लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 14 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 14, 2022 | 22:47 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 14 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 14 जून (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 14 जून की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: नेशनरल हेराल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) आज लगातार दूसरे दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पूछताछ कर रहा है। सोमवार को ईडी दफ्तर में राहुल से करीब 10 घंटे की पूछताछ हुई। सूत्रों का कहना है कि पूछताछ में राहुल ईडी के सवालों का सीधा जवाब नहीं दिया। सेना में नौकरियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान हुआ है। अग्निपथ योजना के तहत पहले साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती होगी। सेवा निधि पैकेज पर इनकम टैक्स नहीं लगेगा। अग्निपथ योजना पर कांग्रेस नेता अश्विनी हांडा का विवादित बयान आया है। उन्होंने कहा कि सेना में पार्ट टाइम नौकरी दे रही सरकार, युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ हो रहा। झारखंड के कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने विवादित बयान देते हुए कहा कि हिंसा में मारे गए लोगों को शहीद का दर्जा मिले। पुणे के देहू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संत तुकाराम के दर्शन किए। परिसर में एक मंदिर का भी उद्घाटन किया। कानपुर हिंसा पर एसआईटी की पूछताछ में बड़ा खुलासा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक- बेकनगंज में उपद्रव के लिए उन्नाव से आई थी भीड़, बिरयानी की दुकान वाले करते थे फंडिंग की व्यवस्था। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो टी20 मैच गंवाने वाली भारतीय टीम ने दमदार वापसी की है। भारत ने मंगलवार को तीसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीक को 48 रन से धूल चटाई। भारत की इस जीत के साथ पांच मैचों की सीरीज 1-2 से जीवंत है। 

IND vs SA, 3rd T20I: टीम इंडिया ने तीसरे टी20 में की दमदार वापसी, दक्षिण अफ्रीका को 48 रन से चटाई धूल

नुपुर शर्मा के बयान के विरोध में हुए प्रदर्शन के दौरान देश के कई शहरों में 10 जून के दिन हिंसा हुई थी। यूपी के प्रयागराज में हुई हिंसा के मामले में मुख्य आरोपी जावेद मोहम्मद उर्फ जावेद पंप का घर प्रयागराज डेवलपमेंट अथॉरिटी ने गिरा दिया | अब उनके समर्थन में असदुद्दीन ओवैसी भी खुलकर आ गए हैं।

आरोपियों पर चुप्पी, बुलडोजर पर हंगामा, क्या पत्थर फेंकने वालों का सही इलाज बुलडोजर ही है?

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की टुकड़ियों के गलवान घाटी में घुसने के दो साल बाद, पूर्वी लद्दाख में 1597 किलोमीटर  वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीनी सेना के बीच एक असहज गतिरोध बना हुआ है

गलवान संघर्ष के दो साल बाद भी LAC के इन पॉइंट्स पर जारी है गतिरोध 

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच नॉटिंघम (ट्रेंट ब्रिज) में खेला गया टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट रोमांचक स्थिति में पहुंच गया था। मैच के पांचवें दिन न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी दूसरी पारी सिमटने के बाद इग्लैंड को 299 रनों का लक्ष्य दिया था।

ENG vs NZ 2nd Test: बेरिस्टो-स्टोक्स ने किया कमाल, इंग्लैंड ने रोमांचक अंदाज में जीता दूसरा टेस्ट

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार से दिल्ली में उनके आवास पर मुलाकात की। ममता बनर्जी गैर-भाजपा दलों की एक बैठक के लिए मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचीं। 

ममता बनर्जी ने की शरद पवार से मुलाकात, राष्ट्रपति चुनाव पर हुई चर्चा, विपक्ष का उम्मीदवार बनने से कर चुके हैं मना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्देश दिया है कि इस काम को मिशन मोड में किया जाए, सरकारी सूत्रों ने यह बात कही और मंगलवार को अग्निपथ योजना की घोषणा, हर साल 46,000 युवाओं को सशस्त्र बलों में लाने के लिए, इसे एक दिन में दो निर्णय लें जिससे युवाओं और देश को फायदा होगा।

