

लद्दाख में सैन्य गतिरोध के लिए चीन ने भारत को ठहराया जिम्मेदार, रक्षा मंत्री वेई फेंगे ने कहा- हम पड़ोसी अच्छे संबंध रखना समझदारी

पैगंबर मोहम्मद पर नुपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी को लेकर जुमे की नमाज के बाद देश के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए। इस पर जमात ए उलेमा हिंद ने कहा कि इस हिंसा के पीछे असदुद्दीन ओवैसी और मदनी जैसे लोगों का हाथ है। ऐसे लोगों ने बच्चों को भड़काया।

असदुद्दीन ओवैसी, मदनी जैसे लोगों ने बच्चों को भड़काया, हिंसा को लेकर जमात ए उलेमा हिंद का बड़ा बयान

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा है कि अगर प्रवर्तन निदेशालय (ED) का नियंत्रण उनकी पार्टी को दे दिया जाता है, तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) नेता देवेंद्र फडणवीस भी शिवसेना को वोट देंगे। राउत की प्रतिक्रिया राज्यसभा चुनाव के नतीजों के बाद आई है। चुनाव में शिवसेना के उम्मीदवार संजय पवार हार हुई है।

संजय राउत के बोल- 2 दिन के लिए ED का कंट्रोल हमें दे दें फडणवीस भी शिवसेना को वोट देंगे

सोनिया गांधी की तबीयत बिगड़ गई है, कुछ दिन पहले ही उन्हें कोरोना हुआ था, उन्हें दिल्ली के गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया है, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। 

सोनिया गांधी की कोरोना से तबियत बिगड़ी, गंगा राम अस्पताल में भर्ती

जेनिफर विंगेट की पर्सनल लाइफ से जुड़ी खबरें कई टाइम से आ रही हैं। हाल ही में अफवाहें थीं कि कोड एम स्टार जेनिफर विंगेट अपने को-स्टार तनुज विरवानी को डेट कर रही हैं। जेनिफर विंगेट के जन्मदिन के दौरान की कुछ फोटोज वायरल हुई थीं।

तनुज विरवानी को डेट कर रहीं जेनिफर विंगेट? टीवी एक्ट्रेस ने चुप्पी तोड़कर बताया सच

भारत के पूर्व क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर को लगता है कि तेज गेंदबाज उमरान मलिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए तैयार हैं। जम्मू के तेज गेंदबाज मलिक ने आईपीएल 2022 में लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदें फेंकी। वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की टी20 सीरीज के सदस्य हैं।

उमरान मलिक को परखने का सही समय कौन-सा है? दिलीप वेंगसरकर ने रखी अपनी बेबाक राय

मध्य प्रदेश के पंचायत चुनाव में शनिवार को कुल 3135 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए। इंदौर जिले में पंचायत चुनाव के दौरान जनपद पंचायत सांवेर के दो वार्डों से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी निर्विरोध जीते, दोनों को भारतीय जनता पार्टी (BJP) का समर्थन प्राप्त था। 

Madhya Pradesh Panchayat Election: मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव में 3135 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए

प्रयागराज हिंसा के कथित मास्टर माइंड जावेद मोहम्मद उर्फ जावेद पंप (Javed Pump) के घर पर आज बुलडोजर चलाया जा रहा है। इसके लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण (PDA) ने 11 बजे तक का समय दिया था, उसके बाद धवस्तीकरण की कार्रवाई शुरू हो गई है। जावेद पर प्रयागराज विकास प्राधिकरण से बगैर नक्शा पास कराए मकान बनाने का आरोप है।

Prayagraj Hinsa: प्रयागराज हिंसा के मास्टर माइंड जावेद पंप का घर ढहा रहा योगी सरकार का बुलडोजर-VIDEO

छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में शुक्रवार को 80 फुट गहरे बोरवेल में गिरे 11 साल के बच्चे राहुल साहू को बचाने के लिए अब गुजरात की रोबोट टीम को लगाया गया है। रेस्क्यू ऑपरेशन पिछले 43 घंटे से लगातार जारी है। राहुल अब खुद बाल्टी से पानी भरने में मदद कर रहा है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा कि राहुल साहू को सकुशल बोरवेल से निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। जो भी संभव प्रयास किए जा सकते हैं, किए जा रहे हैं। गुजरात से रोबोट टीम भी पहुंच चुकी है। हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। ईश्वर से बच्चे के लिए प्रार्थना करें।

