लाइव टीवी

खबर, 20 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated May 21, 2020 | 00:13 IST

बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें बुधवार, 20 मई की प्रमुख खबरें।

Loading ...
आज की ताजा खबर

नई दिल्ली:  एक तरफ कोरोना काल से देश गुजर रहा है तो दूसरी तरफ चक्रवात अम्फान का खतरा है। कोरोना के मामले एक लाख के आंकड़े को पार कर चुके हैं। इन सबके बीच चीन पर दुनिया के दूसरे देशों का दबाव इस बात के लिए बढ़ रहा है कि वो बताए कि आखिर कोरोना वायरस का उद्गम कहां से था। यहां पढ़ें बुधवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी की है। इन ट्रेनों के लिए बुकिंग 21 मई से शुरू होगी। ये ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित होंगी जिनमें एसी, नॉन एसी और सामान्य कोच होंगे।

पढे़ं पूरी खबर: 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी, 21 मई से होगी बुकिंग, पढ़ें पूरी लिस्ट

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षा विभाग को ई-कंटेंट की पुख्‍ता तैयारी करने का आदेश दिया ताकि सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाले स्‍टूडेंट्स घर बैठकर भी पढ़ाई कर सकें।

पढ़ें पूरी खबर: बिहार के सीएम का आदेश: 1 से 5वीं कक्षा के लिए तैयार करें ई-कंटेंट, टीवी पर दिखाया जाएगा

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अंशुमन गायकवाड़ का मानना है कि खेल अब बिलकुल भी वैसा नहीं रहेगा, जैसा पहले हुआ करता था। गायकवाड़ ने आईपीएल पर भी अपने विचार प्रकट किए।

पढ़ें पूरी खबर: इस साल IPL की उम्‍मीद जागी, दिग्‍गज क्रिकेटर ने कहा- इन दो महीनों के बीच बनेगी विंडो

भारत के विदेश मंत्रालय ने नेपाल द्वारा नया नक्शा जारी किए जाने पर कहा है कि एकपक्षीय कार्रवाई ऐतिहासिक तथ्यों, प्रमाणों पर आधारित नहीं है। नेपाल ने नया नक्शा जारी किया है, जिसमें लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को अपना क्षेत्र बताया है।

पढ़ें पूरी खबर: नए नक्शे पर भारत का नेपाल को जवाब- ये कृत्य तथ्यों-साक्ष्यों पर आधारित नहीं, स्वीकार नहीं किया जाएगा

कांग्रेस ने आखिरकार 24 घंटे से उत्तर प्रदेश-राजस्थान बॉर्डर पर खड़ी बसों को वापस भेज दिया है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने इन बसों पर अनुमति नहीं दी, जिसके बाद ये फैसला किया गया।

योगी सरकार ने नहीं दी अनुमति, कांग्रेस यूपी-राजस्थान बॉर्डर से बसों को वापस भेजने को मजबूर

दुनिया में कोविड-19 महामारी के प्रकोप के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर चीन पर निशाना साधा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने दुनिया भर में कोरोना वायरस से होने वाली मौंतों के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है।

चीन पर डोनाल्ड ट्रंप की तल्ख टिप्पणी, कहा-उसकी 'अक्षमता' भुगत रही दुनिया

टीम इंडिया के सीमित ओवर के उप-कप्‍तान रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर में कई यादगार पारियां खेली हैं। विस्‍फोटक ओपनर दुनिया के इकलौते बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जमाए हो।

रोहित शर्मा ने किया खुलासा, एमएस धोनी की बात नहीं मानने के कारण जमा सके थे पहला दोहरा शतक

उत्तर प्रदेश में हाल के दिनों में कोविड-19 के केस में वृद्धि देखने को मिली है। एक समय तक इसके संक्रमण पर यूपी सरकार एक हद तक रोक लगाने में सफल होती दिखी लेकिन प्रवासी मजदूरों का आवागमन शुरू होने के साथ ही कोरोना के मामले में एक बार फिर बढ़ने लगे।

आगरा के बाद लखनऊ में कोविड-19 के सबसे ज्यादा मामले, हॉटस्पॉट पर सरकार की नजर

हिंदू धार्मिक भावनाएं आहत करने के लिए कांग्रेस नेता पंकज पुनिया के खिलाफ हजरतगंज पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज हो गई है। पुनिया के खिलाफ आईपीसी की धारा 153ए, 295ए, 505 और आईटी एक्ट की धारा 67 के तहत केस दर्ज हुआ है।

Hindu tweet case: पंकज पुनिया के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज, धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप

मार्च में कोरोनो वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए मार्च में लॉकडाउन लगाए जाने के बाद से घरेलू, अंतरराष्ट्रीय विमान संचालन को सरकार द्वारा निलंबित कर दिया गया था।

