लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 16 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jan 16, 2021 | 23:48 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज की ताजा खबर, 16 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शनिवार, 16 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
16 जनवरी की बड़ी खबरें

नई दिल्ली: आज से देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश में पहले चरण के कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

पूरे देश में शनिवार से कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो चुका है, पहले दिन क्या कुछ हुआ उसके बारे में विस्तार से बताएंगे। बड़ी बात यह है कि पीएम मोदी ने खुद पूरे कार्यक्रम की मॉनिटरिंग की।
Corona Vaccination: पहले दिन 1.91 लाख को लगा टीका, महाराष्ट्र में 18 जनवरी तक तकनीकी वजह से रोक

जिन लोगों को कोवैक्सीन लगाई गई है उनसे सहमति पत्र पर भरवाए गए हैं जिसमें जिक्र है कि अगर किसी तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्या सामने आती है तो हर्जाना दिया जाएगा।
Covaxin: कोवैक्सीन पर सियासी हमला जारी, जानें- क्या कहता है कंसेंट फार्म

क्या जो बिडेन के आने से भारत और अमेरिका के संबंध ट्रंप रीजिम से अलग होंगे या संबंधों को और नई ऊंचाई मिलेगी। इसे समझना जरूरी है।
जो बिडेन के लिए भी आसान न होगा भारत को नजरंदाज करना, चीन है बड़ी वजह

भारत और नेपाल के बीच संबंधों का सांस्कृतिक और ऐतिहासिक आधार है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से दोनों देशों के संबंधों में नरमी और गरमी का दौर दिखाई दिया है।
India- Nepal Relationship: भारत- नेपाल के संबंधों में उतार-चढ़ाव, जानें क्या है खास वजह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि गलवान में भारतीय जवानों का शौर्य देश के मस्तक को और ऊंचा करता है। भारतीय फौज और राजशक्ति किसी भी तरह का मुकाबला करने के लिए तैयार है।
'गलवान ने चीन को बहुत कुछ सिखा दिया', रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की दो टूक

कोविड-19 महामारी के खिलाफ भारत में आज से टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई है। इसे कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में 'संजीवनी' की तरह देखा जा रहा है।
कोविड-19 के खिलाफ 'संजीवनी' बनेगा टीका, दुनिया मान रही भारत का लोहा

कोरोना महामारी के टीकाकरण के दौरान एक बार कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सवाल उठाया है। उनका कहना है कि अगर वैक्सीन सेफ है तो सरकार का कोई नुमाइंदा इस कार्यक्रम का हिस्सा क्यों नहीं बना।
Corona Vaccination: टीकाकरण कार्यक्रम पर क्या कांग्रेस अपना रही है दोहरा रुख, एक बार फिर सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करिश्मे और लोकप्रियता ने भाजपा की बागडोर संभाल रखी है, जो फिलहाल भाजपा के मुख्यमंत्री और सांसद स्तर पर सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही है। आईएएनएस सी-वोटर स्टेट ऑफ द नेशन 2021 के सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है।

सर्वे में मोदी का करिश्मा 2014 जैसा बरकरार, राहुल गांधी की रेटिंग माइनस में

एम्स में टीकाकरण अभियान की शुरुआत पर अस्पताल के एक सफाई कर्मी मनीष कुमार को स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की उपस्थिति में कोविड​​-19 का पहला टीका लगाया गया।

AIIMS में सफाईकर्मी को लगाया गया कोरोना वायरस का पहला टीका, इस तरह बयां किया अनुभव

एक तरफ जहां दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण शुरू हो गया है, वहीं दूसरी तरफ नॉर्वे से आई खबर चिंता बढ़ा रही हैं और टीकाकरण पर सवाल भी खड़े कर रही है। दरअसल, यहां कोविड-19 वैक्सीन लेने के बाद 23 बुजुर्गों की मौत हो गई।

टीकाकरण के बीच नॉर्वे से चिंता बढ़ाने वाली खबर, फाइजर की वैक्सीन लगने के बाद 23 की मौत

इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ गॉल में जारी पहले टेस्‍ट की पहली पारी में 228 रन की उम्‍दा पारी खेली। इस दौरान रूट ने कई उपलब्धियां हासिल की और रिकॉर्ड्स बनाए।

SL vs ENG: इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने जड़ा दोहरा शतक, लगाया रिकॉर्ड्स का अंबार

अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए सबसे बड़ा चंदा अभियान शुरू हो गया है। इसके लिए देशभर में विश्व हिंदू परिषद तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की करीब सवा लाख से अधिक टोलियां चंदा एकत्र करेंगी। ये टोलियां लोगों के घर-घर जाकर चंदा एकत्र कर रही हैं।

विश्व का सबसे बड़ा चंदा अभियान जारी, मंदिर निर्माण के लिए योगी ने दिया 2 लाख का चैक

मध्य प्रदेश के कटनी में एक दोस्त ने अपने साथी के साथ ऐसा मजाक किया कि उसकी जान पर बन आई है। गंभीर रूप से घायल युवक अभी अस्पताल में भर्ती है।