अगले डेढ़ साल में 10 लाख जॉब देने की तैयारी में मोदी सरकार, विपक्ष ने कस दिया तंज

बीसीसीआई ने मंगलवार को क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ा प्रसारण करार करते हुए 2023 से 2027 के बीच आईपीएल के मीडिया अधिकार 48390 करोड़ रूपये (छह अरब 20 करोड़ डॉलर) में बेचे। भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी अधिकार डिजनी स्टार ने 23575 करोड़ रूपये (57.5 करोड़ रूपये प्रति मैच) में खरीदे लेकिन डिजिटल अधिकार रिलायंस की वायकॉम 18 ने 20500 करोड़ रूपये में अपने नाम किये। 

बीसीसीआई ने आईपीएल मीडिया अधिकार रिकॉर्ड 48390 करोड़ में बेचे, इन कंपनियों को मिले अधिकार

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरे टी20 मैच में टीम इंडिया के युवा ओपनर रुतुराज गायकवाड़ का बल्ला आखिरकार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गरजा और उन्होंने शानदार पचासा जड़ डाला।

Ruturaj Gaikwad vs SA: युवा ओपनर रुतुराज गायकवाड़ ने जड़ा देश के लिए पहला पचासा

गूगल ने भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया के यूजर्स के लिए मैप्स में एक नया फीचर शुरू किया है जो किसी दिए गए मार्ग पर टोल शुल्क का पहले ही अनुमान देगा।

टोल में लगेगा कितना पैसा? पहले ही चलेगा पता, Google Maps में आया नया फीचर

हैदराबाद से एक बहुत ही हैरान करने वाला वीडियो सामने आया है। यहां एक शराबी पुलिस की PCR गाड़ी की छत पर बैठकर उधम मचाता नजर आ रहा है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

हैदराबाद में पुलिस की गाड़ी की छत पर बैठकर शराबी ने की ऐसी हरकत, Video आया सामने

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में तेज बढ़ोतरी हुई है। आज 1000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। सकारात्मकता दर 6.50 प्रतिशत है और 24 घंटों में कोविड से 2 मौतें हुई हैं। पिछले 24 घंटों में 1118 नए मामले सामने आए हैं, इस दौरान 500 मरीज ठीक हुए हैं। दिल्ली में अब 3177 सक्रिय मामले हैं।

Delhi Covid: दिल्ली में बढ़े कोरोना केस, 1118 नए मामले, पॉजिटिविटी रेट 6.5% हुई, एक्टिव केस 3177 हुए

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म ब्रह्मास्त्र का फैंस को बेसब्री से इंतजार हैं। वहीं, ट्रेलर रिलीज से पहले आलिया भट्ट भी बेहद नर्वस हैं। जानिए क्या कहा आलिया भट्ट ने...

Brahamastra Trailer: आलिया भट्ट की उड़ गई रातों की नींद, 30 बार देख चुकी हैं ब्रह्मास्त्र का ट्रेलर

पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले में दिल्ली की अदालत ने पंजाब पुलिस को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को औपचारिक रूप से गिरफ्तार करने की अनुमति दी है। दिल्ली कोर्ट का कहना है कि पंजाब पुलिस द्वारा जमा किया गया ट्रांजिट रिमांड आवेदन अभी भी विचाराधीन है।

सिद्धू मूसेवाला की हत्या: पंजाब पुलिस को मिली गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को गिरफ्तार करने की अनुमति

झारखंड पुलिस ने रांची हिंसा के आरोपियों की तस्वीरों वाला पोस्टर जारी किया है। पोस्टर के साथ लिखा है कि रांची हिंसा में वांछिक उपद्रवियों का फोटो पहचान कर रांची पुलिस का सहयोग करें। रांची पुलिस ने सोमवार को बताया कि शुक्रवार 10 जून को रांची में हुई हिंसा के सिलसिले में अब तक कुल पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Ranchi violence: पुलिस ने जारी किए रांची हिंसा में शामिल उपद्रवियों के फोटो, लोगों से मांगी मदद