Domestic Flights: लॉकडाउन के बीच सोमवार से शुरू होगा घरेलू विमान का संचालन 

नौकरी करने लोगों को मोदी सरकार ने एक और राहत देने की तैयारी कर रही है। कंपनी बदलने पर पीएफ की तरह ग्रेच्युटी ट्रांसफर का भी मौका मिल सकता है। 

पढ़ें पूरी खबर:  खुशखबरी, नौकरी बदलने पर पीएफ की तरह ट्रांसफर होगी ग्रेच्युटी! इस पर विचार शुरू

दिल्ली से सटे गुरुग्राम के पालम विहार में लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया क्योंकि पुलिस लोगों को दिल्ली से गुरुग्राम आने से रोक रही थी।

पढ़ें पूरी खबर: [Video] दिल्ली से गुरुग्राम में घुसने की कोशिश कर रहे लोगों ने पुलिस पर किया पथराव

शहर के पूर्वी इलाकों में बुधवार को एक अजीबो-गरीब आवाज सुनने को मिली है। एजेंसियां इस आवाज के बारे में पता करने में जुटी हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Bengaluru Earthquake? भूकंप या कुछ और, बेंगलुरु में सुनी गई अजीबो-गरीब आवाज

भारत-नेपाल संबंधों के जानकार काठमांडू के इस कदम को संदेह से देख रहे हैं। विशेषज्ञों को अंदेशा है कि नेपाल यह कदम चीन के इशारे पर उठाया होगा।

पढ़ें पूरी खबर: चीन की 'भाषा' बोल रहा नेपाल, ओली सरकार के दावे से हैरान हुआ भारत

 पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है व्हाट्सएप, जिसे फोन के साथ-साथ लैपटॉप, कंप्यूटर और आईपैड पर भी चलाते हैं। व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड और iOS के सभी यूजर्स के लिए डार्क मोड रोलआउट कर दिया है।

पढ़ें पूरी खबर:  WhatsApp Web Dark Mode: व्हाट्सएप वेब पर डार्क मोड इनेबल करना है आसान, फॉलो करें ये स्टेप्स

नवाजुद्दीन सिद्दिकी से तलाक की खबरों के बीच ही आलिया सिद्दिकी की पर्सनल लाइफ को लेकर भी नई खबरें आनी शुरू हो गई हैं...

पढ़ें पूरी खबर: Nawazuddin Siddiqui के ही दोस्त से बढ़ीं Aaliya Siddiqui की नजदीकियां, क्या ये है तलाक की वजह?

अपने क्रिकेट करियर के दौरान सचिन तेंदुलकर कई तरह की भूमिकाओं में नजर आए लेकिन कोरोना वायरस की वजह से उपजे लॉकडाउन ने उन्हें बेटे अर्जुन के लिए बार्बर बनने को मजबूर कर दिया।

पढ़ें पूरी खबर: बेटे अर्जुन के लिए बार्बर बने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, वीडियो हुआ वायरल

यूपी में कांग्रेस की बसों को खुद कांग्रेस नहीं चलने दे रही हैं या सरकार अड़ंगा लगा रही है। इन सबके बीच कांग्रेस नेता पंकज पुनिया ने योगी आदित्यनाथ पर अमर्यादित बयान दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: Bus politics in UP: कांग्रेस नेता पंकज पुनिया ने लांघी भाषाई मर्यादा, योगी आदित्यनाथ पर की अभद्र टिप्पणी

रायबरेली से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह ने प्रवासियों को बस मामले पर अपनी पार्टी के रुख की कड़ी आलोचना की है। वहीं सीएम योगी की तारीफ की है

पढ़ें पूरी खबर: प्रियंका गांधी के 'बस' ऑफर पर बिफरी कांग्रेस विधायक अदिति सिंह, दागे तीखे सवाल

सिंगापुर में एक शख्स को जूम वीडियो-कॉल के माध्यम से मौत की सजा सुनाई गई है। शख्स को ड्रग डील में भूमिका के चलते यह सजा दी गई है।

पढ़ें पूरी खबर: जूम वीडियो-कॉल के जरिए सुनाई गई मौत की सजा, ड्रग डील में शामिल था शख्स

प्रियंका गांधी द्वारा प्रवासी मजदूरों के लिए 1000 बसों के प्रस्ताव के बाद से इस पर जमकर राजनीति हो रही है, लेकिन मजदूरों को अब तक बसें नहीं मिली हैं।

पढ़ें पूरी खबर: खूब हुआ बीजेपी बनाम कांग्रेस, योगी बनाम प्रियंका, लेकिन क्या मजदूरों को मिल पाईं बसें?