युवक के प्राइवेट पार्ट में दोस्त ने एयरप्रेशर से भरी हवा, मजाक पड़ा भारी, युवक की हालत गंभीर

वोडाफोन आइडिया का 699 रुपए वाला प्रीपेड प्लान यूजर्स को हर रोज 4 जीबी डेटा दे रहा है। वीआई का ये प्लान जियो और एयरटेल के प्लान्स की तुलना में बेहतरीन है।

बेहद खास है वोडाफोन आइडिया का ये ऑफर, सिर्फ 2.08 रुपए में मिल रहा 1 GB डेटा

पूरे देश को जिस पल का इंतजार था आखिरकार वो घड़ी आ ही गई है। दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत भारत में हो गई है। इस मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा, 'आज के दिन का पूरे देश को बेसब्री से इंतजार रहा है।'

विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू, पीएम मोदी बोले- दवाई और कड़ाई जरूरी

क्रुणाल और हार्दिक पांड्या के पिता का शनिवार को दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हो गया। क्रुणाल ने अपने परिवार के साथ रहने के लिए बड़ौदा बायो-बबल छोड़ दिया है।

हार्दिक-क्रुणाल पांड्या पर टूटा दुखों का पहाड़, पिता का हुआ निधन

करीब 1 साल से देश में कोरोना वायरस महामारी का कहर है। लेकिन इस लड़ाई में आज एक अहम पड़ाव है। दरअसल, आज से देश में इस महामारी के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। 

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आज अहम पड़ाव, शुरू हो रहा टीकाकरण, तस्वीरों में देखें देशभर में कैसी हैं तैयारियां

संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में विभिन्न प्रकार की कमेटिया होती हैं और इनमें विभिन्न देशों के प्रतिनिधि शामिल रहते हैं। इस बीच हाल में यूएन की अलग-अलग कमेटियां गठित हुई हैं और इनमें से तीन कमेटियों की अध्यक्षता करने का अवसर भारत को मिला है।

UN की सुरक्षा परिषद में मजबूत हुई भारत की पोजिशन, जानिए क्यों पाकिस्तान को लगने लगा है डर

ऑस्‍ट्रेलिया-भारत के बीच ब्रिस्‍बेन में चौथे के दूसरे दिन का खेल जारी है। गेंदबाजों के साहसिक प्रदर्शन के दम पर भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 369 रन पर समेट दी।

ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 369 रन पर सिमटी, नटराजन-सुंदर चमके

यूपी में अगले साल साल होने वाले चुनाव से पहले पीएम मोदी ने 'मिशन यूपी' के लिए अपने एक खास सिपाहसलार को भेजा है। यह वह शख्स हैं पूर्व नौकरशाह अरविंद कुमार शर्मा,  जिन्हें मोदी की 'आंख और कान' तक कहा जाता है। 

जानिए कौन है वह IAS जिसे PM ने पॉलिटिक्स के जरिए 'मिशन यूपी' पर भेजा, रह चुके हैं मोदी की 'आंख और कान'

व्हाट्सऐप अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी के अपडेट को लेकर खूब आलोचनाओं का शिकार हुआ। इससे यूजर्स में खासा नाराजगी हुई। अब व्हाट्सएप ने बड़ा फैसला लिया है।

यूजर्स की नाराजगी के आगे झुका Whatsapp, प्राइवेसी अपडेट प्लान को किया स्थगित

पाकिस्तान के सबसे करीबी दोस्त चीन ने ही उसे अब करारा झटका दिया है। चीन ने पाकिस्तानी यात्रियों की चीन यात्रा पर तीन हफ्ते के लिए बैन लगा दिया है।

अब 'दोस्त' चीन ने लगाया पाकिस्तानी यात्रियों पर बैन, मलेशिया पहले ही कर चुका है प्लेन जब्त

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि यह स्तब्ध कर देने वाली और भयावह घटना है। उन्होंने कहा कि पुलिस सभी आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार कर सख्त से सख्त सजा दिलाए।

13 साल के लड़के का जबरन करवाया लिंग परिवर्तन, कई बार किया गया रेप, मंगवाई भीख

कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर देश में आज से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो रहा है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कोई भी वैक्‍सीन शरीर में किस तरह काम करता है और हमें संक्रमण से बचाता है?

भारत में आज से शुरू हो रहा है टीकाकरण का महाभियान, जानिये शरीर में कैसे काम करता है वैक्‍सीन?

ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर इस बार टीम इंडिया का जो हाल हुआ है, वैसा कभी किसी विदेशी दौरे पर नहीं देखा गया। हम यहां मैदान पर उनके प्रदर्शन की नहीं बल्कि उनकी फिटनेस की बात कर रहे हैं। खिलाड़ी एक के बाद एक चोटिल होते जा रहे हैं और ये संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है।

भारतीय खिलाड़ियों के चोटिल होने पर एडम गिलक्रिस्ट का बयान- 'पता लगाओ'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।