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने एयर इंडिया पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। एयर इंडिया द्वारा वैध टिकट रखने वाले यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं देने और उसके बाद अनिवार्य मुआवजा देने से इनकार करने के मामले में नियामक ने यह जुर्माना लगाया गया है।

Air India पर लगा 10 लाख रुपये का जुर्माना, डीजीसीए ने की कार्रवाई, जानें क्या था मामला

उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रदेश अध्यक्ष रहे दीपक बाली आज देहरादून में प्रदेश भाजपा कार्यालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए। दीपक बाली ने सोमवार यानी 13 जून को अपने पद और पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

BJP में शामिल हुए दीपक बाली, एक दिन पहले दिया था उत्तराखंड AAP अध्यक्ष पद से इस्तीफा

भव्य पैमाने पर किए प्रमोशन और रिलीज के बाद भी अक्षय कुमार की फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' आशाओं पर खरी नहीं उतर सकी है। बॉक्स ऑफिस पर 'सम्राट पृथ्वीराज' से गई उम्मीदों पर पानी फिर चुका है। ताजा अपडेट के मुताबिक पीरियड ड्रामा 'सम्राट पृथ्वीराज' ने अब अपने दूसरे सोमवार को मात्र 1 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है, जो कि बॉक्स ऑफिस पर इसका अब तक का सबसे लॉएस्ट कलेक्शन है। 

Samrat Prithviraj Box Office Collection: 'सम्राट पृथ्वीराज' का दूसरे सोमवार को बुरा हाल, महज कमाए 1 करोड़ रुपये

भारतीय टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने कहा कि इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप में दिनेश कार्तिक की जगह भारतीय टीम में नहीं बनती है। गंभीर ने कार्तिक को शामिल नहीं करने का कारण बताया है।

'मैं दिनेश कार्तिक को टी20 वर्ल्‍ड कप 2022 स्‍क्‍वाड में नहीं रखूंगा', गौतम गंभीर ने दिया बेबाक बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश के ढाका में एक कार हादसे में बुरी तरह घायल हुए जम्मू-कश्मीर के छात्र को दिल्ली के एम्स में इलाज के लिए एयरलिफ्ट कराया। इसके लिए उसके पिता ने पीएम मोदी का आभार जताया है।

ढाका में हादसे का शिकार हुआ जम्मू का युवक, PM मोदी ने छात्र को कराया एयरलिफ्ट, पिता ने ऐसे जताया आभार

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यदि कोई पुरुष और महिला लंबे समय तक साथ रहते हैं तो कानून के अनुसार इसे विवाह जैसा ही माना जायेगा और उनके बेटे को पैतृक संपत्तियों में हिस्सेदारी से वंचित नहीं किया जा सकता है।

'लिव इन रिलेशन' में जन्मा बच्चा 'पैतृक संपत्ति' में हकदार, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

कानपुर हिंसा की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे चौंकाने वाली बातें सामने आ रही हैं। इस हिंसा मामले का मुख्य आरोपी जफर हयात ने पूछताछ में पुलिस को बताया है कि हिंसा के लिए भीड़ उन्नाव से बुलाई गई थी।

Kanpur violence : कानपुर हिंसा में खुलासा, हिंसा के लिए उन्नाव से बुलाई गए उपद्रवी, हुई थी बिरयानी की व्यवस्था

शुक्रवार 10 जून को जूमे की नमाज से ठीक पहले प्रयागराज में शांति थी। लेकिन जूमे की नमाज के बाद उपद्रवियों ने पुलिसकर्मियों को निशाना बनाया। पुलिस पर पथराव किए और माहौल अशांत हो गया। 

आफरीन फातिमा का विवादित ट्वीट, इंडिया को बताया लिंचिस्तान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया। रक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में सरकार ने रक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। रक्षा क्षेत्र में एफडीआई जैसे महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। सरकार का इरादा सेना को विश्वस्तरीय फौज बनाना है। इसके लिए सरकार अब 'अग्निपथ' योजना ला रही हैं।

Tour of Duty : सेना में भर्ती का आया नया नियम, फौज में सेवा देने वाले युवा कहलाएंगे 'अग्निवीर'