टीवी सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा की गिनती छोटे पर्दे के सबसे लोकप्रिय शोज में की जाती है। ये टीवी पर लंबे वक्त से चल रहा है। साल 2008 में शुरू हुए तारक मेहता का उल्टा चश्मा को आज भी दर्शकों का भरपूर प्यार मिलता है। 

पढ़ें पूरी खबर: Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: 'बबीता जी' मुनमुन दत्‍ता के भाई ने न‍िभाया था ये रोल, क्‍या आपको है याद?

 चौथे लॉकडाउन के दिशानिर्देश के बीच फ्लिपकार्ट देश भर के 240 शहरों में जरूरी वस्तुओं की होम डिलिवरी के लिए विशाल मेगा मार्ट के साथ हाथ मिलाया है।

पढ़ें पूरी खबर: Flipkart ने विशाल मेगा मार्ट से मिलाया हाथ, देश के 240 शहरों में करेगी होम डिलीवरी

इस समय पूरा देश लॉकडाउन फेज 4 में है। इस फेज की खासियत यह है कि केंद्र के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए राज्यों को जिम्मदारी दी गई है वो अपनी जरूरत के हिसाब से फैसला करें। 

पढ़ें पूरी खबर: Lockdown 4 guidelines guidelines for Noida: नोएडा- ग्रेटर नोएडा के लिए जारी की गई गाइडलाइंस, पढ़ें क्या है खास

कोरोना के कारण जिन छात्रों के विदेश में पढ़ने के अरमानों पर पानी फिर गया है उन्हें एचआरडी मंत्रालय ने इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिले के लिए अंतिम मौका देते हुए JEE MAINS 2020 के आवेदन की तारीख बढ़ा दी हैं।

पढ़ें पूरी खबर: JEE mains 2020: परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी, इस दिन तक भर सकते हैं फॉर्म

झारखंड सरकार ने लॉकडाउन-4 में शराब की दुकानें खोलने की अनुमति भी दे दी है। राज्य में शराब की होम डिलीवरी भी होगी।

पढ़ें पूरी खबर: Jharkhand Liquor Shop: अब झारखंड में भी खुल गई शराब की दुकानें, स्वीगी और जोमैटो करेंगे होम डिलीवरी

हाल ही में नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पत्नी आलिया ने तलाक के लिए उन्हें कानूनी नोटिस भेजा है। अब उन्होंने नवाज के परिवार को लेकर चौंकाने वाले खुलासे किए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Nawazuddin Siddiqui की पत्नी आलिया ने किए चौंकाने वाले खुलासे, नवाज के भाई पर लगाया पीटने का आरोप

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज मैथ्यू हेडेन ने गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की आईसीसी क्रिकेट कमिटी द्वारा अनुशंसा किए जाने का विरोध किया है।

पढ़ें पूरी खबर: मैथ्यू हेडेन ने किया लार पर प्रतिबंध की सिफारिश का विरोध, दिया ये सुझाव

भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। रोजाना हजारों की संख्या में इस आंकड़े में इजाफा देखने को मिल रहा है। देश में कोरोना मामलों की संख्‍या एक लाख के पार पहुंच चुकी है।

पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus Recovery Rate: कोरोना का बेहतर होता रिकवरी रेट, भारत के लिए क्यों है राहत की बात

उत्तर प्रदेश के इटावा में एक बड़ा सड़का हादसा सामने आया है इसमें पिकअप वैन को एक ट्रक ने टक्कर मार दी जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई है।

पढ़ें पूरी खबर: Etawah Accident: उत्तर प्रदेश के इटावा में बड़ा सड़क हादसा, 6 की मौत 

रिलायंस जियो ने अपना अब तक सबसे सस्ता प्रीपेड प्लान बंद कर दिया है। अब इसके सबसे सस्ता प्लान के लिए अधिक रुपए चुकाना पड़ेगा।

पढ़ें पूरी खबर: जियो ने ग्राहकों को दिया झटका, बंद किया सबसे सस्ता प्रीपेड रिचार्ज प्लान

बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस नीना गुप्ता जहां एक्टिंग फील्ड का बड़ा नाम है, वहीं उनकी बेटी मसाबा गुप्ता फैशन इंडस्ट्री में पॉपुलर हैं। वे एक फेमस फैशन डिजाइनर हैं, जिनके आउटफिट्स बॉलीवुड सेलेब्स के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Neena Gupta की बेटी Masaba Gupta तलाक के बाद इस एक्ट्रेस के एक्स हसबैंड को कर रही हैं डेट? सामने आई ये जानकारी

हरभजन सिंह ने आईसीसी की क्रिकेट कमिटी द्वारा लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की सिफारिश के बाद टेस्ट क्रिकेट को लेकर अपनी राय रखी है और इस समस्या के समाधान के लिए आइडिया दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: भज्जी ने सुझाया लार पर प्रतिबंध का समाधान, कहा-वनडे की तरह टेस्ट में भी शुरू हो ये काम