Chhattisgarh: बोरवेल में गिरे मासूम को बचाने की कोशिशें पिछले 43 घंटों से जारी, अब रोबोट से चला रहा रेस्क्यू

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार रात एक वीडियो को ट्विटर पर शेयर किया, जिसमें कुछ पुलिसवाले कुछ लोगों को लॉकअप में पीटते दिख रहे हैं। अखिलेश यादव ने वीडियो के कैप्शन में लिखा कि उठने चाहिए ऐसी हवालात पर सवालात, नहीं तो इंसाफ खो देगा अपना इकबाल। आखिलेश यादव ने उसी ट्वीट में आगे लिखा कि पुलिस हिरासत में हुई मौतों के मामले में उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर है। उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि मानवाधिकारों के हनन और दलितों के उत्पीड़न में में भी यूपी सबसे ऊपर है। 

Akhilesh Yadav: अखिलेश यादव ने थाने के अंदर लोगों की पिटाई का वीडियो किया शेयर, कहा-उठने चाहिए ऐसे हवालात पर सवाल

जम्मू नगर निगम (JMC) ने एक शहर और एक चौक का नाम बदलने के लिए प्रस्ताव पारित किया है अब इसे शेख नगर को 'शिवनगर' ( Sheikh Nagar became Shivnagar) और अम्फल्ला चौक को 'हनुमान चौक' (Amphalla Chowk became Hanuman Chowk) के नाम से जाना जाएगा। न्यूज एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बावत प्रस्ताव पारित हो गया है, मेयर चंदर मोहन ने इसकी जानकारी दी।

JAMMU: जम्मू में नाम परिवर्तन, शेख नगर कहलाएग 'शिवनगर' और अम्फल्ला चौक हुआ 'हनुमान चौक'

मुंबई पुलिस ने निलंबित बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा को नोटिस जारी कर 25 जून को उनके सामने मौजूद होने और पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के संबंध में एक बयान दर्ज करने के लिए कहा है। पैगंबर मोहम्मद पर अपमानजनक टिप्पणी करके धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में पाइधोनी पुलिस ने नूपुर शर्मा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। सीआरपीसी की धारा 41 के तहत नोटिस जारी कर 25 जून को सुबह 11 बजे जांच अधिकारी के सामने पेश होने को कहा गया है।

Nupur Sharma: पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित बयान पर मुंबई पुलिस ने नूपुर शर्मा को किया तलब, 25 जून को होना है पेश

दिल्ली पुलिस उस वक्त सकते में आ गई जब उन्हें DND फ्लाईओवर के यमुना खादर इलाके मे जिंदा हैंड ग्रेनेड मिलने की खबर मिली, जिसके बाद मौके पर पहुंचे आला अधिकारियों ने इलाके को खाली करवाया दरअसल शनिवार शाम 5:00 बजे दिल्ली के मयूर विहार यमुना खादर इलाके में नदी में गोता लगाने वाले बच्चों को जिंदा हैंड ग्रेनेड मिला जिसके बाद यह सूचना दिल्ली पुलिस को दी गई मौके पर पहुंचे आला अधिकारियों ने तुरंत डॉग स्क्वायड क्राइम टीम और एनएसजी को कॉल किया जिसके एनएसजी ने मौके पर पहुंचकर हैंड ग्रेनेड को डिफ्यूज किया।

Hand grenade: दिल्ली में हैंड ग्रेनेड मिलने से मचा हड़कंप, एनएसजी की टीम पहुंची मौके पर

प्रयागराज हिंसा के कथित मास्टर माइंड जावेद मोहम्मद उर्फ जावेद पंप (Javed Pump) के घर पर आज बुलडोजर चलने वाला है इसके लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण (PDA)ने 11 बजे तक का समय दिया है। उसके बाद धवस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी। जावेद पर प्रयागराज विकास प्राधिकरण से बगैर नक्शा पास कराए मकान बनाने का आरोप है पीडीए ने इस बाबत नोटिस चस्पा किया है।  ध्वस्तीकरण के लिए जावेद पंप के करेली के जेके आशियाना कॉलोनी में बने दो मंजिला आलीशान मकान को संडे 11 बजे तक खाली करने को कहा गया। जावेद पंप पर पीडीए से बगैर नक्शा पास कराए मकान बनाने का आरोप है। 

Prayagraj Hinsa: प्रयागराज हिंसा के मास्टर माइंड जावेद पंप के घर पर आज चलेगा बुलडोजर

बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने रविवार को बताया कि इस साल 3 मई को तीर्थयात्रा शुरू होने के बाद से 19 लाख से अधिक भक्तों ने चार धाम यात्रा की है। मंदिर समिति ने बताया कि 11 जून की शाम तक उत्तराखंड के चारधाम पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की कुल संख्या 19,04,253 है। 8 मई से 11 जून की शाम तक 6,57,547 श्रद्धालु बद्रीनाथ धाम पहुंचे जबकि 6 मई से 11 जून की शाम तक 6,33,548 श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे। इस बीच उत्तराखंड में 27 मई तक यात्रा के दौरान कुल 91 तीर्थयात्रियों की जान चली गई है।

Uttarakhand Char Dham Yatra: इस साल अब तक 19 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने की चारधाम यात्रा, बद्रीनाथ पहुंचे सबसे ज्यादा भक्त

एआईएमआईएम सांसद इम्तियाज जलील ने मांग की है कि निलंबित बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा को बीच सड़क पर फांसी दी जानी चाहिए। उन्होंने ये बात शुक्रवार को महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक रैली को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान भीड़ को फांसी-फांसी बोलते हुए सुना गया। इम्तियाज जलील ने इस दौरान भीड़ से कहा कि अगर आपको नूपुर शर्मा को फांसी देनी है, तो उसे औरंगाबाद के इसी चौक पर लटका दो।

Imtiaz Jaleel: एआईएमआईएम सांसद इम्तियाज जलील बोले- औरंगाबाद के चौक पर नूपुर शर्मा को दी जानी चाहिए फांसी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में छेड़छाड़ का विरोध करने पर बदमाशों ने एक महिला के चेहरे पर ब्लेड से हमला कर दिया। ब्लेड के हमले से घायल महिला के चेहरे पर 118 टांके लगे हैं। महिला ने बदमाशों के खिलाफ थाने में मामला दर्ज कराया है। पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है। जानकारी के मुताबिक पीड़ित सीमा सोलंकी अपने तीन बच्चों और पति के साथ शिवाजी नगर में रहती है। वह एक डॉक्टर की हाउस हेल्पर है।

Bhopal Crime News: भोपाल में छेड़छाड़ का विरोध करने पर बदमाशों ने महिला पर किया ब्लेड से हमला, चेहरे पर आए 118 टांके

वेब ब्राउज़र की दुनिया का मशहूर ब्राउजर 'इंटरनेट एक्सप्लोरर' (Internet Explorer) 15 जून से हमेशा के लिए हो रहा बंद हो जाएगा, गौर हो कि इंटरनेट के बादशाह के रूप में कभी इसकी बादशाहत होती थी और लंबे समय तक इसपर लोगों का भरोसा रहा और ये बेहद ही पसंदीदा ब्राउज़र माना जाता था, लेकिन 15 जून से इसकी हमेशा के लिए विदाई होने वाली है।

Internet Explorer: वेब ब्राउज़र की दुनिया का मशहूर ब्राउज़र 'इंटरनेट एक्सप्लोरर' 15 जून से हमेशा के लिए हो रहा 'बंद' 

पीडीपी प्रमुख और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर हमला करते हुए कहा कि वो एक कंगारू कोर्ट चला रहे हैं, जहां रोज अल्पसंख्यकों की इमारतों को बुलडोजर से गिराया जा रहा है। महबूबा मुफ्ती का ये बयान कानपुर विकास प्राधिकरण की ओर से शनिवार को कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपी के एक करीबी की बहुमंजिला इमारत को बुलडोजर से ध्वस्त करने के बाद आया।  

Mehbooba Mufti: महबूबा मुफ्ती बोलीं- 'यूपी में योगी चला रहे कंगारू कोर्ट, रोज बुलडोजर से गिराई जा रही अल्पसंख्यकों की इमारतें'

पाकिस्तान स्थित एक समूह ने असम में एक समाचार चैनल को हैक कर लिया और पाकिस्तानी झंडे के साथ समाचार प्रसारित किया, शनिवार को चैनल ने पुष्टि की। समूह ने चैनल पर एक टिकर भी चलाया जिसमें 'पवित्र पैगंबर का सम्मान' 'Respect Holy Prophet (PBUH)’ लिखा हुआ था। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में, असम स्थित समाचार चैनल 'टाइम 8' ('TIME8') ने कहा कि 9 जून को 'Revolution PK' के रूप में पहचाने जाने वाले पाकिस्तान स्थित हैकिंग समूह द्वारा लाइव स्ट्रीम के दौरान उसका यूट्यूब अकाउंट हैक कर लिया गया था।

