लाइव टीवी

ताजा खबर, 17 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Nov 18, 2020 | 00:06 IST

ताजा खबर, 17 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें मंगलवार, 17 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
17 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का भी इस बैठक में शामिल होना प्रस्तावित है। वहीं चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार के सातवीं बार शपथ ग्रहण करने के बाद उन पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें भाजपा ने इस पद पर 'मनोनीत' किया है और राज्य को कुछ और सालों तक 'एक थके हुए और राजनीतिक रूप से महत्वहीन हो गए नेता' के प्रभावहीन शासन के लिए तैयार रहना चाहिए। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

बच्चों के कथित यौन उत्पीड़न के मामले में सीबीआई ने उत्तर प्रदेश के एक कनिष्ठ अभियंता को गिरफ्तार किया है,उसपर करीब 50 बच्चों के कथित यौन शोषण का आरोप है।

UP:बच्चों संग कथित यौन शोषण का आरोपी जूनियर इंजीनियर गिरफ्तार,तलाशी में वेब कैमरा और सेक्स टॉय मिले

दिल्‍ली में कोरोना के केसों की रफ्तार में इजाफा होने से दिल्ली से सटे शहरों में खासी अलर्टनेस देखी जा रही है, इस संबध में गौतम बुद्ध नगर यानि नोएडा प्रशासन ने कड़े कदम उठाने के संकेत दे दिए हैं।

CoronaTest: दिल्‍ली से नोएडा आने वालो की नोएडा में कोरोना की होगी रैंडम जांच, टीमें तैनात

केंद्र सरकार ने निजी क्षेत्र के संकटग्रस्‍त लक्ष्‍मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) को मोरेटोरियम में डालकर कई तरह की पाबंदियां लगा दी हैं, बैंक को 16 दिसंबर तक के लिए मोरेटोरियम (Moratorium) के तहत रखा गया है।

Lakshmi Vilas Bank:लक्ष्मी विलास बैंक के ग्राहकों को झटका, फिलहाल निकाल पायेंगे केवल 25000 रुपये 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने बिहार विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन को लेकर सवाल करने वाले नेताओं पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उनके कई ऐसे पार्टी सहयोगी हैं जो आदतन संदेह करने वाले हैं और समय-समय पर बेचैनी से घिर जाते हैं। 

'रहे देखते औरों के ऐबो हुनर, पड़ी अपनी बुराइयों पर जो नजर, तो...', सलमान खुर्शीद ने कुछ ऐसे कसा सिब्‍बल पर तंज​

तीसरे सालाना ब्‍लूमबर्ग न्‍यू इकोनोमी फोरम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें कोविड के बाद दुनिया की जरूरतों के बारे में सोचने की जरूरत है।

'कोविड ने चुनौतियों के साथ अवसर भी पैदा किए', Bloomberg New Economy Forum में बोले पीएम मोदी

बिहार के नए शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी को लेकर राष्ट्रीय जनता दल नीतीश सरकार पर हमलावर हो गई है इसके पीछे वजह मेवालाल चौधरी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे होना बताया जा रहा है।

बिहार के नए शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी पर आरजेडी के सवाल, भ्रष्टाचार के लगे थे आरोप

लद्दाख में जहां चीन ने लद्दाख में 2 रणनीतिक पहाड़ी इलाकों पर तैनात भारतीय सैनिकों के खिलाफ माइक्रोवेव हथियार’  का इस्तेमाल किया है एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है।

Microwave Weapon: चीन ने लद्दाख में भारतीय सैनिकों के खिलाफ किया माइक्रोवेव हथियार ’का इस्तेमाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्‍स देशों के सम्‍मेलन में पाकिस्‍तान पर निशाना साधते हुए कहा कि आतंकवाद सबसे बड़ी चुनौती है और इसका समर्थन करने वालों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

PAK पर निशाना, BRICS में बोले पीएम मोदी- आतंकवाद सबसे बड़ी चुनौती, समर्थकों पर हो एक्‍शन

बिहार में नीतीश कुमार ने एक बार फिर मुख्‍यमंत्री पद का जिम्‍मा संभाल लिया है, जिसके एक दिन बाद 17 नवंबर को मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा हो गया। नीतीश कुमार की अगुवाई में बनी एनडीए की  सरकार में 14 मंत्रियों ने सोमवार को शपथ ली थी।

बिहार में विभागों का बंटवारा : नीतीश के पास गृह विभाग, तारकिशोर प्रसाद को मिला वित्‍त का जिम्‍मा