डब्ल्यूडबल्यूई के पूर्व स्टार खिलाड़ी शेड गैसपर्ड अपने परिवार के साथ बीच पर समय बिताने गए थे और वहां से लापता हो गए। उनकी तलाश जारी है।

पढ़ें पूरी खबर: अचानक बीच से लापता हुआ पूर्व  WWE स्टार, तलाश जारी  

इस समय देश में कोरोना के साथ साथ चक्रवात अम्फान की भी चर्चा हो रही है। यहां हम आपको बताएंगे कि किस तरह ट्रापिकल साइक्लोन भारत में दस्तक देता है।

पढ़ें पूरी खबर: What is tropical cyclone: चक्रवात अम्फान के खतरे के बीच समझें क्या होता है ट्रापिकल साइक्लोन

 62 देशों ने एक सुर में विश्व स्वास्थ्य संगठन की भूमिका की स्वतंत्र जांच के लिए हामी भर दी है। इसका अर्थ यह है कि अब सच्चाई सामने आएगी कि कोरोना फैलने देने के लिए गुनहगार कौन है।

पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus: अब दुनिया के सामने आएगा सच, WHO में भारत को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि कि रेलवे 1 जून से समय सारणी के हिसाब से रोजाना 200 गैर वातानुकूलित ट्रेनों का परिचालन करेगा, इन ट्रेनों के लिए बुकिंग ऑनलाइन तरीके से होगी।

पढ़ें पूरी खबर: Non AC Trains: रेल मंत्री पीयूष गोयल का ऐलान- 1 जून से चलेंगी नॉन एसी ट्रेन, जल्द शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग

प्रियंका गांधी के निजी सचिव ने सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि हम बसों को लेकर नोएडा और गाजियाबाद सीमा पर खड़े हैं।

पढ़ें पूरी खबर: बस के पहियों पर सियासी ब्रेक, कांग्रेस ने एक बार फिर योगी सरकार पर साधा निशाना

बीआर चोपड़ा के धारावाहिक महाभारत में भीष्‍म पितामह का प्रभावी किरदार न‍िभाकर मुकेश खन्‍ना को ऐसी पहचान मिली जो आज तक उनके नाम के संग जुड़ी है।

पढ़ें पूरी खबर: Mukesh Khanna Mahabharat: 'महाभारत' के 'भीष्‍म' के रोल में मुकेश खन्‍ना को देख ऐसा था पिता का रिएक्‍शन

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने जूनियर क्रिकेट से दुनिया के शीर्ष क्रिकेटर बनने तक का लंबा सफर तय किया है। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन के दम पर वो कर दिखाया जिसकी इच्छा हर क्रिकेटर को होती है। 

पढ़ें पूरी खबर: विराट ने बताया- 'बचपन में ये सोचकर सोता था कि जो मैच भारत हारा, उसे मैं जीत सकता हूं'

आरोग्य सेतु एप एक कोरोना वायरस ट्रैकर एप है जिससे संक्रमित लोगों का पता चलता है। इसके लॉन्च करने के पीछे का मकसद लोगों को संक्रमित लोगों के बारे में अवगत कराना और उनके संपर्क में आने के लिए बचाना था।   

पढ़ें पूरी खबर: ट्रेन यात्रा से हवाई यात्रा तक, जानिए कब और कहां फोन पर आरोग्य सेतु एप रखना अनिवार्य है

62 देशों ने एक सुर में विश्व स्वास्थ्य संगठन की भूमिका की स्वतंत्र जांच के लिए हामी भर दी है। इसका अर्थ यह है कि अब सच्चाई सामने आएगी कि कोरोना फैलने देने के लिए गुनहगार कौन है।

पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus: अब दुनिया के सामने आएगा सच, WHO में भारत को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

अम्फान से प्रभावित होने वाले दो राज्य ओडिशा और पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की कुल 41 टीमों को तैनात किया गया है। दोनों राज्यों में सतर्कता बरती जा रही है।

पढ़ें पूरी खबर: Cyclone Amphan: कुछ कमजोर हुआ महाचक्रवात अम्फान, फिर भी पहुंचा सकता है नुकसान, NDRF तैयार​

गर्मी, धूप की तपिश के बीच 14 घंटों के इंतजार के बाद मजदूर सोनीपत से यूपी के रायबरेली में अपने घर जाने के लिए सवार हुए थे, पर वे अपने घर नहीं पहुंच पाए। उन्‍हें वापस सोनीपत में ही उतार दिया गया।

पढ़ें पूरी खबर: गर्मी, धूप से बेहाल, 14 घंटे का लंबा इंतजार, रायबरेली के लिए बस तो मिली, पर घर नहीं पहुंच पाए मजदूर​

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।