पीएम मोदी ने इस संबंध में ट्वीट किया जिसमें लिखा है कि सभी विभागों और मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा की और निर्देश दिया कि सरकार द्वारा अगले 1.5 वर्षों में मिशन मोड में 10 लाख लोगों की भर्ती की जाए।

नरेंद्र मोदी सरकार के पिटारे से सरकारी नौकरी की सौगात, 1.5 साल में 10 लाख पदों पर भर्ती

नेशनल हेरॉल्ड केस का मामला एक बार फिर सुर्खियों में है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से सोमवार करीब 11 घंटे तक पूछताछ हुई और पूछताछ का एक और दौर मंगलवार को भी होगा। 

राहुल गांधी के सवालों से घबरा गई है सरकार लिहाजा हो रही है पूछताछ- कांग्रेस

30 जून से अमरनाथ यात्रा का आगाज होने जा रहा है। इस यात्रा पर बौखलाए आतंकियों की नजर है लेकिन सुरक्षाबल भी चौकस हैं। हाल ही में सोपोर एनकाउंटर के दौरान लश्कर के दो आतंकी भागने में कामयाब हो गए थे। 

अमरनाथ यात्रा से पहले लश्कर के दो आतंकी बेमिना एनकाउंटर में ढेर, बड़ी कामयाबी

पैगंबर मोहम्मद के बारे में नुपूर शर्मा के बयान के खिलाफ भारत सहित अन्य देशों में विरोध-प्रदर्शन हुए हैं। इस्लामी देश कुवैत में भी प्रवासी लोगों ने नुपूर के बयान के खिलाफ प्रदर्शन किया है।

Kuwait : नुपूर शर्मा के खिलाफ किया था प्रदर्शन, कुवैत से निकाले जा रहे प्रवासी, दोबारा नहीं होगी वापसी

नेशनल हेराल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय मंगलवार को लगातार दूसरे दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पूछताछ करेगा। सोमवार को ईडी दफ्तर में राहुल गांधी से करीब 10 घंटे की पूछताछ हुई।

National Herald case : राहुल गांधी के जवाबों से संतुष्ट नहीं ED, आज फिर होगी पूछताछ  

बेरोजगारी आज देश का सबसे ज्वलंत मुद्दा है और पूरे देश के नेताओं को इस मुद्दे पर सरकार का ध्यान आकर्षित करना चाहिए। बेरोजगार युवाओं को न्याय मिले, तभी देश शक्तिशाली बनेगा।

वरुण गांधी को असदुद्दीन ओवैसी हैं पसंद ! क्या है खास वजह

चिदंबरम का कहना है कि उनकी पसली में हेयरलाइन फ्रैक्चर हो गया है। अपने दर्द को बयां करते हुए उन्होंने कहा कि जब तीन बलवान पुलिस वाले आप पर टूट पड़ेंगे तो क्या होगा आप समझ सकते हैं। 

पसली में फ्रैक्चर के बाद बोले पी चिदंबरम, जब तीन बलवान पुलिस वाले टूट पड़ेंगे तो..

इतिहास में 14 जून की तारीख कई महान व्यक्तियों के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है, जिनमें सिनेमा से लेकर खेल, संगीत और राजनीति के देश विदेश के कई धुरंधर शामिल हैं। 

आज का इतिहास,14 जून: डोनॉल्ड ट्रंप, क्रांतिकारी नेता चेग्वेरा सहित कई महान विभूतियों का जन्मदिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) महाराष्ट्र (Maharashtra) के एक दिवसीय दौरे के दौरान मंगलवार को पुणे शहर के पास देहू में 17वीं सदी के संत तुकाराम महाराज को समर्पित एक मंदिर का उद्घाटन करेंगे और मुंबई में क्रांतिकारियों की गैलरी का अनावरण करेंगे।

PM Modi in Mumbai:पीएम मोदी महाराष्ट्र दौरे पर, करेंगे मंदिर का उद्घाटन, 'मुंबई समाचार' की 200वीं वर्षगांठ कार्यक्रम में होंगे शामिल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।