गृह मंत्री अमित शाह ने जम्‍मू कश्‍मीर में गुपकर अलायंस को लेकर तीखे वार किए तो राज्‍य की पूर्व मुख्‍यमंत्री व पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने इस पर पलटवार करते हुए एक के बाद एक कई ट्वीट किए हैं।

'अब गठबंधन कर चुनाव लड़ना भी एंटी-नेशनल हो गया!', गृह मंत्री अमित शाह के ट्वीट पर भड़कीं महबूबा मुफ्ती

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि शिवराज सिंह सरकार विधानसभा के आगामी सत्र में 'लव जिहाद' की समस्या पर रोक लगाने के लिए एक सेक्युलर लॉ लेकर आएगी।
'लव जिहाद' के खिलाफ बिल लाएगी शिवराज सरकार, नरोत्तम मिश्रा ने बताया कैसा होगा कानून

हुंडई मोटर्स ने ऐलान किया है कि अगले दो वर्षों यानि 2022 तक वो अपने बेड़े में 10 इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहनों को शामिल करेगी।

2022 तक हुंडई मोटर्स 10 इलेक्ट्रिक वाहनों को उतारेगी बाजार में

राजद नेता ने शिवानंद तिवारी ने मंगलवार को कहा, 'मेरी सुशील मोदी के साथ कोई शत्रुता नहीं है। वह मेरे छोटे भाई की तरह हैं....लेकिन उनके व्यक्तित्व में एक गहराई की कमी नजर आती है।
शिवानंद तिवारी ने बताया-डिप्टी सीएम पद से आखिर क्यों साफ हुआ सुशील मोदी का पत्ता!

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली सरकार उन बाजारों में कुछ दिनों के लिए लॉकडाउन लगा सकती है, जहां नियमों का पालन नहीं हो रहा है।
दिल्ली में कोरोना का कहर, भीड़ भाड़ वाले बाजार हो सकते हैं बंद, शादियों में शामिल होंगे 50 लोग

फाइनेंसियल दिक्कत किसी के सामने कभी भी खड़ी हो सकती है। ऐसे में उससे निजात पाने के लिए कुछ खास उपाय जिनके जरिए आप वित्तीय परेशानियों के भंवर से निकल सकते हैं।
Financial Tips: अगर आप के सामने है वित्तीय परेशानी तो ना हों परेशान, इन पांच तरीकों से मिल सकती है राहत

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 29,164 नए मामले आए हैं। कुल मामलों की संख्या 88,74,291 हो गई है। 449 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,30,519 हुई।
Coronavirus in India: 4 महीने बाद नए मामलों की संख्या 30000 से नीचे, मृतकों की संख्या 1,30,519 हुई

‘A Promised Land’ में बराक ओबामा ने 2008 के चुनाव प्रचार अभियान से लेकर राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले कार्यकाल के अंत में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मारने के अभियान तक की अपनी यात्रा का विवरण दिया है।

बराक ओबामा का दावा-सोनिया ने इसलिए मनमोहन सिंह को PM बनाया

EPFO: केंद्र सरकार इपीएफओ के जरिए नौकरियों के सृजन की महत्वाकांक्षी योजना पर काम कर रही है। बताया जा रहा है कि वेतन में सब्सिडी के जरिए इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।
Atmanirbhar Bharat Rozgar Yojana: ईपीएफओ के जरिए दो साल में 10 लाख नौकरियों का लक्ष्य, ये है योजना

कानपुर जिले के घाटमपुर क्षेत्र में दीपावली की रात कथित रूप से काला जादू और तंत्र-मंत्र के लिये छह साल की एक दलित लड़की की हत्‍या से पहले उससे कथित तौर पर सामूहिक दुष्कर्म भी किया गया था।

Kanpur: हत्या से पहले 6 साल के बच्ची के साथ हुआ था गैंगरेप, काले जादू के लिए निकाले फेफड़े

रिपोर्टों के मुताबिक रीता बहुगुणा जोशी की पोती की मौत मंगलवार को तड़के हुई। बताया जा रहा है कि दिवाली के दिन यह घटना जोशी के प्रयागराज स्थित आवास पर हुई।

भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी की 6 साल की पोती की मौत, दिवाली के दिन पटाखे से झुलसी