News Channel Hacked: पाकिस्तानी हैकर्स ने समाचार चैनल को किया हैक, पाकिस्तानी झंडे के साथ प्रसारित की न्यूज 

दिल्ली के मशहूर करोल बाग के गफ्फार मार्केट में भीषण आग (Gaffar Market Fire) लगने की खबर सामने आई है, ये घटना संडे सुबह की है।जानकारी के अनुसार आग काफी विकराल है और इसे बुझाने के लिए दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं और आग बुझाने में जुटी हैं, बताया जा रहा है कि आग तेजी से फैली जिससे वहां हड़कंप मच गया।

Gaffar Market Fire: दिल्ली के करोलबाग के गफ्फार मार्केट में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड 

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में रविवार को सुरक्षाबलों ने आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादियों को मुठभेड़ में मार गिराया। मुठभेड़ पुलवामा के द्रबगाम इलाके में हुई। पहले एक आतंकवादी को मार गिराया गया था, लेकिन बाद में ऑपरेशन में दो और आतंकवादी मार गिराए गए। मुठभेड़ शनिवार शाम करीब 6.55 बजे शुरू हुई थी। करीब 11 घंटे तक चले इस ऑपरेशन को जम्मू कश्मीर पुलिस, सेना की 44 आरआर, 12 सेक्टर आरआर, और सीआरपीएफ ने मिलकर अंजाम दिया। 

Pulwama Encounter: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में लश्कर के 3 आतंकी मुठभेड़ में ढेर, हथियार और गोला बारूद बरामद

पैगम्बर मोहम्मद के खिलाफ विवादित बयान (Prophet Muhammad Remarks) को लेकर देश के विभिन्न इलाकों में हुई हिंसा एवं तोड़फोड़ (Violence Incidents) की घटनाओं के बीच विश्व हिन्दू परिषद (VHP) ने  मांग की कि देशभर में मस्जिदों और मदरसों के 'भीतर और बाहर' तथा मुस्लिम बहुल इलाकों में उच्च क्षमता का कैमरा लगाया जाए ताकि गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। विश्व हिन्दू परिषद ने कहा कि हिंसा किसी के हित में नहीं है।

Prophet Remarks: 'मस्जिदों और मदरसों में लगाए जाएं कैमरे, हर गतिविधि की हो निगरानी', हिंसक घटनाओं पर VHP की डिमांड

पश्चिम बंगाल सरकार ने शनिवार को पैगंबर मोहम्मद पर भड़काऊ टिप्पणी को लेकर हावड़ा में हिंसा के बाद मुर्शिदाबाद के बेलडांगा में इंटरनेट सेवाओं को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। अफवाहों को रोकने और गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए इंटरनेट सेवाओं का निलंबन 14 जून को सुबह 6 बजे तक प्रभावी रहेगा। आदेश में कहा गया है कि बेलडांगा पुलिस थाना क्षेत्र के बेलडांगा 1 ब्लॉक और रेजीनगर और शक्तिपुर पुलिस थाना क्षेत्रों को कवर करने वाले बेलडांगा 2 ब्लॉक में इंटरनेट सेवाएं 14 जून को सुबह 6 बजे तक निलंबित कर दी गई हैं।

West Bengal Violence: अब मुर्शिदाबाद में भड़की हिंसा, हावड़ा समेत इन इलाकों में इंटरनेट बैन

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी गुजरात में विधानसभा चुनाव लड़ेगी। ओवैसी ने कहा कि अहमदाबाद और सूरत में नगर निगम चुनावों के बाद से एआईएमआईएम विधानसभा चुनाव की तैयारी कर रही है। गुजरात के भुज में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ओवैसी ने कहा कि हम गुजरात विधानसभा चुनाव पूरी ताकत से लड़ेंगे। 

Gujarat Assembly Elections: गुजरात में विधानसभा चुनाव लड़ेगी AIMIM, असदुद्दीन ओवैसी ने किया ऐलान

जून के महीने में भारत की आबोहवा इस कदर गर्म और तपिश से भरी होती है कि सब कुछ खौलने सा लगता है, लेकिन 1975 में देश की सियासत की तपिश इतनी ज्यादा थी कि उसने मौसम की गर्मी को भी पीछे छोड़ दिया। दरअसल इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 12 जून 1975 के दिन देश की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को चुनाव में सरकारी मशीनरी के इस्तेमाल का दोषी ठहराते हुए उनके निर्वाचन को अमान्य करार दिया।

आज का इतिहास, 12 जून : इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इंदिरा गांधी को चुनावी भ्रष्टाचार का पाया था दोषी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।