युवा कांग्रेस ने अपने ट्वीट में कहा है कि 'ना तो ये सेना के प्रमुख हैं, ना हीं अधिकारी. फिर एक असैन्य नेता का सेना की वर्दी पहनना कहां तक उचित है?' युवा कांग्रेस ने PM के सैन्य वर्दी पहनने पर सवाल उठाए हैं।

'ना तो ये सेना प्रमुख हैं, ना ही अधिकारी, फिर वर्दी क्यों पहनी?' युवा कांग्रेस का PM मोदी पर सवाल

जर्मनी की बॉयोएनटेक कंपनी के सीईओ उगूर सहीन ने कहा है कि टीके की वजह से लोगों के बीच कोरोना का संक्रमण 90 प्रतिशत भले ही न सही 50 फीसदी जरूर कम हो जाएगा।

COVID-19 Vaccine: बॉयनटेक के सीईओ बोले-अगले साल सर्दी तक पटरी पर आएगा जीवन  

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जैश-ए-मोहम्मद के 2 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। दोनों के पास से 2 सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल और 10 जिंदा कारतूस बरामद किए गए हैं।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के हत्थे चढ़े जैश ए मोहम्मद के 2 आतंकी

'दीपोत्सव-2020' में लोगों की आस्था ने रिकॉर्ड कायम किया है। अयोध्या में सरयू के तट पर इस बार जहां 6.6 लाख से ज्यादा मिट्टी के दीये प्रज्ज्वलित हुए वहीं 'वर्चुअल दीपोत्सव' में भी लोगों ने मिसाल कायम कर दी। 

Virtual Deepotsav: 'वर्चुअल दीपोत्सव' भी हुआ हिट, अयोध्या में 10 लाख से ज्यादा प्रज्ज्वलित हुए दीप

बिहार विधानसभा चुनाव और उपचुनावों में हार का सामना करने के बाद कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की सहायता के लिए बनी विशेष समिति की बैठक आज होने जा रही है।

बिहार और उपचुनावों में मिली हार के बाद कांग्रेस में ही उठ रहे सवाल, आज स्पेशल कमेटी की बैठक

भारतीय नौसेना के युद्धाभ्यास ‘मालाबार’का दूसरा चरण मंगलवार को उत्तरी अरब सागर में शुरू होगा।

Malabar Phase-2: समुद्र में आज से फिर ताकत दिखाएंगी भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान की नौसेनाएं

जबरन घर में घुसकर एक व्यक्ति पर तलवार से हमले के प्रयास के आरोप को लेकर दर्ज मामले में कम्प्यूटर बाबा को स्थानीय अदालत ने सोमवार को एक दिन के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया। 

Computer Baba: एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजे गए कम्प्यूटर बाबा, अन्य मामले में मिली जमानत

बिहार चुनाव नतीजों को लेकर अब कांग्रेस पार्टी में विवाद का दौर शुरू हो गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल पर निशाना साधा है। 

'पार्टी के अंदरूनी मसलों को मीडिया में लाने की जरूरत नहीं', कपिल सिब्बल को अशोक गहलोत की नसीहत 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) मंगलवार को BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। 

BRICS: चीन से तनाव के बीच ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में आज शामिल होंगे पीएम मोदी और शी शिनफिंग

नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री पद पर आसीन हो गए हैं, इसके बाद चुनावी रणनीतिकार और जेडीयू के पूर्व नेता प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार को तंज भरे लहजे में बधाई दी है।

पढ़ें पूरी खबर: नीतीश को लेकर बोले प्रशांत किशोर- 'थके हुए सीएम के शासन को तैयार रहे बिहार'

त्यौहारों के मौसम में खादी की रिकॉर्ड बिक्री हुई। इस रिकॉर्ड बिक्री का श्रेय, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वदेशी, विशेषकर खादी को बढ़ावा देने की लगातार की गई अपील को दिया गया।

पढ़ें पूरी खबर: पीएम मोदी की अपील 'वोकल फॉर लोकल' का असर, खादी की हुई रिकॉर्ड बिक्री

ब्रिक्स देशों का यह सम्मेलन ऐसे समय हो रहा है जब इसके दो प्रमुख सदस्य देशों भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा पर छह महीने पहले हुई एक हिंसप झड़प के बाद गतिरोध बरकरार है। अब दोनों पक्ष ऊंचाई वाले इलाकों से सैनिकों को पीछे हटाने के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: चीन से तनाव के बीच ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में आज शामिल होंगे पीएम मोदी और शी जिनपिंग

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।